वर्ल्ड कप से बाहर हुआ पाकिस्तान को भारत ने नहीं भेजा न्योता

नई दिल्ली। इस सप्ताह 12 देशों के बीच कबड्डी वर्ल्ड कप 2016 का आगाज होने वाला है। मगर, भारत का चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान इसमें शामिल नहीं हो पाएगा। यह प्रतियोगिता इस साल तीन नवंबर से 17 नवंबर तक चलेगी। बता दें कि पाकिस्तान विश्व कप में छह बार उपविजेता रह चुका है।

वर्ल्ड कप से बाहर हुआ पाकिस्तान को भारत ने नहीं भेजा न्योता

जम्मू और कश्मीर स्थित उरी में भारतीय सेना के बेस कैंप पर हुए हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के तनावपूर्ण रिश्तों के मद्देनजर इस बार कबड्डी वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को न्योता नहीं भेजा गया। आयोजकों ने चिंता जताई है कि पाकिस्तानी टीम की सुरक्षा को खतरा हो सकता है।

ईरान की टक्कर शुक्रवार को अमेरिका से होगी। इसके अलावा नई टीमों में ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया, इंग्लैंड, पोलैंड, केन्या और अर्जेंटीना भी शामिल होंगी। इस विश्वकप की शुरूआत नौ साल पहले हुई थी। यह पारंपरिक दक्षिण एशियाई खेल पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो रहा है।

इंटरनेशनल कबड्डी फेडरेशन (IKF) के प्रमुख देवराज चतुर्वेदी ने बताया कि दोनों देशों के बढ़ते तनाव को देखते हुए पाकिस्तान को नहीं बुलाने का फैसला किया गया है। पाकिस्तान को शामिल करने का यह सही समय नहीं है। पाकिस्तान IKF का अहम सदस्य है। मगर मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए हमने उसे चैंपियनशिप से दूर रखने का फैसला किया है।

पाकिस्तान कबड्डी फेडरेशन के सचिव राणा मुहम्मद सरवर ने कहा कि इस मुद्दे पर चर्चा के लिए हमने बैठक बुलाई है। लेकिन मैं आपको बता दूं कि पाकिस्तान के बिना यह कबड्डी विश्व कप कोई विश्व कप नहीं होगा। यह बिल्कुल उसी तरह है, जैसे ब्राजील के बिना फुटबॉल विश्व कप।

You May Also Like

English News