वार्षिक राशिफल: जानिए प्यार करने वालों के लिए कैसा है आने वाला साल

ज्योतिषानुसार भविष्य जानने का सबसे सटीक तरीका राशिफल होता है। माना जाता है कि राशिफल द्वारा जीवन की कई घटनाओं के विषय में आप पूर्वानुमान लगा सकते हैं। तो चलिए राशिफल 2017 (Rashifal 2017) के द्वारा आप भी जान लीजिए साल 2017 आपके लिए कैसा रहेगा। राशिफल 2017 (Rashifal 2017) के द्वारा आप अपने प्यार, व्यापार, कारोबार और स्वास्थ्य आदि के बारे में जान सकते हैं।

वार्षिक राशिफल: जानिए प्यार करने वालों के लिए कैसा है आने वाला साल

सावधान! भूलकर भी ऐसे न बनाएं शारीरिक संबंध नहीं तो आपके घर जन्म लेगा किन्नर…

मेष

एस्ट्रोलोजर अरुण बंसल के अनुसार वर्ष 2017 में मेष राशि के जातको को अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए आपको कठोर परिश्रम करना पड़ सकता है। धन संबंधी कोई भी निर्णय लेने से पहले कई बार सोचें। बिना बैकअप लिए कोई ऐसा कदम ना उठाएं जिससे अवसर आने पर आपको पैसों की दिक्कत हो। इस पूरे साल आपको पैसों के मामलों में सावधानी रखनी होगी अन्यथा किसी से पैसा उधार लेना पड़ सकता है। 

धन, व्यापार और कारोबार (Financial Prediction 2017)
साल के शुरुआती महीनों में थोड़ी कोशिश करके अपने खर्चों पर काबू रखें और बिना सोचें कहीं भी पैसा निवेश ना करें। हालांकि साल के दूसरे भाग में परेशानियां खत्म होती दिखेंगी। कहीं से रुका हुआ धन मिल सकता है। शेयर मार्केट, नई प्रोपर्टी या नया बिजनेस शुरु करना हो तो इस बारें में अच्छी तरह जांच परख कर लें तभी आगे बढ़ें।

शिक्षा और करियर (Education and Career Forecast for 2017)
शिक्षा के लिहाज से वर्ष 2017 मेष राशि के जातकों के लिए लाभदायक सिद्ध होगा। हालांकि प्रतियोगी परिक्षाओं और विदेश में पढ़ने का सपना देखने वाले छात्रों को इस साल थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है लेकिन इस समय की गई मेहनत का फल आने वाले समय में मीठा साबित होगा।
वर्ष के दूसरे पूर्वाध में छात्रों को उनकी मेहनत का सही फल मिलता दिखेगा। लंबे समय से अगर किसी बड़ी संस्थान में शिक्षा प्राप्त करने का सपना देख रहे हैं तो आपका यह सपना पूरा हो सकता है। यहां यह बात ध्यान रखें कि अगर आपका कंट्रोल आपके मन पर है तो आपके काबू में सब हो सकता है, मन पर काबू रखें, सफलता अवश्य आपको मिलेगी।

परिवार (Family Relations in Year 2017)
वर्ष 2017 में मेष राशि के जातकों को पारिवारिक स्तर पर अधिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा, काफी सारी चीजें सामान्य रहेंगी। इस वर्ष हो सकता है कि घर पर किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन हो। हालांकि वर्ष के मध्य में भाई-बंधुओं के साथ किसी प्रकार के विवाद से बचें। इस समय संतान व जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही ना बरतें।
टिप्स: दांपत्य जीवन में सुख  के लिए जरूरी है कि पति-पत्नी एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करें।

प्यार और रिश्ते (Love and  Relation 2017)
भविष्यफल 2017 के अनुसार मेष राशि के जातकों को इस साल प्रेम के मामलों में भाग्य का पूरा साथ मिलता दिख रहा है। साथी की तलाश इस साल पूरी हो सकती है। हालांकि अगर जीवन में सब अच्छा चल रहा है तो इसका मतलब यह नहीं कि हम रिश्तों का महत्व भूल जाएं। इसकी बजाय ऐसे समय में तो रिश्तों को अधिक महत्व देना चाहिए और जीवनसाथी या प्रेमी के साथ खुशियों को बांटना चाहिए।
मेष राशि के जातकों का इस साल वैवाहिक जीवन बेहद खुशियों भरा बितेगा। साल के अंत में जीवनसाथी को ऐसा लग सकता है कि आपके पास उनके लिए समय नहीं है, इससे निपटने के लिए अपने खाली समय में जीवनसाथी के लिए कुछ रोमांटिक करने का प्रयास करे, एक गिफ्ट या अच्छा लंच-डिनर रिश्तों में नई गर्माहट ला सकता है।
जिन लोगों को जीवनसाथी की तलाश है या जो लोग अपने लिए प्रेमी ढूंढ़ रहें है उन्हें भी इस साल सफलता मिलेगी। वर्ष 2017 के अंत तक अविवाहित लोगों के लिए अच्छे रिश्ते आने व विवाह होने की संभावना है। इस वर्ष लाल रंग आपके लिए काफी शुभ साबित होगा।

स्वास्थ्य राशिफल (Health Horoscope in Hindi)
राशिफल 2017 के अनुसार इस वर्ष मेष राशि के जातकों को लाइफस्टाइल संबंधित समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए जितना हो सके सही जीवनशैली अपनाने पर जोर देना चाहिए। इस साल आप पर मानसिक दबाव अधिक होगा जिसके कारण आप सर दर्द, तनाव, अनिद्रा आदि के शिकार हो सकते हैं जिससे बचने के लिए सुबह की सैर, योगा आदि का अभ्यास करना लाभदायक होगा।

मौसमी बीमारियों को कम आंकना आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है।
शुभ
मेष राशि के जातकों के लिए शुभ दिन मंगलवार और शुभ रत्न मूंगा है।

वृषभ

एस्ट्रोलोजर अरुण बंसल के अनुसार वर्ष 2017 में वृषभ राशि के जातको के लिए धन, व्यापार और कारोबार के नजरिए से यह साल जीवन में कुछ नया करने के लिए प्रेरित करेगा। हालांकि कोई भी नया काम शुरु करने से पहले उसकी बारिकियों के विषय में सही जानकारी प्राप्त कर लें। कोई भी फैसला बड़ों से सलाह लेकर करेंगे तो नुकसान कम होने की संभावना होगी।
धन, व्यापार और कारोबार (Financial  Prediction 2017)
वर्ष की शुरुआत में व्यापारी वर्ग को सोच समझकर काम करना होगा। हालांकि वर्ष के मध्य तक आने तक आपके कारोबार और काम-धंधे में तेजी आएगी। कारोबार में आपके प्रतिद्वंदी आपसे पिछड़ते नजर आएंगे। राशिफल 2017 के अनुसार अगर आपको इस साल किसी कारणवश किसी से पैसा उधार या कर्ज लेना भी पड़े तो आपको परेशानी नहीं होगी। इस वर्ष धन हानि नहीं होने के आसार हैं लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं कि आप लापरवाह हो जाएं। फिजूलखर्ची पर कंट्रोल कर आप अपनी सेविंग्स और फायदे को बढ़ा सकते हैं। पिता व गुरु जनों से सम्मान, सहयोग व धन प्राप्ति के मार्ग के खुलने का सौभाग्य भी प्राप्त होगा।

शिक्षा और करियर (Education and Career Forecast for 2017)
वृषभ राशि के छात्रों के लिए राशिफल 2017 के अनुसार यह वर्ष अनुकूल रहेगा। ब्रहस्पति ग्रह की कृपा से इस साल वृष राशि के छात्रों को मनचाहा फल मिलेगा। अगर छात्र पूरी मेहनत से अपने कार्य के प्रति समर्पित होंगे तो उन्हें सफलता अवश्य मिलेगी। वर्ष की शुरुआत में छात्रों का मन थोड़ा विचलित या भटक सकता है, इससे बचकर रहना है क्योंकि यही समय अधिकांश बच्चों के लिए परीक्षा के लिए होता है। इस समय जितना हो सके मोबाइल, इंटरनेट आदि से दूर रहें।
जो छात्र विदेश में जाकर उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, उनको नए अवसर मिलने की उम्मीद है। प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने वालों छात्रों को अवश्य इस साल थोड़ा अधिक परिश्रम करना होगा लेकिन इसका फल उन्हें आने वाले दिनों में अवश्य मिलता नजर आएगा। वर्ष की शुरुआत में अपने सहकर्मियों से किसी प्रकार का बैर मोल ना लें, अन्यथा आपको आने वाले समय में परेशानी हो सकती है। जिन जातको को अभी तक नौकरी नहीं मिली है उन्हें थोड़ा और धैर्य रखना चाहिए, आने वाले समय में आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

परिवार (Family Relations in Year 2017)
वराशिफल 2017 के अनुसार वृषभ राशि के जातकों को इस साल पारिवारिक सुख बेहद सामान्य बना रहेगा। वैवाहिक जीवन से लेकर पिता-पुत्र और भाइयों के बीच रिश्ते भी ऊपर-नीचे होते दिखेंगे। वर्ष के पूर्वाध में भाइयों से मन-मुटाव हो सकता है। इससे दूर रहें। ऐसी बातें जीवन में आती-जाती रहती हैं इसलिए इससे परेशान ना हों।
परिवार में किसी नए सदस्य के आने की भी संभावना है। संपत्ति विवाद या बंटवारे को लेकर बात करते समय अपने क्रोध पर काबू रखें। इस साल संतान पक्ष से किसी खुशखबरी के मिलने के आसार हैं, साथ ही जीवनसाथी के साथ भी थोड़ी अनबन के बावजूद पूर्ण सहयोग की अपेक्षा की जा सकती है।

प्यार और रिश्ते (Love and  Relation 2017)
साल 2017 में वृषभ राशि के जातको को प्यार के मामले सामान्य दिख रही है। यह साल जीवनसाथी की तलाश करने वाले जातको को थोड़ा निराश कर सकता है। परंतु इस साल शादी की बात जरूर होगी और कुछ नए रिश्ते आ सकते हैं जिन्हें अपने पक्ष में करने की कोशिश करें।
जीवनसाथी या प्रेमी-प्रेमिका से मनमुटाव हो सकता इसलिए वाद-विवाद से दूर रहें। गलतफहमी या शक के कारण रिश्तों को केवल नुकसान होता है। जितना हो सके अपने साथी के लिए समय निकालें। समय ही वह कुंजी है जिसके द्वारा आप अपने रिश्ते को अधिक मजबूत बना सकते हैं। इस साल अगर किसी मित्र की मदद करनी हो तो अवश्य करें क्योंकि समय आने पर आपको भी किसी मित्र की सहायता लेनी पड़ सकती है।
टिप्स (Tips): अपने पार्टनर के ऊपर विश्वास बनायें रखें।

स्वास्थ्य राशिफल (Health Horoscope in Hindi)
साल 2017 में स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। किसी बड़ी बीमारी के संकेत ना के बराबर हैं लेकिन पेट के रोग या मौसमी बीमारियों के प्रति लापरवाही ना बरतें, इनका समय पर इलाज कराये। कोई भी ऐसी चीज न खाएं या इस्तेमाल करें जिससे आपको एलर्जी हो। वर्ष के शुरुआत में या यों कहें पहली छमाही में सड़क पार करते हुए या वाहन चलाते हुए पूर्ण सावधानी अपनाने की जरूरत है।
घर में बुजुर्गों के स्वास्थ्य के प्रति पूर्ण सावधानी बरतें। स्वस्थ जीवन की कुंजी है स्वस्थ जीवनशैली। व्यायाम या योग का अभ्यास करना लाभदायक होगा।

मिथुन

एस्ट्रोलोजर अरुण बंसल के अनुसार वर्ष 2017 में मिथुन राशि के जातको के लिए साल 2017 बेहद शानदार साबित हो सकता है। अगर ग्रहों की चाल और पूर्व में की गई मेहनत को साथ मिलाए तो यकीनन यह साल आपके जीवन के लिए काफी यादगार साबित हो सकता है। अपने बुरे समय से कुछ सीख लें और आने वाले समय में पूरानी गलतियों को ना दोहराएं।
धन, व्यापार और कारोबार (Financial Prediction  2017)
धन के मामले में साल 2017 काफी भाग्यशाली साबित होगा। इस साल नए प्रोजेक्ट या नई जॉब मिल सकर्ती है। अपनी काबिलियत और ज्ञान के कारण इस साल आप अपने आय के स्त्रोतों में बढ़ोतरी कर सकते हैं। प्रोपर्टी या शेयर बाजार में निवेश करना लाभदायक हो सकता है लेकिन अच्छी तरह जांच परखने के बाद ही कुछ करें।
बइस साल बिजनेस से जुड़े लोगों को अप्रत्याशित लाभ मिलने के आसार हैं। पार्टनर और सहयोगियों पर भी ध्यान रखने की जरूरत है। कामयाबी के खुमार में असावधान रहना बहुत ही भारी हो सकता है। वर्ष के मध्य में धन-व्यापार के मामलों में कुछ समस्या आ सकती है। इस दौरान मन को स्थिर रखें। वर्ष के अंत तक सभी परेशानियों का हल स्वत: ही हो जाएगा।
टिप्स (Tips): किसी से लोन लेने या कर्ज लेने पर विचार ना करें, कर्ज लेने से परेशानी हो सकती है।

शिक्षा और करियर (Education and Career Forecast for 2017)
राशिफल 2017 के अनुसार मिथुन राशि के छात्रों को काफी मेहनत करनी होगी। हालांकि इस समय की गई मेहनत का फल भी अवश्य मिलेगा। साल के पहले छह महीने में अधिक से अधिक समय पढ़ाई पर लगाएं, प्रेम-प्रसंगों और मस्ती आदि से दूर रहने में ही भलाई है। साल के अंतिम महीनों में आपको अपनी समस्त समस्याओं का अंत होता दिखेगा। इस समय जो छात्र उच्च शिक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अवश्य सफलता मिलेगी।
करियर की दिशा में भी यह साल बेहद सामान्य साबित होगा। आपके काम से आपके सीनियर्स तो काफी खुश होंगे लेकिन आपके सहकर्मी आपकी छोटी-छोटी गलतियों को भी उनके सामने बड़ा करके पेश करेंगे जिससे आपको नुकसान हो सकता है। कार्यस्थल पर किसी को भी अपनी कमजोरियों के बारें में ना बताएं, अन्यथा समय आने पर वह आपके खिलाफ इनका प्रयोग कर सकता है। नई नौकरी के अवसर मिल सकते हैं।

परिवार (Family Relations in Year 2017)
राशिफल 2017 (Rashifal 2017) के अनुसार पारिवारिक स्तर पर इस साल आपको खुशियां हासिल होंगी। घर परिवार में सब आपका साथ देते दिखेंगे। घर वालों के साथ अधिक से अधिक समय बिताने का अवसर मिलेगा। वर्ष के मध्य में पारिवारिक स्तर पर कुछ समस्याएं हो सकती हैं। माता-पिता या बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर आप परेशान हो सकते हैं लेकिन वर्ष के अंत तक यह समस्याएं आपको दूर होती दिखेंगी।
इस साल घर में किसी नए सदस्य की एंट्री हो सकती है, संतान सुख की प्राप्ति भी हो सकती है। साथ ही घर में वाहन या किसी नई चीज को लेने से आपको खुशी हो सकती है।

प्यार और रिश्ते (Love and Relation 2017)
राशिफल 2017 के अनुसार मिथुन राशि के जातकों को इस साल अपने रिश्तों को सुलझाने के कई अवसर मिलेंगे। साथी के साथ चल रही अनबन खत्म हो सकती है, गलतफहमियों से पर्दा हटेगा और एक बार फिर आप अपने रिश्ते को एक नए आयाम तक ले जाने की दिशा में अग्रसर रहेंगे।
जो लोग शादी के लिए जीवनसाथी की तलाश कर रहे हैं उनकी तलाश समाप्त हो सकती है, प्रेमियों को भी अकेलापन दूर होता दिखेगा। अगर प्रेम संबंधों को विवाह के बंधन में बांधना चाहते हैं या किसी को प्रपोज करने का सोच रहे हैं तो भी यह एक बेहतरीन समय है।

स्वास्थ्य राशिफल (Health Horoscope in  Hindi)
वर्ष 2017 में मिथुन राशि के जातकों को काफी शारीरिक परिश्रम करना पड़ सकता है, इस कारण उन्हें कुछ बीमारियों से भी सावधान रहने की जरूरत है। थकान, अनिद्रा, तनाव आदि की वजह से परेशानियां हो सकती हैं, इनसे बच कर रहें। योगा और हल्का संगीत सुनने से मन को काफी आराम मिलता है।
किसी लंबी बीमारी के कारण इस साल भी आपको परेशान रहना पड़ सकता है लेकिन समय-समय पर आप डॉक्टर की सलाह लेकर इस परेशानी से बच सकते हैं। इस साल वाहन चलाते हुए और सड़क पार करते हुए विशेष सावधानी रखें। बाहर के खाने और फास्ट फूड आदि से दूर रह स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं।

कर्क

एस्ट्रोलोजर अरुण बंसल के अनुसार वर्ष 2017 में कर्क राशि के जातको को बेहद सोच समझ कर काम करना चाहिए। यह साल आपके धैर्य की परीक्षा लेता दिखेगा लेकिन इससे घबराने की जगह आपको संयम से काम लेना चाहिए। इस साल आपके विरोधियों की संख्या बढ़ सकती है और साथ ही इस वर्ष किसी पर भी आंख मूंद कर विश्वास करने की गलती ना करें।

धन, व्यापार और कारोबार (Financial  Prediction 2017)
पैसों के मामलों में साल 2017 आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। इस साल आपकी आय निरंतर बनी रहेगी। पैसा आएगा और आपके पास टिकेगा भी। इस समय अपने पैसे का सही निवेश कर आप आने वाले सालों के लिए कुछ पैसा बना सकते हैं। इस साल कहीं से अचानक धन भी आ सकता है।
अगर कहीं बड़ा पैसा निवेश करने के बारें में सोच रहे हैं तो साल के दूसरे भाग तक इतंजार करें विशेषकर नवंबर-दिसंबर तक। शेयर मार्केट या प्रोपर्टी आदि जोखिम भरे बाजारों में पैसा लगाने से पहले अच्छी तरह जानकारी प्राप्त कर लें। इस साल जब तक जरूरत ना हो तब तक किसी से पैसा लेने से बचें, अन्यथा उधार लिया हुआ धन इस साल वापस करने में आपको काफी दिक्कत होगी।

शिक्षा और करियर (Education and Career Forecast for 2017)
भविष्यफल 2017 के अनुसार कर्क राशि के छात्रों को इस समय अपने भय पर काबू रखना होगा। अगर उन्होंने अपने पढ़ाई के भय को खुद पर हावी होने दिया तो नुकसान उनका ही होगा। खुद को पढ़ाई में झौंक दें क्योंकि इस समय की गई मेहनत का ही फल आने वाले समय में मिलेगा। पढ़ाई में मन ना लगने की समस्या का इस साल अंत हो सकता है। इस साल प्रतियोगी परिक्षाओं का भी परिणाम आपके पक्ष में ही नजर आएगा।
इस साल नौकरी पेशा लोगों को विशेष सफलता मिल सकती है। प्रोमोशन, अच्छी जॉब, वेतन में बढ़ोतरी के साथ बोनस आदि के भी योग दिख रहे हैं।

परिवार (Family Relations in Year 2017)
भविष्यफल 2017 के अनुसार पारिवारिक स्तर पर यह साल बेहद शानदार साबित होगा। घर-परिवार के साथ इस साल आपको अपने दोस्तों और परिचितों का भी साथ मिलेगा। मुसीबत में समय पर कोई ना कोई आपकी मदद के लिए अवश्य तैयार खड़ा दिखेगा। घर पर किसी शुभ कार्य या पूजा-पाठ से जुड़ा आयोजन हो सकता है। संतान पक्ष से कोई बड़ी खुशखबरी आपको मिल सकती है।
माता-पिता के साथ-साथ इस साल आपको अपने भाई-बंधुओं का भी पूरा स्पोर्ट मिलेगा। किसी धार्मिक स्थान पर घूमने का भी मौका मिल सकता है।

प्यार और रिश्ते  (Love and Relation 2017)
प्रेम संबंधों और दांपत्य जीवन के लिए यह साल काफी अच्छा साबित होगा। इस साल प्रेम संबंधों में मजबूती आएगी। आपके समक्ष इस साल धन और परिवार संबंधी समस्याएं बेहद कम होंगी जिस कारण आपको अपने साथी के साथ अधिक समय व्यतीत करने का मौका मिलेगा। यह चीज आपके रिश्ते के लिए बेहद बेहतरीन साबित होगी।
किसी नए साथी की तरफ आपका मन आकर्षित हो सकता है, नए दोस्तों का भी जीवन में आगमन होने की संभावना है। याद रखें संबंधों को समय देने, समय-समय पर उपहार देने, तारीफ करने आदि से रिश्ता मजबूत होता है।

स्वास्थ्य राशिफल (Health Horoscope in Hindi)
वर्ष 2017 में आपको स्वास्थ्य स्तर पर भी अधिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस साल फिटनेस को लेकर आप सजग रहेंगे, स्वस्थ जीवनशैली की तरफ अग्रसर होने का आपका मन होगा। किसी लंबी या पूरानी से राहत मिल सकती है। किसी भी कार्य करने में जल्दबाजी ना दिखाए, जल्दी करने से मानसिक तनाव बढ़ता है।

सिंह

एस्ट्रोलोजर अरुण बंसल के अनुसार सिंह राशि के जातकों के लिए वर्ष 2017 मिला जुला फल देने वाला साबित होगा। शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य तक हर क्षेत्र में इन्हें किसी प्रकार की बड़ी कठिनाई का सामना ना करना पड़े। हालांकि ग्रहों की चाल आपके साथ है लेकिन इस पर घमंड ना करें क्योंकि वकत कभी भी बदल सकता है।
धन, व्यापार और कारोबार (Financial  Prediction 2017)
सिंह राशि के जातकों को इस साल अच्छा-खासा आर्थिक लाभ हो सकता है। कहीं से रुका हुआ धन या अचानक कहीं से धन प्राप्ति के योग हैं। अगर पूर्व में किसी से कर्ज या लोन लिया है तो वह आसानी से उतर जाएगा। इस साल पैसा तो आपके पास बहुत आएगा पर इसके साथ ही आपका खर्चा भी बढ़ सकता है।
व्यापारी वर्ग के लिए यह साल शानदार साबित होगा। इस साल प्रतिद्वंदियों से आगे निकलने के योग हैं। धन आगमन के साथ ही इस साल निवेश किए गए धन पर भी आपको अधिक लाभ हासिल होगा। साल के शुरुआती महीनों में धन से संबंधित कोई बड़ा कार्य ना करें, इस बड़े कार्य के लिए अगस्त तक का इंतजार करें। अगस्त के बाद का समय धन आगमन के लिए बेहद शुभ है।

शिक्षा और करियर (Education and Career Forecast for 2017)
जो छात्र इस साल कोई नया हुनर सीखना चाहते हैं उनके लिए यह साल काफी फायदेमंद और लाभकारी सिद्ध होगा। पढ़ाई में रुचि बढ़ेगी और याद करने की क्षमता में भी बढोत्तरी होगी। उच्च शिक्षा या विदेश में शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए यह साल अनुकूल है। प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेते रहें, इस साल हो सकता है कि किसी सरकारी नौकरी में आपको स्थान मिल जाए।
कार्यस्थल पर भी सिंह राशि के जातकों को काफी लाभ होगा। अच्छे ऑफर के लिए नौकरी बदलने के भी योग हैं। सहकर्मियों से पूर्ण सहयोग मिलेगा। बॉस या बड़े अधिकारियों के समक्ष किसी प्रकार का ऐसा काम ना करें जिससे आपको उनके गुस्से का भागी बनना पड़े।

परिवार (Family Relations in Year 2017)
जब इंसान खुश होता है तो वह अपने परिवार को भी पूर्ण समय देता है। इस समय आपको साथ भी ऐसा ही कुछ होगा। आप अपना काफी समय अपने सगे-संबंधियों को दे पाएंगे। इस साल घर में परिवार के साथ कहीं बाहर घूमने या किसी धार्मिक पूजा-पाठ का आयोजन भी कर सकते हैं।
रिश्तों में प्यार बढ़ाने के लिए अक्सर हमें अपने अहम को पीछे रखकर सोचना होता है। घर में खुद को दूसरों पर हावी करने से बचें। जितना हो सके छोटों की बातों को भी सुनें और उन्हें अहमियत दें। परिवार में संतान पक्ष या स्त्री पक्ष के स्वास्थ्य को लेकर समस्याएं हो सकती हैं। मौसम बदलने के समय और कहीं यात्रा के समय इनका विशेष ध्यान रखें।

प्यार और रिश्ते (Love and Relation 2017)
रिश्तों को मजबूत बनाने और उन्हें नए आयाम तक पहुंचाने के लिए यह साल काफी अच्छा है। इस साल सिंगल लोगों के जीवन में किसी खास की एंट्री हो सकती है। शादी के लिए इच्छुक जातकों को भी नए रिश्तें मिल सकते हैं। साल के शुरुआत में जीवनसाथी या प्रेमी के साथ कुछ मनमुटाव हो सकता है पर साल के दूसरे भाग में यह गलतफहमियां दूर होती दिखेंगी।
जीवनसाथी के साथ कहीं बाहर घूमने का प्लान बन सकता है। दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी।

स्वास्थ्य राशिफल (Health Horoscope in Hindi)
स्वास्थ्य को लेकर साल 2017 मिलाजुला रहेगा। इस साल गलत खान-पान के कारण पेट की समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है। समय पर खाएं और समय पर ही अन्य कार्य करें। मौसमी बीमारियों से दूर रहें और इनका इलाज समय पर कराएं।
बीमारियों पर अधिक धन व्यय करने से बेहतर है स्वस्थ जीवनशैली अपनाना। सुबह-शाम सैर या योगा की आदत डालें या फिर जिम जाएं।

कन्या

एस्ट्रोलोजर अरुण बंसल के अनुसार राशिफल 2017 के अनुसार कन्या राशि के जातको के लिए यह समय मिला-जुला साबित होगा। कुछेक समस्याओं के साथ जीवन में खुशियों के लिए कई नए मौके आएंगे।

धन, व्यापार और कारोबार (Financial  Prediction 2017)
धन और पैसों को लेकर यह साल कन्या राशि के जातकों के लिए बेहद सतर्क रहने की तरफ इशारा कर रहा है। इस साल कन्या राशि के जातको को वर्ष की पहली छमाही और वर्ष के अंतिम कुछ दिनों में बेहद सतर्क रहना चाहिए। इस दौरान पैसा या कोई कोई कीमती सामान चोरी या गुम होने के प्रबल संकेत हैं।
इस साल आपके खर्च आसमान छू सकते हैं, फिजुलखर्ची के कारण आपको धन की कमी हो सकती है। किसी करीबी के कारण आपको धन का नुकसान हो सकता है, इससे बचकर रहें। अभी से पैसा बचाने की आदत डालें तभी जाकर आने वाले समय में आपकी समस्याएं कुछ हद तक कम हो सकेंगी। भूमि विवाद से जुड़े मामलें सुलझ सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको एक बड़ी रकम चुकानी पड़ सकती है जो आपको धन के मामले में थोड़ा और परेशान करेगा।
हालांकि बिजनेस से जुड़े लोगों को इस साल अपना व्यवसाय बढ़ाने के कई मौके मिलेंगे। पर जितना हो सके अकेले बिजनेस करने पर जोर दें। पार्टनरशिप में आपको नुकसान भी हो सकता है।

शिक्षा और करियर (Education and Career Forecast for 2017)
राशिफल 2017 के अनुसार इस साल कन्या राशि के छात्रों को सफलता प्राप्त करने के लिए विशेष मेहनत करनी पड़ सकती है। अपने फैसलों को लेकर इस साल छात्रों को काफी सोच-विचार करना पड़ सकता है।
छात्रों को इस साल एकाग्र होने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ेगी। इस परेशानी से बचने के लिए पढ़ने से पहले भगवान गणेश जी का ध्यान करना काफी लाभदायक सिद्ध होगा। लेकिन वर्ष के अंत में छात्रों को उनके द्वारा की गई मेहनत का पूर्ण फल मिलता दिखाई देगा।
करियर की राह में इस साल उतार-चढ़ाव का माहौल रहेगा। आपका प्रमोशन तो होगा लेकिन ट्रांसफर के भी आसार हैं। किसी भी तरह के अनैतिक या गैर-कानूनी कार्य से दूर रहें अन्यथा काफी परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

परिवार (Family Relations in Year  2017)
पारिवारिक स्तर पर चीजें काफी सामान्य रहेंगी। साल 2017 में ऐसी कोई बड़ी घटना परिवार को लेकर दिखाई नहीं पड़ती। काम-धंधे में व्यस्त होने के कारण शायद परिवार को पूरा समय ना दे पाएं। इस कारण जीवनसाथी के साथ मनमुटाव हो सकता है। सॅंतान पक्ष की तरफ से आपको परेशानी हो सकती है। बच्चें की पढ़ाई पर समय-समय पर ध्यान अवश्य दें।
काफी लंबे समय से चला आ रहा भाई-बंधुओं या रिश्तेदारों के साथ कोई विवाद इस साल सुलझ सकता है। घर में किसी बुजुर्ग के स्वास्थ्य को लेकर आप परेशान हो सकते हैं और इससे काफी धन भी व्यय हो सकता है।

प्यार और रिश्ते (Love and Relation 2017)
इस साल अन्य कामों में व्यस्त होने के कारण आपके पस प्रेम प्रसॅंगों के विषय में शायद सोचने के लिए कम समय हो। वैसे भी कन्या राशिफल 2017 के अनुसार यह समय किसी को प्रपोज करने या शादी के लिए जीवनसाथी देखने के लिए अधिक लाभकारी नहीं है। हां, वर्ष के अंतिम समय में आपको सकारात्मक जवाब मिलेंगे। लेकिन तब तक धैर्य बनाएं रखना सही होगा।
परिवार को कम समय देने के कारण जीवनसाथी के साथ भी रिश्ते प्रभावित हो सकते हैं। छुटी के दिन या जब आप खाली हों अपने जीवनसाथी या प्रेमी-प्रेमिका कोई को कुछ समय अवश्य दें।

स्वास्थ्य राशिफल (Health Horoscope in Hindi)
स्वास्थ्य एक ऐसा विभाग है जहां कन्या राशि के जातकों को कम परेशान होना होगा। सेहत को लेकर कोई बड़ी समस्याएं नहीं आएगी। हो सकता है कोई पूरानी बीमरी इस साल सही हो जाए। मौसमी बीमारियों से बच कर रहें। संतुलित आहार लें और स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं। खुद के साथ अपनों की सेहत का भी ख्याल रखें विशेषकर बुजुर्ग सदस्यों का।

तुला

एस्ट्रोलोजर अरुण बंसल के अनुसार वर्ष 2017 में तुला राशि के जातको के लिए यह साल मिला-जुला साबित होगा। जहां आर्थिक स्तर पर उन्हें मुनाफा होता दिखेगा वहीं स्वास्थ्य पर कुछ समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है। प्रेम संबंधों और अविवाहितों को भी इस साल संभल कर रहना होगा।

धन, व्यापार और कारोबार  (Financial Prediction 2017)
शुक्र ग्रह से प्रभावित तुला राशि के लिए यह साल बेहद पैसों के मामले में सामान्य साबित होगा। इस साल आपको विभिन्न स्तर से धन की प्राप्ति होगी। आने वाले समय के लिए आप विशेष योजनाएं बना सकते हैं। कोई नया बिजनेस शुरु करना चाहते हैं तो यह समय शुभ है हालांकि नए बिजनेस का फल आपको कुछ समय बाद से ही मिलना शुरु होगा।
कहीं फंसा हुआ धन या किसी को दिया हुआ उधार इस साल आपको मिल सकता है।

शिक्षा और करियर (Education and Career Forecast for 2017)
नतुला राशि के छात्रों को साल 2017 में कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। इस साल छात्रों की स्मरण शक्ति और ध्यान तो पढ़ाई में लगेगा लेकिन उसका फल मिलने में उन्हें देरी हो सकती है। शिक्षकों से समय-समय पर सहयोग मिलेगा।
इस साल प्रतियोगी परिक्षाओं में भाग लेने वाले और विदेश जाने के इच्छुक छात्रों को विशेष मेहनत करनी होगी।

परिवार (Family Relations in Year 2017)
पारिवारिक स्तर पर इस साल तुला राशि के जातकों को थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता है। वर्ष के पहली छमाही थोड़ी ज्यादा परेशान करेगी। घर में किसी सदस्य की तबियत खराब हो सकती है। इसके अलावा भाई-बंधुओं के साथ चली आ रही अनबन इस दरमियां बढ़ सकती है। अन्य सगे संबंधियों से भी रिश्ते ऊपर-नीचे होते रहेंगे।

प्यार और रिश्ते (Love and Relation 2017)
तुला राशि के जातकों को इस साल प्रेम डगर पर सोच-समझ कर कदम बढ़ाना होगा। इस साल अगर किसी को प्रपोज करने का सोच रहे हैं तो थोड़ा इंतजार करना सही होगा। जीवनसाथी के साथ भी बातचीत करते समय पूर्ण सावधानी और एक-दूसरे पर विश्वास बनाए रखें।
दांपत्य जीवन और प्रेम जीवन दोनों में इस साल गलतफहमियों के कारण आपके आपसी रिश्ते कमजोर होते दिख सकते हैं। साथी के साथ बातचीत करते समय अपनी वाणी पर संयम रखें।

स्वास्थ्य राशिफल (Health Horoscope in Hindi)
तुला राशि के लिए स्वास्थ्य राशिफल 2017 भी संभलकर चलने की तरफ इशारा कर रहा है। इस साल मौसम जनित बीमारियों और लाइफ स्टाइल से जुड़ी बीमारियों से बचकर रहने का प्रयास करें। कार्य की अधिकता के कारण मानसिक दबाव हो सकता है। पूरानी बीमारियों से परेशान जातकों को इस साल और भी सतर्क रहने की जरूरत है।

वृश्चिक

एस्ट्रोलोजर अरुण बंसल के अनुसार इस वर्ष वृश्चिक राशि के जातकों को धन संबंधी मामलों के आपको फायदा होगा। इस साल अगर कोई नया जॉब या काम शुरु करना है तो अच्छा हो सकता है, भाग्य आपके साथ है। इस साल आपका उत्साह और आपका मनोबल सातवें आसमान पर होगा।
धन, व्यापार और कारोबार (Financial Prediction 2017)
2017 के वार्षिक राशिफल के अनुसार इस साल आपको धन कमाने के कई मौके मिलेंगे। इस साल जितना आप कमाएंगे उतना ही आपसे खर्च भी होगा। अगर आपने इस समय धन बचाने पर जोर दिया तो आने वाले कठिन समय में भी आपको अधिक परेशान नहीं होना पड़ेगा। कहीं से रुका हुआ धन प्राप्त होगा।
धन निवेश संबंधित किसी कार्य को करने से पहले अपने बडों से अच्छी तरह से इस बारें में बात कर लें। बड़ों की राय आपको सही फैसला लेने में सहायता करेंगे।

शिक्षा और करियर (Education and Career Forecast for 2017)
छात्रों के लिए साल 2017 संतोषजनक रहेगा। परिक्षाओं में उम्मीद के अनुसार अंक और सफलता प्रात होती दिख रही है। लगन से की गई मेहनत का इस साल अवश्य फल मिलेगा, इसलिए खूब मेहनत से पढ़ाई करें। पढ़ाई के समय गणेशजी का ध्यान करने से मन की एकाग्रता बढ़ती है।
जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें इस साल थोड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है जिसका फल कुछ बाद ही मिलेगा।
कार्यक्षेत्र में युवाओं को नए मौके मिल सकते हैं। किसी बड़े अफसर या बॉस के सहयोग से आपको लाभ होगा। ऑफिस या कार्यस्थल पर सहयोगियों से मनमुटाव हो सकता है या वह बॉस के कान भर सकते हैं। इस चीज से बचकर रहें।

परिवार (Family Relations in Year 2017)
पारिवारिक जीवन में भी सब सामान्य रहेगा। परिवार के साथ समय बिताने का तो पूर्ण अवसर मिलेगा इस साल किंतु साल के मध्य में दांपत्य जीवन में कुछ अनबन हो सकती है। भाई-बंधुओं और पिता से संबंध मधुर होंगे।
जीवनसाथी से कोई गिफ्ट मिल सकता है लेकिन वर्ष के मध्य में अनबन भी संभव है। इससे बचने के लिए वानी पर संयम रखें और बुरे समय में अपने साथी का साथ दें। बातचीत करते समय सामने वाले की बात भी सुनें।

प्यार और रिश्ते (Love and Relation 2017)
साल 2017 नए रिश्ते, दोस्त या संबंध बनाने के लिए एकदम उपयुक्त है। हालांकि जल्दबाजी से काम बिगड़ भी सकते हैं। प्रेमी युगलों को आपस में अधिक समय व्यतीत करने का मौका मिलेगा। कोई नई दोस्ती प्रेम में बदल सकती है और यह रिश्ता काफी लंबा चल सकता है। एक से अधिक प्रेम संबंध अकसर परेशानी ही पैदा करते हैं, इनसे बच कर रहें। मन को भटकने से बचाएं।
विवाह के इच्छुक जातकों की तन्हाई इस साल खत्म हो सकती है। कोई नया रिश्ता आता है तो उसे मना ना करें और अच्छी तरह देख-जांच कर आगे बढ़ जाए। हालांकि अगर प्रेम विवाह के बारें में ख्याल है तो थोड़ा इंतजार करना सही होगा।

स्वास्थ्य राशिफल (Health Horoscope in Hindi)
स्वास्थ्य की बात करें तो इस साल “सावधानी हटी दुर्घटना घटी” की कहावत आपको याद रखनी होगी। साल के पहले भाग में समस्या अधिक घेर सकती हैं। बेशक इस वर्ष स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं कम हों लेकिन आपकी जरा सी गलती आपको परेशानी में डाल सकती है। मौसमी बीमारियों, पेट की समस्या, तनाव आदि से परेशान हो सकते हैं।
लेकिन साल का आखिरी भाग आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। इस समय आपको अपनी परेशानियों का अंत होते दिखेगा। स्वस्थ जीवनशैली अपनाने की कोशिश करें।

धनु

एस्ट्रोलोजर अरुण बंसल के अनुसार धनु राशि के जातको के लिए वर्ष 2017 उतार-चढ़ाव भरा होगा। इस साल पल में खुशी और पल में दुख लगा रहेगा। स्वास्थ्य और धन संबंधी परेशानियों से जहां मायूस होना पड़ सकता है वहीं पारिवारिक स्तर पर परिजनों का साथ कठिन समय में भी आपको आगे बढ़ते रहने का हौसला देगा। छात्रों के लिए यह साल काफी फायदेमंद साबित होता दिखेगा।
धन, व्यापार और कारोबार (Financial  Prediction 2017)
इस साल जितना हो सके पैसा बचाने पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि आय कम और खर्चा अधिक होने की संभावना है। ऑनलाइन शॉपिंग की जगह मार्केट से जाकर शॉपिंग करने को तरहीज दें। व्यापारियों को कोई भी सौदा बेहद सोच-समझ कर करना चाहिए। खेती से जुड़े लोगों को अपार सफलता प्राप्त होती दिख रही है। प्रोडेक्शन से जुड़े लोगों को साल के शुरुआती महीनों में नुकसान होने की आशंका है।
प्रोपर्टी या टैक्स से जुड़े मसलों को जितना हो सके जल्दी से जल्दी सुलझा लें। कोई नई जमीन या वाहन खरीदने से पहले उसके विषय में अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर लें। किसी डील या कागज पर साइन करने से पहले सही से पढ़ लें।

शिक्षा और करियर (Education and Career Forecast for 2017)
यह साल धनु राशि के छात्रों के लिए अन्य वर्षों की अपेक्षा अधिक लाभदायी प्रतीत होता है। छात्र इस साल पूरी तरह से पढ़ाई में मग्न रहेंगे। आपके दोस्त आपका मन भटकाने का प्रयास कर सकते हैं, इससे सावधान रहें। हालांकि इस साल आपकी सफलता की कुंजी आपके द्वारा की गई मेहनत ही है। कला, साहित्य या प्रबंधन से जुड़े छात्रों को अपेक्षाकृत अधिक सफलता मिल सकती है।
कार्यस्थल पर अपने बॉस की बातों को गौर से सुनें और काम में पूरा मन लगाए अन्यथा बॉस से काफी कुछ सुनने को मिल सकता है। इस साल आपके काम और आपकी काबिलियत की काफी तारीफ होगी लेकिन यह तभी संभव है जब आप मन लगाकर काम करेंगे।

परिवार (Family Relations in Year 2017)
पारिवारिक स्तर पर यह साल काफी मिला-जुला साबित होगा। बच्चों की पढ़ाई और सेहत पर खास ख्याल रखने की आवश्यकता है। परिवार में प्रोपर्टी को लेकर मतभेद हो सकते हैं। इन्हें जल्द से जल्द आपसी बातचीत से सुलझाने का प्रयास करें।
जब भी किसी परेशानी में फंसे तो अपने बुजुर्गों की सलाह लेना ना भूलें। घर पर किसी धार्मिक आयोजन या किसी धार्मिक जगह घूमने का प्लान बन सकता है। रिश्तेदारों के कारन घर में चल-पहल रहेगी लेकिन इससे आप परेशान भी हो सकते हैं।

प्यार और रिश्ते (Love and Relation 2017)
प्यार के मामलों में यह साल मिला-जुला रहेगा। परंतु किसी को हद से भी ज्यादा प्यार के चक्कर में इस साल अपने काम मत भूल जाइएगा। इस साल प्रेमी जोडों को साथ बिताने के लिए काफी समय मिलेगा। पर अगर इस समय आप किसी को प्रपोज करने के लिए सोच रहें हैं तो बचकर रहिएगा। यह समय ना ही प्रेम निवेदनों और ना ही शादी के लिए न्यौता देने के लिए उपयुक्त होगा, वर्ष के अंत तक इंतजार करें।

स्वास्थ्य राशिफल (Health Horoscope in Hindi)
शनि की दशा के कारण धनु राशि के लोगों को इस साल स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती है। गाड़ी चलाते समय या सड़क पार करते हुए पूरी सावधानी बरतें, अन्यथा आपको दुर्घटना का शिकार होना पड़ सकता है। वर्ष की शुरुआत में आपको मानसिक तनाव, सरदर्द, थकान आदि से जुझना पड़ सकता है।
इस साल धनु राशि के जातकों को गाड़ी चलाते हुए खुद पूर्ण सावधानी बरतने के साथ अपने छोटे बच्चों को भी गाड़ी चलते हुए सावधानी बरतने के बारें में बताएं।

मकर

एस्ट्रोलोजर अरुण बंसल के अनुसार वर्ष 2017 मकर राशि के जातकों के लिए यह साल सामान्य रहेगा। किसी उतार-चढ़ाव के कारण आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। मकर राशि पर इस साल शनि की साढ़ेसाती है इसलिए शनि देव और भगवान हनुमान जी की पूजा-आराधना करने से काफी लाभ होगा।

धन, व्यापार और कारोबार  (Financial Prediction 2017)
पैसों के मामलों में यह साल सामान्य होगा। ना ही अधिक घाटा और ना ही अधिक फायदा होगा। आपका आर्थिक जीवन एक समान पटरी पर चलेगा लेकिन इस साल आपके द्वारा बचाया गया धन आने वाले समय में आपकी संपत्ति होगी। बचत की आदत डालने का यह सही समय है।
कहीं से अचानक धन लाभ के योग हैं, शेयर बाजार में निवेश के लिए यह समय बेहतर है। काम या व्यापार के सिलसिले में की गई यात्राओं का इस साल आपको अवश्य फल मिलेगा। पैसा कई जगह से आएगा लेकिन साथ ही पैसा जाने की सॅंभावना भी बनी रहेगी। किसी मित्र से आपको लाभ हो सकता है। अगर किसी को लोन या कर्जा दिया है तो आपको वापस मिल जाएगा।
पैसों के मामलों में याद रखें, “एके साधे सब सधे सबे साधे सब जाए” यानि एक बार में एक ही काम को हाथ में लें या एक ही काम में पैसा और मन लगाए।

शिक्षा और करियर (Education and Career Forecast for 2017)
मकर राशिफल 2017 के अनुसार इस साल छात्रों को अप्रत्याशित लाभ होने की उम्मीद है। सही मेहनत और समय का सदुपयोग करने वाले छात्रों को इस साल उनकी मेहनत का फल मिलेगा। किसी नए कौशल को सीखें, आगे चलकर फायदा होगा। प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी के लिए यह उचित समय है इस समय दी गई परीक्षाओं में उतीर्ण होने के लाभ हैं।
नौकरीपेशा जातको के लिए यह साल उत्साह से भरा होगा। आपके बॉस आपकी मेहनत से खुश होंगे, प्रोमोशन के चांस भी हैं। किसी बड़े पदाधिकारी के कारण आपको लाभ हो सकता है।

परिवार (Family Relations in Year 2017)
साल 2017 में मानसिक शांति पारिवारिक जीवन को सफल बनाने की कुंजी है। घर पर किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है या तीर्थ स्थान पर घूमने का प्लान कर सकते हैं।
इस साल संताक्ष पक्ष से किसी खुशखबरी के मिलने की पूरी उम्मीद है। जीवनसाथी और परिजनों के साथ समय बिताने का भी अवसर मिलेगा। माता-पिता की बीमारी का विशेष ख्याल रखें।

प्यार और रिश्ते (Love and Relation 2017)
प्रेमी जोडों के लिए साल 2017 में काफी सोच-समझ कर आगे बढ़ने का विकल्प ही सही है। अगर पहले से ही प्रेम में हैं तो रिश्ता मजबूत होगा। पार्टनर के लिए समय निकालना बेहद जरूरी है, पूरी कोशिश करें कि उनके साथ भी कुछ देर बात करें।
इस साल किसी नए साथी की तलाश खत्म हो सकती है। किसी से आंखे दो चार हो सकती हैं। दांपत्य जीवन में भी पूर्ण सुख की प्राप्ती होगी।

स्वास्थ्य राशिफल (Health Horoscope in Hindi)
स्वास्थ्य राशिफल 2017 के अनुसार इस साल काम के प्रेशर के कारण कुछ समस्याएं आ सकती हैं। बाहर खाने-पीने की गलत आदत आपको इस साल जरूर परेशान करेगी। जंक फूड, बाहर कटे फल आदि खाने से बचें। वाहन चलाते समय या सड़क पार करते समय अत्यधिक सावधानी रखें। स्वस्थ जीवनशैली को अपना आप इस साल अपना काफी पैसा बीमारियों पर खर्च होने से बचा सकते हैं।

कुंभ

कुंभ राशिफल 2017 के अनुसार जातक इस साल रोलर कोस्टर राइड के लिए तैयार रहें। जहां साल का पहला हिस्सा बेहद सामान्य बितेगा वहीं साल के मध्य से अंत तक भाग्य पूर्ण रूप से सहयोग दे सकता है। किसी सकारात्मक बदलाव के लिए यह साल काफी बेहतर है।
धन, व्यापार और कारोबार  (Financial Prediction 2017)
धन-व्यापार संबंधित कोई बड़ा फैसला करना हो तो वर्ष के अंत में करें ज्यादा फायदा होगा। इस साल आपका ध्यान बचत करने की तरफ अधिक होगा। यह आपके लिए लाभदायक ही सिद्ध होगा। फिजुलखर्ची बिलकुल ना करें। व्यापारियों को किसी बड़े निवेश से पहले अच्छी तरह सोच-विचार कर लेना चाहिए।
नया बिजनेस शुरु करना चाहते हैं तो भी समय अनुकूल है। आय के अन्य मार्ग खुलेंगे, किसी को दिया हुआ कर्ज वापस मिलेगा। प्रोपर्टी या किसी अन्य धन संबंधी विवाद का भी निपटारा होगा। इस समय पैसा कमाने के लिए आपको काफी परिश्रम करना पड़ेगा, जितनी मेहनत करेंगे आपको उतना अधिक फल मिलेगा। साल के अंत में आपको काफी सफलता और आय की प्राप्ति हो सकती है।

शिक्षा और करियर (Education and Career Forecast for 2017)
कुंभ रशि के छात्रों को वर्ष की शुरुआत में काफी मेहनत करनी पड़ सकती है लेकिन वर्ष के दूरी छमाही में सब ठीक होता दिखेगा। वर्ष की शुरुआत में जो मेहनत की होगी उसका फल अंत में अवश्य मिलेगा इसलिए मेहनत करना तो बिलकुल ना छोड़ें।
उच्च शिक्षा या प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को इस साल अवश्य सफलता मिलेगी। कुल मिलाकर छात्रों के लिए यह साल काफी शुभ होगा।

परिवार (Family Relations in Year 2017)
कुंभ राशि के जातकों के लिए साल 2017 काफी संतोषजनक होगा। परिवार में किसी नए सदस्य का आगमन हो सकता है। परिवार के सतह पिकनिक या कहीं बाहर घूमने का प्लान बन सकता है। घर में किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन होने की संभावना है।
परिजनों से संबंध मधुर होंगे, माता-पिता और जीवनसाथी का समय-समय पर साथ मिलेगा। प्रोपर्टी से जुड़े किसी विवाद के सुलझने से मन शांत और खुशमय होगा।

प्यार और रिश्ते (Love and Relation 2017)
शुक्र ग्रह की सहयोग से इस साल कुंभ राशि के जातकों को साथी अवश्य मिल सकते हैं। अगर सिंगल हैं और किसी को प्रपोज कर रहे हैं तो समय अनुकूल है। जीवन में किसी नए साथी का आगमन होगा जो आपके लिए काफी लकी साबित हो सकता है। हर रिश्ते में शांति और खुशी हासिल होगी।
हालांकि किसी नए दोस्त या साथी पर विश्वास करने से पहले कई बार सोचें। किसी एक्स या पूराने साथी को जीवन में वापस लाने की जल्दबाजी ना करें। प्यार में अगर पैसा बीच में आने लगे तो ऐसे रिश्ते को अधिक देर तक बनाएं नहीं रखा जा सकता है।

स्वास्थ्य राशिफल (Health  Horoscope in Hindi)
कुंभ राशि के जातको को वर्ष भर स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहना होगा। हालांकि इस साल किसी बड़ी बीमारी के होने की सॅंभावना ना के बराबर है लेकिन मौसमी बीमारियों के कारण धन की हानि हो सकती है। साल के अंत में किसी पूरानी बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर आप इस साल होने वाली कई समस्याओं से बच सकते हैं।

मीन

वर्ष 217 में मीन राशि के जातको के सब्र की परीक्षा होगी। वर्ष की शुरुआत से लेकर अंतिम महीने तक कड़ी मेहनत करनी होगी लेकिन इसका फल अंत में अवश्य मिलेगा।
धन, व्यापार और कारोबार (Financial  Prediction 2017)
इस साल पैसों को लेकर आपको बेहद कम समस्या हो सकती है लेकिन पैस कमाने के लिए आपको अतिरिक्त मेहनत जरूर करनी पड़ सकती है। साल के मध्य में पैसों और मान-सम्मान में वृद्धि होगी। यह साल भविष्य के लिए आर्थिक योजनाएं बनाने के लिए बेहतरीन है। इस साल आप आराम से पैसा बचा सकते हैं। वर्ष की दूसरी तीमाही में अगर किसी चीज को बेचने का मन बना रहें हैं तो समय उपयुक्त है।
साल के अंत में किसी नई प्रोपर्टी को खरीदने का मन भी बना सकते हैं। व्यापार से जुड़े लोगों को अपने काम में देरी नहीं करनी चाहिए। आपकी देरी बाजार में आपकी इमेज खराब कर सकता है। इस साल आप पर बिजनेस प्रेशर हो सकता है लेकिन इसे अपने अनुभव से पार कीजिएं।

शिक्षा और करियर (Education and Career Forecast for 2017)
बोर्ड या प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले मीन राशि के छात्रों को इस साल कड़ी मेहनत करनी होगी तभी अच्छे परिणाम हासिल होंगे। मन को अकाग्र करने में कुछ समस्या हो सकती है इसलिए छोटे-छोटे लक्ष्य रखें और उन्हें प्राप्त करने की कोशिश करें। उच्च शिक्षा या विदेश जाने वाले छात्रों के लिए समय अनुकूल है।
कार्यस्थल पर जातकों को बेहद सतर्क रहने की आवश्यकता है। कार्य की अधिकता के कारण आपको अधिक देर तक मेहनत करनी पड़ सकती है। जब तक कोई नई जॉब नहीं मिलती अपनी वर्तमान जॉब को ना छोड़े अन्यथा नई जॉब पाने और वहां सेटल होने में समस्या आएगी। अगर आपने इस काम के प्रेशर को सही तरीके से हैंडल किया तो आपके सीनियर्स आपकी काफी तारीफ करेंगे।

परिवार (Family Relations in Year 2017)
राशिफल 2017 के अनुसार इस साल पारिवारिक स्तर पर थोड़ी परेशानी नजर आ रही है। परिजनों के साथ रिश्तों में खटास आने की संभावना है। इससे बचने के लिए जमीन विवाद या किसी अन्य मसलों पर बात करते समय अपने गुस्से पर काबू रखें।
अगर कोई आपसे गुस्से से बात कर रहा है तो उसपर उसी तरह रिएक्ट करने से बात बिगड़ सकती है। अपना धैर्य और संयम बनाए रखें। संतान पक्ष की पढ़ाई को लेकर मन में कई विचार आएंगे। शुरुआती महीनों में वैवाहिक जीवन में काफी उथल-पुथल होगी। हालांकि वर्ष के मध्य में चीजें शांत होती दिखेंगी और दांपत्य जीवन में फिर से खुशियां लौट आएंगी।

प्यार और रिश्ते (Love and Relation 2017)
शुक्र ग्रह के प्रभाव के कारण सिंगल लोगों को इस साल प्यार के मई मौके मिलेंगे। नए रिश्तों के बीच शुरुआती गलतफहमियां हो सकती हैं, इनसे दूर रहने का प्रयास करें।
अविवाहितों के लिए यह साल शुभ साबित होगा। कोई अच्छा रिश्ता आ सकता है। चुपे हुए प्रेम-प्रसंगो या अफेयर के बारें में घरवालों को पता चल सकता है। इससे बचने के लिए किसी भी गलत अफेयर में खुद को इंवोल्व ना करें। किसी पूराने दोस्त से मुलाकात हो सकती है।

स्वास्थ्य राशिफल (Health Horoscope in Hindi)
स्वास्थ्य को लेकर इस साल बेफिक्र रह सकते हैं। इस साल आपकी शारीरिक समस्याएं खत्म होंगी। हालांकि इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी होगी। आपका खुद का तो स्वास्थ्य काफी बेहतर होगा लेकिन परिजनों के स्वास्थ्य को लेकर कुछ समस्याएं हो सकती हैं।
बुजुर्गों को स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखना होगा। मौसम बदलने या पेट से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं।

You May Also Like

English News