वानखेड़े में आज पुणे और मुंबई के बीच फाइनल के लिए जंग, पुणे का हुआ पलड़ा भारी

आईपीएल के दसवें सीजन के पहले क्वालीफायर मुकाबले में मंगलवार को दो बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और पहली बार फाइनल में जगह बनाने वाली राइजिंग पुणे सुपर जायंट के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भिडंत होगी। इस मुकाबले की विजेता टीम सीधे 21 मई को हैदराबाद में होने वाले फाइनल में अपनी जगह पक्की करेगी जबकि हारने वाली टीम को खिताबी मुकाबले में पहुंचने का एक और मौका मिलेगा। हारने वाली टीम दूसरे क्वालीफायर में केकेआर और हैदराबाद के बीच होने वाले एलिमिनेटर मैच की विजेता टीम से 19 मई को बेंगलूरू में भिड़ेगी। 
 मुंबई की नजर पुणे को मात देकर लीग चरण के दोनों मैचों में मिली हार का बदला लेने पर होगी। वहीं पुणे मुंबई के खिलाफ मैजूदा सीजन में मुंबई के खिलाफ अपनी जीत की लय को बरकरार रखने की पुरजोर कोशिश करेगी। मुंबई ने अपने आखिरी लीग मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स को हराकर अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर कब्जा जमाया था। मुंबई के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि कोलकाता के खिलाफ उसकी बेंच स्ट्रेंथ ने भी उम्दा प्रदर्शन करके अंतिम एकादश के चुनाव के लिए टीम मैनेजमेंट के सामने परेशानी खड़ी कर दी है। वहीं पुणे ने पंजाब के खिलाफ आखिरी मुकाबले में धमाकेदार जीत दर्ज कर प्लेऑफ में जगह बनाई। ऐसे में एक बार फिर पुणे के खिलाड़ियों से धमाकेदार प्रदर्शन की उम्मीद है।  
मुंबई को गेंदबाजी पर देना होगा ध्यान 

लसिथ मलिंगाPC: IPL official web

मौजूदा आईपीएल सीजन में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। वेस्टइंडीज के लेंड्ल सिमंस, किरोन पोलार्ड, पार्थिव पटेल, रोहित शर्मा और युवा नीतीश राणा शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। इनके अलावा पांड्या बंधु(हार्दिक और क्रुणाल) टीम के लिए एक्स फैक्टर साबित हुए हैं। वानखेड़े स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के मुफीद है। लिहाजा यहां हाई स्कोर वाले मुकाबले की उम्मीद है। मुंबई के लिए नियमित सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल और लेंडल सिमंस फिर पारी की आगाज करेंगे।
वहीं नीतीश राणा की जगह अंबाती रायडू को इस मुकाबले में उतारा जा सकता है। गेंदबाजी मुंबई के लिए कमजोर कड़ी साबित हुई है। मुंबई के गेंदबाजों को पुणे के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करनी होगी जिन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मैच में 200 से अधिक रन लुटाए थे। नई गेंद से कमान श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा और न्यूजीलैंड के पेसर मिचेल मैक्लेनघन संभालेंगे। डेथ ओवरों में जसप्रीत बुमराह का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। हार्दिक और बुमराह मिलकर पुणे के बल्लेबाजों पर अंकुश लगा सकते हैं। 
पुणे को उनादकट, शार्दुल और क्रिश्चियन से उम्मीदें, खलेगी स्टोक्स-ताहिर की कमी 

बेन स्टोक्सPC: IPL official web

राइजिंग पुणे सुपरजाइंट ने पिछले मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को हराकर दूसरा स्थान हासिल किया। उसके तेज गेंदबाजों जयदेव उनादकट (21 विकेट), शार्दुल ठाकुर (8 विकेट) और डैन क्रिश्चियन (9 विकेट) ने अच्छा प्रदर्शन किया है। इन गेंदबाजों ने विपक्षी टीम के नियमित अंतराल पर विकेट चटकाए हैं। तीनों को मुंबई इंडियंस के खिलाफ एक बार फिर शानदार प्रदर्शन करना होगा। इनको ऑस्ट्रेलिया के युवा स्पिन गेंदबाज एडम जांपा से भरपूर सहयोग मिलेगा। बल्लेबाजी में युवा सलामी बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी अब तक 388 रन बना चुके हैं।
उन्हें दूसरे ओपनर अजिंक्य रहाणे से सहयोग की जरूरत होगी जिन्होंने अब तक कुछ खास कमाल नहीं किया है। टीम को हालांकि ऑलराउंडर बेन स्टोक्स की कमी जरूर खलेगी जो स्वदेश लौट चुके हैं। मौजूदा सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने गेंद और बल्ले से अपनी टीम के लिए अहम भूमिका निभाई है। स्टीव स्मिथ की अगुवाई वाली टीम किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ अपने गेंदबाजों के प्रदर्शन से सकारात्मक सोच के इरादे से मुंबई से मुकाबला करने उतरेगी। बल्लेबाजी में राहुल त्रिपाठी का बल्ला पिछले कुछ मैचों में खामोश रहा है लेकिन मुंबई के खिलाफ उनसे एक बार फिर उम्दा पारी की उम्मीद है।  
मौजूदा सीजन में भारी रहा है पुणे का पलड़ा 

राइजिंग पुणे सुपर जायंटPC: IPL official web

दो सीजन में अब तक दोनों टीमों के बीच 4 मुकाबले हुए हैं जिनमें से 1 में मुंबई और 3 में पुणे ने जीत हासिल की है। मौजूदा सीजन में दोनों के बीच हुए दोनों मैचों में मुंबई को मात मिली। 6 अप्रैल को पुणे में खेले गए मैच में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 184 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी पुणे ने अजिंक्य रहाणे(60) और स्टीव स्मिथ की शानदार नाबाद 84 रन की पारी की बदौलत एक गेंद शेष रहते 7 विकेट से मात दी थी। इसके बाद मुंबई में इन दोनों टीमों के बीच मुंबई में हुए करीबी मुकाबले में 3 रन से मात दी थी।
पुणे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 160 रन बनाए। इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई रोहित शर्मा के शानदार अर्धशतक के बावजूद जीत नहीं हासिल कर सकी थी। दोनों ही मुकाबले रोचक थे और अंतिम ओवर तक गए थे ऐसे में एक बार फिर दोनों के बीच एक अच्छे मुकाबले की आशा की जा सकती है।

You May Also Like

English News