लहसुन के फायदें अमृत समान

लहसुन मे एंटी-बैक्टीरियल,एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होने के साथ-साथ सल्फर की भी पर्याप्त मात्रा होती है. लहसुन का सेवन करना सेहत के लिए बेहद उपयोगी है. लहसुन का तेल त्वचा और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी लाभकारी है. इम्यून सिस्टम बूस्ट होने, कान का संक्रमण खत्म होने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर कम करने मे मददगार है. लहसुन का तेल खूबसूरती व सुंदरता बढ़ाने के लिए काफी लाभकारी होता है। लहसुन से वजन भी कम करने में मदद मिलती है. 

त्वचा का संक्रमण

लहसुन में एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं इसलिए यह त्वचा संबंधी परेशानियां जैसे कि सोरायसिस, दाद और कॉर्न की समस्या को ठीक करता है लहसुन का तेल त्वचा पर लगाने से संक्रमण दूर हो जाता है. त्वचा संबंधी समस्या के लिए लहसुन के तेल का इस्तेमाल जरूर करें. 

बालों का झड़ना

लहसुन का तेल बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है और बालों को पोषण देता है. रुसी और जूओं की समस्याओं से भी दूर रखता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए लहसुन के तेल को गर्म करके सिर में अच्छी तरह से मालिश करें जिससे बाल मजबूत बनते हैं, लगातार कुछ सप्ताह तक इसका इस्तेमाल करने से काफी फायदा होता है. 

मुंहासों से मुक्ति

लहसुन का तेल मुंहासों को ठीक करने में काफी लाभकारी माना जाता है. मुल्तानी मिट्टी में लहसुन का तेल मिलाकर पेस्ट बनाए और चेहरे पर करीब 20 मिनट तक लगाकर रखें. इससे मुंहासों को ठीक होने में मदद मिलती है.

You May Also Like

English News