लकी सेंचुरियन पर फिर पहुंची टीम इंडिया, आज T20 सीरीज करेगी अपने नाम

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला बुधवार को सेंचुरियन में खेला जाएगा. ‘विराट टीम’ इस मुकाबले को जीतकर सीरीज पर कब्जा जमाने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. वहीं अफ्रीकी टीम की कोशिश होगी, इस मुकाबले को जीतकर सीरीज को एक-एक की बराबरी पर लाने की. टीम इंडिया जिस अंदाज में मैदान पर अपना जलवा दिखा रही है, उससे यह साफ है एक बार फिर सेंचुरियन का मैदान लकी साबित होगा. बुधवार को यह मुकाबला भारतीय समयानुसार रात 9.30 बजे शुरू होगा.लकी सेंचुरियन पर फिर पहुंची टीम इंडिया, आज T20 सीरीज करेगी अपने नाम

सेंचुरियन वनडे सीरीज में टीम इंडिया का लकी मैदान

टीम इंडिया ने इसी सेंचुरियन के मैदान पर मौजूदा दौरे के वनडे सीरीज का आखिरी मैच 8 विकेट से जीता और सीरीज में साउथ अफ्रीका पर 5-1 से जबर्दस्त जीत पाई. हालांकि टीम इंडिया सेंचुरियन के मैदान पर पहली बार टी-20 मुकाबला खेलेगी. सीरीज में अब तक सब कुछ भारतीय टीम के हिसाब से ही हुआ है. बल्लेबाज हों या फिर गेंदबाज सब सेट हैं. कप्तान विराट कोहली का सितारा भी बुलंदियों पर है. अफ्रीका दौरे पर उन्होंने तीन टेस्ट मैच में 286 रन बनाए, 6 वनडे मुकाबलों में 558 और पहले टी-20 मैच में 26 रन की पारी खेली है. यानी वो अबतक इस दौरे पर 870 रन बना चुके हैं. कोहली सिर्फ 130 रन ही दूर हैं 1000 रन बानने से. वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और धकड़ बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स ही एक दौरे पर एक हजार बनाने के रिकॉर्ड बना पाए हैं.

20 सीरीज अपने नाम करेगा हिंदुस्तान !

वनडे के बाद टी-20 सीरीज में भी मेजबान साउथ अफ्रीका की हालत बेहद खराब है, मानो वो बस दौरा खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका के लिए हालात इतने बदतर हो गए हैं कि पूरा का पूरा ड्रेसिंग रूम ही बिखर गया. पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ जैसे दिग्गज बल्लेबाज मार्करम को कप्तानी सौंपने को जल्दबाजी बता रहे हैं, तो मैदान पर सीनियर खिलाड़ियों के रवैये को भी कठघरे में खड़ा कर रहे हैं. ऊपर से सीरीज जीतने के लिए टीम इंडिया पहुंची भी उसी मैदान पर है. जहां वनडे सीरीज के दोनों के दोनों मुकाबले उसने धमाकेदार अंदाज में जीते थे. दूसरे वनडे में उसे 9 विकेट से जीत मिली थी जबकि छठे वनडे में 8 विकेट से. 

क्या बिखर गया द.अफ्रीका का ड्रेसिंग रूम?

डुमिनी ने इस बात को माना है कि मैच जीतने के लिए युवा खिलाड़ियों पर निर्भर नहीं रहा जा सकता. ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी गेंदबाजों को भारतीय बल्लेबाजों के बल्ले से निकलने वाले रनों को रोकने के लिए नई रणनीति अपनानी होगी. वैसे तो टी 20 में कागजों पर कमजोर टीम भी विजय पताका फहरा सकती है, लेकिन हालात तो इशारा यही कर रहे हैं कि लगातार दूसरी सीरीज जीत के अलावा क्लीन स्वीप की तरफ बढ़ रहा है विराट इंडिया.

दोनों संभावित टीमें

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, मनीष पांडे, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट, शार्दुल ठाकुर.

दक्षिण अफ्रीका : जेपी डुमिनी (कप्तान), फरहान बहार्डियन, जूनियर डाला, रेजा हेंड्रिक्स, क्रिस्टियन जोंकर, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, डेन पेटरसन, एरॉन फांगिसो, एंडिल फेहुलकवायो, तबरेज शम्सी, जॉन जॉन स्मट्स

loading...

You May Also Like

English News