लो कैलोरी पाइनएपल शीरा बनाने का तरीका

लो कैलोरी पाइनएपल शीरा सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है. इसमें प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन ए है जो की सेहत के लिए बहुत जरूरी है. इसके साथ-साथ इसमें आयरन की भी मात्रा है. कुल मिलाकर यह एक टेस्टी रेसिपी है और इसे बनाना बहुत आसान है.लो कैलोरी पाइनएपल शीरा बनाने का तरीका

बनाने में लगने वाला समय: 30 मिनट

इंग्रेडिएंट्स 

पिसा हुआ पाइनएपल,    चीनी,   घी,   सूजी,    फैट फ्री दूध,   केसर मिला हुआ दूध,     इलाएची पाउडर

बनाने का तरीका 

स्टेप1.  सबसे पहले हम मिक्सर में पिसे हुए पाइनएपल को गर्म कर लें. इसमें थोड़ी सी चीनी डालें. चीनी डालने के बाद इसे अच्छी तरह से मिला लें और तीन से चार मिनट तक मिला लें. एक चीज का ध्यान रखना होगा कि आपके पाइनएपल पके हुए होने चाहिए, क्योंकि अगर पाइनऐपल कच्चे हुए तो इसका स्वाद कड़वा हो जाएगा. तीन से चार मिनट तक पकाने के बाद यह मिश्रण तैयार हो जाएगा.

स्टेप2.  अब आप सूजी को तैयार करेंगे. इसके लिए आप एक पैन में धी गर्म कर उसमें सूजी डाल दें. अब इसे गुलाबी रंग होने तक धीमी आंच पर अच्छी तरह से भूनें. गाय का घी हो तो सबसे बेहतर रहेगा, क्योंकि यह कॉलस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद होता है.

स्टेप3.  जब सूजी गुलाबी रंग का हो जाए तो इसमें दो कप लो फैट दूध और दो कप पानी डालें. अब इसे गाढ़ा होने तक पकाएं. पकाने के बाद इसमें स्वाद के अनुसार सूगर सब्सचीट्युट पाउडर डाल कर पकाते रहे. इसके बाद इसमें पाइनएपल का मिश्रण डाल दें और धीमी आंच पर हिलाते रहें.

स्टेप4.  अब सूजी और पाइनएपल के गाढ़े पेस्ट में केसर डालें. केसर डालने से पहले उसे दो-तीन चम्मच दूध में गर्म कर लें. अब आखिर में इसमें इलाएची डालें. इस तरह से आपका सीरा तैयार हो गया. इसे एक बाउल में निकाल लें.

स्टेप5.  इस तरह से पाइनएपल शीरा तैयार हो गया है, आप इसे गरमा-गरम परोसिए. इसे सजाने के लिए आप उपर से बादाम डाल सकते हैं.

You May Also Like

English News