लखनऊ में हो रही तेज बारिश, यूपी के इन जिलों में आ सकता है तूफान

लखनऊ में पिछले कई घंटों से मूसलाधार बारिश हो रही है। वहीं बाराबंकी में हल्की बूंदाबादी हो रही है। जबकि कई जिलों में काले बादल छाए हुए हैं। 

 इसके अलावा मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तूफान आने का अलर्ट जारी किया है। 

मौसम विभाग के अनुसार, लखनऊ, हरदोई, सीतापुर, बाराबंकी, उन्नाव समेत कई जिलों में आज तेज बारिश का अनुमान है। साथ ही धूल भरी आंधी भी चल सकती है। 

विभाग के अनुसार, ऐसा मौसम पूरे हफ्ते बना रहेगा। इस साल मॉनसून को लेकर भी मौसम विभाग के ताजा अनुमान उत्साहजनक हैं। विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक, मध्य-पश्चिम क्षेत्र में इस साल जुलाई में खूब बारिश होगी।

यूपी भी इसी क्षेत्र में आता है। जुलाई में यहां 101 प्रतिशत बारिश की उम्मीद जताई जा रही है। अगस्त में भी 94 प्रतिशत तक बारिश होने की सम्भावना है। इस साल मॉनसून में कुल 99 प्रतिशत तक बारिश का अनुमान है। 

41 से 44 डिग्री केबीच उमस भरी गर्मी में तपा रहे प्रदेश में मौसमी उठापटक का दौर अभी अगले तीन-चार दिनों तक जारी रह सकता है। आते जाते बादलों संग गरज-चमक के साथ प्रदेश के कुछेक इलाकों में आंधी-अंधड़ चल सकते हैं। 

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानियों ने मौसम केइसी तेवरों संग प्रदेश में आंधी-अंधड़ की चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्त ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से आ रही नम हवाओं और पूर्वी उप्र के ऊपर सक्रिय एक चक्रवातीय दबाव के क्षेत्र के चलते प्रदेश में गरज-चमक केसाथ आंधी-अंधड़ के आसार बने रहेंगे। 

अगले 24 से 48 घंटों के दौरान प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी उप्र के इलाकों में गरज-चमक केसाथ धूल भरे तेज अंधड़ों की चेतावनी जारी की गई है। 

वाराणसी, इलाहाबाद, झांसी, कानपुर, इटावा, फतेहगढ़, बांदा, उरई, हमीरपुर, आगरा में दिन का अधिकतम पारा 41 से 44 डिग्री के बीच दर्ज हुआ। इलाहाबाद और बांदा सबसे गर्म रहे, जबकि सुबह से शाम तक गरज-चमक केसाथ बांदा में 20 मिमी. बारिश दर्ज की गई।

You May Also Like

English News