वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में बना सिर्फ एक विश्व रिकार्ड

लंदन में रविवार को समाप्त हुई वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप -2017 में सिर्फ एक ही वर्ल्ड रिकार्ड बना. चैंपियनशिप के इस सीजन में जहां तीन चैंपियनशिप रिकार्ड बने वहीं वर्ल्ड लीडिंग रिकार्ड की संख्या 11 रही. इस साल का एकमात्र वर्ल्ड रिकार्ड महिलाओं की 50 किलोमीटर रेस वॉक स्पर्धा में बना. इस स्पर्धा को पहली बार विश्व चैंपियनशिप में जगह मिली थी.

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में बना सिर्फ एक विश्व रिकार्ड

इनेस हेनरिक्स का वर्ल्ड रिकॉर्ड

पुर्तगाल की इनेस हेनरिक्स ने 4 घंटे 5.56 मिनट समय के साथ यह रिकार्ड स्थापित किया. हेनरिक्स ने अपना ही विश्व रिकार्ड चौथी बार बेहतर किया. इस साल महिला वर्ग में दो और पुरुष वर्ग में एक चैम्पियनशिप रिकार्ड बने. महिलाओं की 3000 मीटर स्टेपलचेज स्पर्धा में अमेरिका की एमा कोबर्न ने 9.02.08 मिनट समय के साथ चैंपियनशिफ रिकार्ड बनाया. इसके अलावा हेनरिक्स ने भी विश्व रिकार्ड के साथ-साथ चैम्पियनशिप स्थापित किया.

योहान दिनिज चैंपियनशिप में बनाया रिकॉर्ड

 पुरुष वर्ग में फ्रांस के योहान दिनिज ने 50 किलोमीटर रेस वॉक स्पर्धा में चैंपियनशिप रिकार्ड के साथ पहला स्थान हासिल किया. योहान ने तीन घंटे 33.12 मिनट में यह रेस पूरी की. वर्ल्ड लिडींग रिकार्ड की श्रेणी में अमेरिका के तीन और फ्रांस के दो एथलीटों ने बाजी मारी. इसके अलावा ब्रिटेन, त्रिनिदाद एवं टोबैगो, दक्षिण अफ्रीका, इथियोपिया, ग्रीस तथा पुर्तगाल के एक-एक एथलीटों ने वर्ल्ड लीडिंग रिकार्ड कायम किया. वर्ल्ड लीडिंग रिकार्ड बनाने वाले एथलीटों में पांच महिलाएं और छह पुरुष शामिल हैं.

You May Also Like

English News