रोज़ाना रस्सी कूदने से आसानी से कम हो जाता है वजन

गोंद कतीरा तासीर में बहुत ठंडा होता है. इसे हमेशा पानी में भीगा कर खाया जाता है. गर्मियों के मौसम में गोंद कतीरा का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसे हमेशा नींबू के पानी या दूध में मिलाकर खाना अच्छा होता है. इसके सेवन से शरीर में गर्मी कम हो जाती है. गोंद कतीरा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फोलिक एसिड पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करते हैं.गोंद कतीरा तासीर में बहुत ठंडा होता है. इसे हमेशा पानी में भीगा कर खाया जाता है. गर्मियों के मौसम में गोंद कतीरा का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसे हमेशा नींबू के पानी या दूध में मिलाकर खाना अच्छा होता है. इसके सेवन से शरीर में गर्मी कम हो जाती है. गोंद कतीरा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फोलिक एसिड पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करते हैं.   1- अगर आपको शारीरिक कमजोरी महसूस हो रही है, तो रोजाना गोंद कतीरा का सेवन करें. इसके लिए नियमित रूप से सुबह आधा गिलास दूध में गोंद कतीरा और चीनी मिलाकर पिए. इससे आपके शरीर की कमजोरी दूर हो जाएगी.   2- सुबह-शाम गोंद कतीरा का शरबत पीने से लू से बचाव होता है. अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आपके लिए गोंद कतीरा का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. रोजाना गोंद कतीरा खाने से शरीर से खून की कमी दूर हो जाती है.   3- गोंद कतीरा के इस्तेमाल से टॉन्सिल की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. इसके लिए गोंद कतीरा को बारीक पीसकर धनिया के जूस में मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने गले पर लगाएं. दो-तीन दिन तक लगातार ऐसा करने से टॉन्सिल की समस्या ठीक हो जाती है. 

1- अगर आपको शारीरिक कमजोरी महसूस हो रही है, तो रोजाना गोंद कतीरा का सेवन करें. इसके लिए नियमित रूप से सुबह आधा गिलास दूध में गोंद कतीरा और चीनी मिलाकर पिए. इससे आपके शरीर की कमजोरी दूर हो जाएगी. 

2- सुबह-शाम गोंद कतीरा का शरबत पीने से लू से बचाव होता है. अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आपके लिए गोंद कतीरा का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. रोजाना गोंद कतीरा खाने से शरीर से खून की कमी दूर हो जाती है. 

3- गोंद कतीरा के इस्तेमाल से टॉन्सिल की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. इसके लिए गोंद कतीरा को बारीक पीसकर धनिया के जूस में मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने गले पर लगाएं. दो-तीन दिन तक लगातार ऐसा करने से टॉन्सिल की समस्या ठीक हो जाती है.

You May Also Like

English News