लौकी खाने से होती हैं ये बीमारियां दूर, बाल कभी नहीं होते है सफेद, जानिए कैसे…

बोटल गार्ड के नाम से मशहूर सब्जी को भारत में लौकी, कद्दू और काशीफल के नाम से जाना जाता है। भले ही आपको लौकी का जूस पसंद न हो लेकिन आप इसके फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे।लौकी खाने से होती हैं ये बीमारियां दूरइन 4 घरेलू टिप्स से आप हमेशा रह सकते हैं फिट एंड हेल्दी…

बता दें कि लौकी यह आपके शरीर में विटमिन बी, विटमिन सी, आयरन और सोडियम की कमी को पूरा करता है। इसके अलावा लौकी में कई ऐसे गुण होते हैं जो कुछ गंभीर बीमारियों में औषधि की तरह काम करते हैं।

अगर आप सुबह उठकर एक ग्लास लौकी का जूस पीते हैं तो आप इन बीमारियों से हमेशा दूर रहेंगे। 

वजन कम होता है- जल्द-से-जल्द वजन कम करना चाहते हैं, लौकी का सेवन बहुत ही बेहतरीन उपाय हैं. क्योंकि इसमें 96% पानी होता है और प्रति 100 ग्राम लौकी में 12 कैलोरी होती है। फाइबर की अच्छी खासी मात्रा होने से जल्द भूख नही लगती है और पेट भरा-भरा सा रहता है।

एक साथ कभी न खाएं ये चीजें हो सकता है सेहत के लिए नुकसान, जानिए…

पाचन क्रिया को ठीक रखता है- कब्ज जैसी समस्या से जूझ रहे मरीजों के लिए लौकी खाना बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमे मौजूद फाइबर पेट की अंदरूनी सफाई करता है। साथ ही एसिडिटी की प्राब्लम होने पर लौकी का जूस पीना बहुत ही फायदेमंद होता है।

टेंशन कम- आजकल की भागदौड़ भरी जिदंगी में काम के टेंशन से बच पाना मुश्किल है। साथ ही खराब खानपान इसे दुगना कर देती है। लौकी में मौजूद पानी की मात्रा बॉडी को रिफ्रेश रखने का काम करती है, जिससे तनाव में राहत मिलती है। 

कई रोगों में लाभदायिक- लौकी खा कर शरीर को ठंडा रखा जा सकता है। साथ ही इसका जूस पेशाब करते समय हो रहे जलन की समस्या को दूर करता है। जलन का मुख्य कारण पेशाब में एसिड की मात्रा का ज़्यादा होना है। इस समस्या से जल्द छुटकारा पाने के लिए लौकी का जूस या सब्ज़ी खाना बहुत ही लाभकारी होता है।

लौकी जूस फ्रेश रखता है-  खीरे की तरह लौकी में भी पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं, जो शरीर में पानी की कमी को दूर करती हैं. सिर्फ़ एक ग्लास लौकी का जूस पीने से सोडियम की कमी, मोटापे की समस्या, सूरज की रोशिनी में प्यास लगने की समस्या दूर हो जाती है। घंटो तक धूप में ट्रेवल करने वालो को लौकी का जूस ज़रूर पीना चाहिए।

स्किन को फायदा- लौकी का जूस पेट की अंदरूनी सफाई करता हैं, जिससे चेहरे पर धूप, धूल और पोल्यूशन से होने वेल कील-मुहांसे से छुटकारा मिलता है। साथ ही त्वचा खूबसूरत और कोमल बनी रहती है।

आमतौर पर लोग लौकी खाने से बचते हैं। कुछ को इसका स्वाद पसंद नहीं होता है तो कुछ को ये पता ही नहीं होता है कि ये कितनी फायदे चीज है।

You May Also Like

English News