वह एक्ट्रेस, जिसकी खूबसूरती देखकर राज कपूर ने ऑफर कर दी थी फिल्म

50 और 60 के दशक की बॉलीवुड अभिनेत्र‍ियों की बात करें तो निम्मी का नाम सबसे ऊपर आता है. उनकी खूबसूरती का जादू फिल्ममेकर्स के सिर चढ़कर बोलता था. निम्मी 18 फरवरी 1933 को जन्मी थीं.वह एक्ट्रेस, जिसकी खूबसूरती देखकर राज कपूर ने ऑफर कर दी थी फिल्म

फैंस के बीच सिद्धार्थ-रकुल ने किया रोमांटिक डांस, वीडियो हुआ Viral

निम्मी का असली नाम नवाब बानू था. उनकी मां वहीदन एक अच्छी गायिका और फिल्म अभिनेत्री थीं. उन्होंने उस समय के बेहद सफल निर्देशक महबूब खान के साथ कुछ फिल्में की थीं. निम्मी के पिता मिलिट्री में कॉन्ट्रेक्टर के तौर पर काम करते थे. 

 निम्मी नौ साल की थीं, जब उनकी मां का इंतकाल हो गया था, इसके बाद वह अपनी दादी के साथ पली बढ़ीं. विभाजन के बाद निम्मी मुंबई आ गईं और यहीं की होकर रह गईं. उन्होंने अपनी मां का रिफरेंस देकर निर्माता-निर्देशक महबूब खान से मुलाकात की. वह उन दिनों अपनी नई फिल्म अंदाज का निर्माण कर रहे थे, उन्होंने निम्मी को स्टूडियो में बुलाया. अंदाज के सेट पर निम्मी की मुलाकात राज कपूर से हुई, जो उन दिनों अपनी नई फिल्म बरसात के लिए नई एक्ट्रेस खोज रहे थे. वे लीड एक्ट्रेस के लिए नरगिस को साइन कर चुके थे.

राज कपूर निम्मी की खूबसूरती से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने अपनी फिल्म में सहायक अभिनेत्री के रूप में काम करने का प्रस्ताव उनके सामने रख दिया, इसे निम्मी ने स्वीकार कर लिया. 1949 में प्रदर्शित फिल्म बरसात की सफलता के बाद अभिनेत्री निम्मी फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित हो गईं. इसके बाद उन्होंने उन्होंने सजा, दीदार, बेदर्दी, आन, दाग, आंधियां, अमर, कुंदन सहित करीब एक दर्जन फिल्मों में काम किया. वे 50 के दशक की टॉप एक्ट्रेस थीं.

You May Also Like

English News