वाराणसी पहुंचे PM मोदी और मैक्रों, मिर्जापुर में करेंगे सोलर प्लांट का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के स्वागत के लिए मिर्जापुर पूरी तरह से तैयार है। काशी लक-दक होकर सज चुकी है। इंतजार है तो मेहमान का। मिर्जापुर में सोलर पार्क  के लोकार्पण के बाद दोनों नेता गंगा और घाटों के दर्शन के साथ-साथ काशी की विरासत के साक्षी बनेंगे।वाराणसी पहुंचे PM मोदी और मैक्रों, मिर्जापुर में करेंगे सोलर प्लांट का उद्घाटन
मानो फ्रांस और भारत की रणनीतिक साझेदारी के 20 साल पूरे होने पर असली जश्न तो वाराणसी में गंगा की लहरों पर ही मनाया जाना हो। इन ऐतिहासिक क्षणों में मैक्रों के साथ उनकी पत्नी मैरी क्लाउड भी होंगी।

पीएम मोदी इस दौरान अपने संसदीय क्षेत्र में 55 करोड़ 72 लाख रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और 718.87 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास कर इस दौरे को बेहद खास बना देंगे। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को मिर्जापुर में सोलर पार्क के लोकार्पण कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया। यहां पत्रकारों से कहा कि प्रदेश सरकार प्रदूषण रहित ऊर्जा की दिशा में कार्य कर रही है। पिछले दिनों लखनऊ में आयोजित इन्वेस्टर्स समिट में प्रदेश में एक हजार मेगावाट क्लीन एनर्जी का उत्पादन करने के लिए समझौता किया गया है।

लोकार्पण के बाद मिर्जापुर में स्थापित प्लांट से प्रतिदिन 75 मेगावाट (पांच लाख यूनिट) बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगा। 650 करोड़ रुपये से फ्रांस की सोलर डायरेक्ट कंपनी और नेडा ने सोलर पार्क संयुक्त रूप से बनाया है। कंपनी से करार के अनुसार प्रदेश सरकार को चार रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली मिलेगी। 

वाराणसी को ये देंगे तोहफा

लोकार्पण : मंडुवाडीह आरओबी, मंडुवाडीह-पटना एक्सप्रेस को हरी झंडी
शिलान्यास : फुलवरिया फोरलेन, पांच नए पुलों का भी तोहफा भी मिलेगा

पीएम को एयरपोर्ट पर स्वागत करेंगे राज्यपाल और मुख्यमंत्री
वाराणसी। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवानी के लिए राज्यपाल राम नाईक और सीएम योगी आदित्यनाथ सुबह करीब साढ़े नौ बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे।

प्रोटोकाल के मुताबिक पीएम मोदी सुबह 10:25 बजे पहुंचेंगे। 15 मिनट बाद राष्ट्रपति मैक्रों आएंगे। प्रधानमंत्री, राज्यपाल और सीएम एक साथ मैक्रों का स्वागत करेंगे। स्वागत के बाद पीएम मोदी और मैक्रों मिर्जापुर रवाना हो जाएंगे।

पहली बार बाबतपुर एयरपोर्ट पर उतरेंगे दो फॉल्कन 8 एक्स विमान

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों सोमवार को 10:30 बजे फाल्कन 8 विमान से लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आएंगे। हवाईअड्डे पर एक नही बल्कि दो फॉल्कन विमान उतरेंगे जिनमें एक विमान में फ्रांस के राष्ट्रपति व उनकी पत्नी रहेंगी जबकि दूसरा विमान सहयोग के लिए रहेगा।

वाराणसी हवाई अड्डे पर विमान की ग्राउंड हैंडलिंग इंडो थाई कंपनी द्वारा किया जाएगा। आधुनिक सुविधाओं से लैस यह विमान पहली बार वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आएगा।

इस विमान की सबसे बड़ी खासियत यह है की विमान का संचालन करने वाले कुशल पायलट द्वारा इसे कम विजिबिलिटी में भी उतारा जा सकता है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय वायुसेना के विमान बीबीजे से आएंगे। जबकि फ्रांस के डेलीगेट्स एयर इंडिया के स्पेशल विमान से आएंगे।

हवाई अड्डे के एप्रन पर विमान से निकलते ही फ्रांस के राष्ट्रपति की अगवानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गवर्नर राम नाईक करेंगे। उसके बाद सेना के हेलीकॉप्टर से फ्रांस के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री मोदी हवाई मार्ग से मिर्जापुर जनपद के दादरकलां गांव के लिए प्रस्थान करेंगे। 

इमैनुएल के साथ पंद्रह सदस्यीय दल करेगा लंच

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और उनकी पत्नी ब्रिगिटी मैक्रां के साथ उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल के पंद्रह सदस्य दोपहर में होटल गेटवे में लंच करेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी के साथी ही तकरीबन इतने लोग होंगे। प्रशासन के मुताबिक लंच में क्या बनेगा ये सोमवार की सुबह फ्रेंच प्रतिनिधिमंडल के पहुंचने पर तय होगा। 

वीआईपी मूवमेंट पर विशेष नजर
बनारस में पीएम नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो के आगमन को लेकर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट पर है। दौरे के दौरान जहां स्वास्थ्य विभाग की ओर से सामान्य एंबुलेंस आयोजन स्थल पर रहेगी वहीं बनारस समेत आसपास के जिलों से एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस मंगाया गया है।

साथ ही आसपास के अस्पतालों को वीआईपी मूवमेंट के मद्देजनर हर व्यवस्था करने को कहा गया है। उधर बीएचयू के सर सुंदर लाल अस्पताल की इमरजेंसी में भी दौरे को लेकर सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। सीएमओ डॉ. वीबी सिंह ने बताया कि विभाग की ओर से फ्लीट के साथ ही अस्सी घाट, डीएल डब्ल्यू सहित सभी जगहों पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 

डीरेका में कचरा महोत्सव का आयोजन किया गया है, जिसका अवलोकन पीएम करेंगे। इसमें वेस्ट मटेरियल से बने सामानों की प्रदर्शनी लगाइ गई है। इस प्रदर्शनी में जहां पुराने टायरों से घर का फर्नीचर बनाया गया। वहीं घर के टूटे फूटे सामानों से बर्तनों से घरों के लिए सजावटी सामान तैयार किया गया। यहां कई अन्य ऐसे स्टाल लगाए गए हैं, जो वेस्ट मैटेरियल से ही तैयार किए गए है। 

फ्रांस के राष्ट्रपति और पीएम का 11 प्वाइंट पर फूलों से होगा स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ आगमन को लेकर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर महेंद्र नाथ पांडेय ने रविवार को पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ चर्चा की। डॉक्टर पांडेय ने जिला प्रशासन के अधिकारियों से भी प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर आवश्यक चर्चा की और कई महत्वपूर्ण निर्देश भी दिए।

भाजपा काशी क्षेत्र के मीडिया प्रभारी संजय भारद्वाज ने बताया प्रदेश सह प्रभारी सुनील ओझा प्रदेश उपाध्यक्ष एमएलसी लक्ष्मण आचार्य, संगठन महामंत्री रत्नाकर महामंत्री, अशोक चौरसिया, जिला अध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा एवं महानगर अध्यक्ष प्रदीप अग्रहरि दिन भर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर कार्यकर्ताओं को आवश्यक मार्ग निर्देशन देते रहे।

सभी कार्यकर्ताओं को अपने-अपने प्वाइंट पर तैनात रहने को कहा गया है। राज्यसभा नामांकन करवाने के लिए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर महेंद्र नाथ पांडे शनिवार की रात ही लखनऊ रवाना हो गए।

भाजपा की जिला इकाई की ओर से प्रधानमंत्री के स्वागत के लिये 11 प्वाइंट बनाए गए हैं जहां लोग फूल माला, ढोल, नगाड़ा के साथ साथ पुष्प वर्षा करते हुए प्रधानमंत्री व फ्रांस के राष्ट्रपति का जोरदार स्वागत करेंगे ।

You May Also Like

English News