लालू की गैर मौजूदगी में किसने निभाई सगाई की रस्में

 तमाम विवादों और चारो और से आ रही तकलीफों के बीच लालू यादव के बड़े बेटे की तेजप्रताप यादव की सगाई पूर्व मंत्री चंद्रिका राय की बेटी ऐश्वर्या राय से बुधवार को हो गई. झारखण्ड की रांची जेल में चारा घोटाला मामले में सजा काट रहे अस्वस्थ लालू प्रसाद फिलहाल एम्स दिल्ली में भर्ती है इसी कारन वे सगाई में शिरकत नहीं कर सके. लालू की गैर मौजूदगी में लालू की जगह सगाई की रस्में उनके दामाद ने निभाई. पटना : तमाम विवादों और चारो और से आ रही तकलीफों के बीच लालू यादव के बड़े बेटे की तेजप्रताप यादव की सगाई पूर्व मंत्री चंद्रिका राय की बेटी ऐश्वर्या राय से बुधवार को हो गई. झारखण्ड की रांची जेल में चारा घोटाला मामले में सजा काट रहे अस्वस्थ लालू प्रसाद फिलहाल एम्स दिल्ली में भर्ती है इसी कारन वे सगाई में शिरकत नहीं कर सके. लालू की गैर मौजूदगी में लालू की जगह सगाई की रस्में उनके दामाद ने निभाई.   लालू के सबसे छोटी बेटी राजलक्ष्मी के पति तेजप्रताप सिंह सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव के बड़े भाई रतन प्रताप सिंह के पोते भी हैं. तेजप्रताप सिंह ने अपने साले तेजप्रताप की सगाई में पिता की जगह सभी रस्मों को निभाया. इस बारे में ऐश्वर्या की मां पूर्णिमा राय ने बताया कि वर पक्ष की ओर से लालू प्रसाद के छोटे दामाद और राजलक्ष्मी के पति तेजप्रताप जी ने छेका (सगाई) चढ़ाया. वहीं वधू पक्ष की ओर से खुद चंद्रिका राय छेका की रस्म पूरी की. इस दौरान राबड़ी देवी और उनके सभी बेटियां-दामाद और अन्य रिश्तेदार भी मौजूद थे. वहीं हमारी ओर से भी ऐश्वर्या के चाचा, चाची, भाई, बहन समेत अन्य करीबी इस रस्म के दौरान यहां उपस्थित थे.  पंडित राजेश्वर झा बताते हैं कि यह सगाई के दौरान की एक रस्म होती है. जिसमे पहले लड़की वाले होने वाले दूल्हे को कपड़े, मिठाई और फल देकर वैदिक मंत्रोचारण के बीच सगाई की रस्म को पूरा करते हैं. वहीं इसके बाद वर पक्ष की ओर से फिर लड़की को भी उसी तरह, कपड़े, फल आदि देकर यह रश्म पूरी की जाती है. आमतौर पर यह रस्म पिता करते हैं. लेकिन, जरुरत पड़ने पर दोनों पक्ष की ओर से कोई दूसरा भी इस रस्म को पूरा कर सकता है.

लालू के सबसे छोटी बेटी राजलक्ष्मी के पति तेजप्रताप सिंह सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव के बड़े भाई रतन प्रताप सिंह के पोते भी हैं. तेजप्रताप सिंह ने अपने साले तेजप्रताप की सगाई में पिता की जगह सभी रस्मों को निभाया. इस बारे में ऐश्वर्या की मां पूर्णिमा राय ने बताया कि वर पक्ष की ओर से लालू प्रसाद के छोटे दामाद और राजलक्ष्मी के पति तेजप्रताप जी ने छेका (सगाई) चढ़ाया. वहीं वधू पक्ष की ओर से खुद चंद्रिका राय छेका की रस्म पूरी की. इस दौरान राबड़ी देवी और उनके सभी बेटियां-दामाद और अन्य रिश्तेदार भी मौजूद थे. वहीं हमारी ओर से भी ऐश्वर्या के चाचा, चाची, भाई, बहन समेत अन्य करीबी इस रस्म के दौरान यहां उपस्थित थे.

पंडित राजेश्वर झा बताते हैं कि यह सगाई के दौरान की एक रस्म होती है. जिसमे पहले लड़की वाले होने वाले दूल्हे को कपड़े, मिठाई और फल देकर वैदिक मंत्रोचारण के बीच सगाई की रस्म को पूरा करते हैं. वहीं इसके बाद वर पक्ष की ओर से फिर लड़की को भी उसी तरह, कपड़े, फल आदि देकर यह रश्म पूरी की जाती है. आमतौर पर यह रस्म पिता करते हैं. लेकिन, जरुरत पड़ने पर दोनों पक्ष की ओर से कोई दूसरा भी इस रस्म को पूरा कर सकता है.

You May Also Like

English News