लखनऊ जा रहे हैं तो देखना ना भूलें यह जगहें

लखनऊ को नवाबों का शहर कहा जाता है. यहां पर बहुत सी ऐतिहासिक इमारतें महल और किले मौजूद हैं. लखनऊ में आप घूमने फिरने से लेकर खाने की अलग-अलग चीजों का मजा ले सकते हैं. आज हम आपको लखनऊ में मौजूद कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें देखे बिना आप का ट्रिप अधूरा रहेगा. लखनऊ को नवाबों का शहर कहा जाता है. यहां पर बहुत सी ऐतिहासिक इमारतें महल और किले मौजूद हैं. लखनऊ में आप घूमने फिरने से लेकर खाने की अलग-अलग चीजों का मजा ले सकते हैं. आज हम आपको लखनऊ में मौजूद कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें देखे बिना आप का ट्रिप अधूरा रहेगा.     1- रूमी दरवाजा लखनऊ में मौजूद एक बहुत ही खूबसूरत जगह है. इसे को 1783 में नवाब आसफ़ुद्दौला ने बनवाया था. इसे दरवाजे को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं. इस दरवाजे को अद्भुत वास्तुकला से बनाया गया है.   2- लखनऊ का घंटाघर भारत का सबसे ऊंचा क्लॉक टॉवर है. इस क्लॉक टावर को 1887 में बनवाया गया था और इसकी ऊंचाई 221 फीट है.      3- सफेद बारादरी को नवाब वाजिद अली ने बनवाया था. बारादरी की खूबसूरती टूरिस्ट को अपनी तरफ आकर्षित करती है. इस बारादरी को बनाने के लिए सफेद पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है.     4- बेगम हजरत महल पार्क के पास बनी शहादत अली का मकबरा बहुत ही खूबसूरत है. यह मकबरा अपनी वास्तु कला और गुंबद के लिए जाना जाता है. इसे देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं.

1- रूमी दरवाजा लखनऊ में मौजूद एक बहुत ही खूबसूरत जगह है. इसे को 1783 में नवाब आसफ़ुद्दौला ने बनवाया था. इसे दरवाजे को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं. इस दरवाजे को अद्भुत वास्तुकला से बनाया गया है. 

2- लखनऊ का घंटाघर भारत का सबसे ऊंचा क्लॉक टॉवर है. इस क्लॉक टावर को 1887 में बनवाया गया था और इसकी ऊंचाई 221 फीट है. 

3- सफेद बारादरी को नवाब वाजिद अली ने बनवाया था. बारादरी की खूबसूरती टूरिस्ट को अपनी तरफ आकर्षित करती है. इस बारादरी को बनाने के लिए सफेद पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है. 

4- बेगम हजरत महल पार्क के पास बनी शहादत अली का मकबरा बहुत ही खूबसूरत है. यह मकबरा अपनी वास्तु कला और गुंबद के लिए जाना जाता है. इसे देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं.

You May Also Like

English News