लैंडिंग करते हुए अमेरिका की फ्लाइट में ब्लास्ट

WASHINGTON: अमेरिका एयरलाइंस कंपनी की एक FLIGHT में आग लग जाने से शिकागो एयरपोर्ट पर अफरातफरी मच गई।

लैंडिंग करते हुए अमेरिका की फ्लाइट में ब्लास्ट
जिस वक्त इस विमान में आग लगी उस वक्त यह विमान टेकऑफ की तैयारी में था। विमान के क्रू मैंबर्स ने आग का पता चलते ही सभी यात्रियों को तुरंत इमरजेंसी गेट से बाहर निकालना शुरू कर दिया।
ओहारे इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इस घटना के बाद कुछ देर के लिए अफरातफरी का माहौल रहा। इस हादसे में किसी यात्री को ज्यादा चोट नहीं आई है। समय रहते ही विमान में लगी आग पर काबू पा लिया गया।
शिकागो से मियामी जा रहा था प्लेन
जानकारी के मुताबिक अमेरिकन एयरलाइंस की विमान संख्या 383 शिकागो से मियामी जाने के लिए तैयार था। जिस वक्त विमान में आग लगी उस वक्त बाेइंग 767 के इस विमान में करीब 161 यात्री मौजूद थे। यह हादसा दोपहर करीब ढ़ाई बजे हुआ। आथरिटी के मुताबिक टेकऑफ के समय विमान में सीधी तरफ लगे इंजन में एक तेज धमाके के बाद आग लग गई।
 ये भी पढ़े:> अमेरिका और चीन में होने जा रही है सबसे बड़ी जंग

सीसीटीवी में कैद पूरा वाकया
यह पूरा वाकया एयरपोर्ट पर लगे कैमरों में कैद हो गया। इस वीडियो फुटेज में विमान से काला धुंआ निकलता हुआ साफतौर पर देखा जा सकता है। इस विमान में करीब 43,000 lbs (19,504 kg) तेल था। शुरुआती जानकारी के मुताबिक तेल के रिसाव की वजह से ही विमान में यह हादसा हुआ। टेकऑफ से ऐन पहले हुए इस हादसे से जानमाल की हानि रोकने के लिए पायलट ने तुरंत ही विमान रोक दिया और विमान से सभी यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया।
 
जांच के लिए जीई कंपनी का दल रवाना
इस विमान के इंजन जीई कंपनी के बने हुए हैं। हादसे के बाद कंपनी ने इसकी जांच के लिए दल भी मौके पर रवाना हो गया है। मामूली रूप से जख्मी करीब 19 यात्रियों और एक फ्लाइट अटेंडेंट को अस्पताल में प्राथमिक उपचार के लिए ले जाया गया है।
फ्लोरिडा में फेडएक्स विमान का लैंडिंग गियर टूटा
वहीं एक अन्य हादसे में अमेरिका के फ्लोरिडा एयरपोर्ट पर फेडएक्स कॉर्प के कार्गो प्लेन का लैंडिंग गियर लैंडिंग के दौरान ही अचानक टूट गया। इसके बाद विमान में जबरदस्त चिंगारी निकली और देखते ही देखते विमान में आग लग गई। लेकिन मौके पर मौजूद फायरटैंडर्स की मदद से इस विमान की आग को भी समय रहते बुझा दिया गया।

You May Also Like

English News