लहराया 150 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज, ‘वंदे मातरम’ और ‘भारत माता की जय’ से गूंज उठी औद्योगिक नगरी

हाथों में तिरंगा लिए, ‘वंदे मातरम’ व ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाते युवा, बच्चे व वरिष्ठ नागरिक। कुछ ऐसा माहौल था रविवार को फूलबाग मैदान का जहां पर जेसीआई कानपुर की ओर से 150 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज लगाया गया। इसका अनावरण सांसद डा. मुरली मनोहर जोशी, कैबिनेट मंत्री सतीश महाना व जय कुमार सिंह जैकी ने किया।लहराया 150 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज, 'वंदे मातरम' और 'भारत माता की जय' से गूंज उठी औद्योगिक नगरी

Notebandi: पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने मनाया खजांची का बर्थडे,गिफ्ट भी दिया!
हर कोई इस पल को अपने कैमरे में कैद करते हुए नजर आया
इस ऐतिहासिक पल को देखने के लिए मैदान पर खासी भीड़ नजर आई। हाथों में मोबाइल लिए हर कोई इस पल को अपने कैमरे में कैद करते हुए नजर आया। नीले आसमान के नीचे लहराते तिरंगे को देखकर वहां मौजूद हर व्यक्ति के मन में देशभक्ति की भावना उमड़ पड़ी।

गूंज उठा जयघोष

सुबह से ही फूलबाग मैदान में लोग आना शुरू हो गए थे। हाथों में झंडा और गले में तिरंगा पटका डाले शहरवासी देशप्रेम की भावना में डूबे हुए थे। 150 फीट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज ने खुले आसमान में जैसे ही अपनी झलक दिखाई, पूरा मैदान ‘वंदे मातरम’ और ‘भारत माता की जय’ के नारों से गूंज उठा। पूरे माहौल में देशप्रेम की भावना घुल गई थी। लहराते हुए राष्ट्रीय ध्वज को सभी ने सलामी दी और राष्ट्रगान गाया। 

आर्मी बैंड व बच्चों की विशेष प्रस्तुतियां

देश रंगीला..भारत का रहना वाला हूं..ये देश है वीर जवानों का… जैसे देशभक्ति के गानों पर जेसीआई क्लब के बच्चों ने रंगारंग प्रस्तुतियां दीं जिसको देखकर हर कोई झूम उठा। विश्व विकलांग दिवस के मौके पर मूक बधिर बच्चों व स्पास्टिक सेंटर के बच्चों ने गीत गाया व स्वच्छता का संदेश दिया। बच्चों की ओर से गाया गया गाना ‘हम काम करेंगे ऐसे जो सारा जमाना देखेगा’ ने हर किसी को भावविभोर कर दिया। वहीं प्रख्यात नृत्यांगना बंदना देबरॉय ने विशेष प्रस्तुति दी। आर्मी बैंड व एनसीसी कैडेट ने भी विशेष प्रस्तुति दी।

शहीद के परिजनों व स्वतंत्रता सेनानियों का इस मौके पर सम्मान किया गया। साथ ही झंडा गीत के रचयिता श्यामलाल गुप्ता ‘पार्षद’ के वंशज साकेत और राजेश गुप्ता को भी सम्मानित किया गया। इस मौके पर जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह, नगर आयुक्त अविनाश सिंह, सेना के स्टेशन कमांडर ब्रिगेडियर वी एम शर्मा, ब्रिगेडियर पी एम रथ, मेजर कटियार, महापौर प्रमिला पांडेय, एमएलसी अरुण पाठक, नीलिमा कटियार, क्लब के अध्यक्ष अमित अग्रवाल, सुनील गुप्ता, आशीष, अमित, अमित गोयनका, अमित जिंदल, संजय आनंद सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे। 

24 लाख रुपये का खर्च आया झंडा बनवाने में

क्लब सचिव अमित जैन ने बताया कि यह तिरंगा तीन सेट में तैयार किया गया है जिसमें करीब 24 लाख रुपये का खर्च आया है। इस तिरंगे को मुंबई और सिलवासा में तैयार किया गया है। 36 गुणा 24 फीट के तीन ध्वज मुंबई में विशेष रूप से तैयार कराए गए हैं। इसका पोल सिलवासा, गुजरात में तैयार किया गया है। 

You May Also Like

English News