वाराणसी में गंगा की लहरों पर ट्रायल रन में क्रूज हुआ पास,पर्यटक लें सकेंगे आनंद

स्वतंत्रता दिवस के खास मौके पर गंगधार पर क्रूज की रफ्तार दिखी। पांच सितारा सुविधाओं वाले डबल डेकर क्रूज अलकनंदा का बुधवार की सुबह सात बजे ट्रायल रन किया गया। पूजन अनुष्ठान व रूद्राभिषेक के बाद क्रूज खिड़किया घाट से अस्सी के लिए निकला। इसमें 1.44 मिनट लगे। वापसी एक घंटे में की गयी।हालांकि गंगधार पर अनूठे अहसास वाली यात्रा के लिए काशीवासियों व सैलानियों को थोड़ा इंतजार करना होगा। संचालक कंपनी नार्डिक क्रूज लाइन अभी इसकी तिथि तय नहीं कर सकी है।

अनुष्ठान में शामिल होने के लिए पहले से ही बुकिंग करानी होगी। इसके अलावा एलईडी स्क्रीन पर घाटों की महत्ता व बनारस का इतिहास भी प्रसारित होता रहेगा। विभिन्न भाषा- भाषी पर्यटकों का ध्यान रखते हुए अलग अलग भाषाओं में जानकारी देने के लिए गाइड भी होंगे। इसके लिए प्रति व्यक्ति 750 रुपये (जीएसटी अलग से) खर्च करने होंगे।

तीर्थाटन या पर्यटन के अलावा क्रूज पर ही बनारसी खानपान का स्वाद लिया जा सकेगा। रिंग सेरेमनी, मैरिज एनीवर्सरी, किटी पार्टी समेत बिजनेस मीट भी की जा सकेगी। इसके लिए क्रूज के निचले तल पर आडियो-वीडियो सिस्टम से लैस मिनी स्टेज और कांफ्रेंस हाल भी बनाया गया है। इसकी क्षमता 125 तक रखी गई है। क्रूज का प्रथम तल वातानुकूलित होने के साथ ही वाई फाई से भी लैस है। दूसरे तल पर रेस्त्रां व दिव्य नजारे को कैमरे में कैद करने के लिए खुला स्थान दिया गया है। बुकिंग पर इसे दिन में भी चलाने की योजना है तो जलस्तर ठीक रहने पर कैथी से चुनार  के बीच भी चलाया जाएगा।

यात्रा के लिए करना होगा इंतजार

नार्डिक क्रूजलाइन वाराणसी के प्रबंधक विकास मालवीय के अनुसार बुकिंग के लिए लोगों की काल आ रही है लेकिन अभी हम संचालन की डेट तय नहीं कर पाए हैं। इसकी जानकारी कंपनी की वेबसाइट से दी जाएगी, उस पर ही आनलाइन टिकटों की बुकिंग भी होगी। 

You May Also Like

English News