लखनऊ से जयपुर जाने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, सस्ता हुआ टिकट

लखनऊ से जयपुर जाने के लिए मरुधर एक्सप्रेस में अब 185 रुपये में भी रिजर्व टिकट मिल सकेगा। यात्रियों को यह सुविधा 21 जुलाई से मिलेगी। रेलवे ट्रेन में सेकंड सिटिंग की बोगी लगाएगा। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर सेकंड सिटिंग की बोगी को अपडेट कर दिया गया है।लखनऊ से जयपुर जाने के लिए मरुधर एक्सप्रेस अभी अभी: मशहूर कार्टूनिस्ट महेश तेंदुलकर का हुआ निधन, शोक में डूबा पूरा देश..

यहां से टिकट बुक कराए जा सकते हैं। मालूम हो कि उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की ओर से वाराणसी से जोधपुर के लिए तीन मरुधर एक्सप्रेस अलग-अलग दिन चलती हैं, जिससे जयपुर जाने वाले सैकड़ों यात्रियों को हफ्तेभर ट्रेन की सुविधा मिलती है।

ट्रेन नंबर 14865 मरुधर गुरुवार को वाया प्रतापगढ़, ट्रेन नंबर 14863 मंगलवार, शुक्रवार व रविवार को वाया सुलतानपुर और गाड़ी नंबर 14853 सोमवार, बुधवार व रविवार को वाया फैजाबाद चलती है।

चूंकि, चारबाग रेलवे स्टेशन से ट्रेन रात 12.30 बजे रवाना होकर अगले दिन दोपहर 12.05 बजे जयपुर पहुंचा देती है, इसलिए यात्रियों की यह पसंदीदा ट्रेन है। हालत यह है कि यात्रियों को महीनेभर पहले रिजर्वेशन कराने पर भी कन्फर्म सीट नहीं मिल पाती थी। ऐसे में उनकी सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने सेकंड सिटिंग की बोगी लगाने का फैसला लिया है।  

जनरल बोगियों में हो सकती है कटौती

मरुधर एक्सप्रेस में फिलहाल 23 बोगियां लगती हैं। इसमें सेकंड एसी की दो, थर्ड एसी की तीन, स्लीपर की 11, जनरल की पांच सहित दो लगेजयान शामिल हैं। आशंका जताई जा रही है कि कहीं जनरल बोगियों में कटौती कर सेकंड सिटिंग का कोच न लगा दिया जाए। हालांकि, रेलवे अधिकारी बताते हैं कि कुल 24 कोच लग सकते हैं, इसलिए सेकंड सिटिंग की एक बोगी बढ़ेगी।

लखनऊ-जयपुर के बीच का किराया 
सेकंड एसी     1255
थर्ड एसी          875
स्लीपर            330

वहीं उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल में वाराणसी से अहमदाबाद जाने वाली 19168 साबरमती एक्सप्रेस में भी टूएस की बोगी लगाने की तैयारी की जा रही है। इसकी घोषणा जल्द होने की उम्मीद जताई जा रही है।

‘मरुधर एक्सप्रेस में यात्रियों की मांग पर सेकंड सिटिंग की बोगी लगाने का फैसला हुआ है। इस बाबत आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर अपडेट भी हो चुका है। जल्द ही इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी जाएगी।’ -शिवेंद्र शुक्ल, सीनियर डीसीएम, उत्तर रेलवे

You May Also Like

English News