विंटेज बाइक का दीवाना है यह पुलिसकर्मी, 1938 की साइकिल भी है इनके पास

विंटेज गाड़ियों के  शौकीनों की कमी नहीं है। यह ऐसी गाड़ियां हैं जो सड़कों से गुजरती हैं तो  नजरें हटने का नाम नहीं लेतीं। इन गाड़ियों का शौक हर किसी के बस की बात  नहीं है। जिन्हें शौक है वे अपनी जान से ज्यादा इनको संभालकर रखते हैं। ऐसे  ही हैं फरीदाबाद पुलिस की क्राइम ब्रांच के सब इंस्पेक्टर नरेंद्र शर्मा।
विंटेज बाइक का दीवाना है यह पुलिसकर्मी, 1938 की साइकिल भी है इनके पास

इनके पास सन् 1938 की बीएसए  (बिरमिंगम स्मॉल आर्म्स ) कंपनी की एम 20 बाइक है, जिसका प्रयोग दूसरे विश्व युद्घ में भी किया गया। विंटेज के शौकीन यह पुलिस कर्मी न केवल इस बाइक को लेकर चर्चाओं में है, बल्कि सन् 1938 की विंटेज साइकिल और कई देशों के  विंटेज सिक्कों को भी सहेजकर इन्होंने रखा है।

क्राइम ब्रांच में साइबर एक्सपर्ट के तौर पर पहचाने जाने वाले नरेंद्र ओल्ड इज गोल्ड के दीवाने हैं। इस शौक को पूरा करने के लिए वे अपनी तन्ख्वाह और बेहतर कार्य के लिए पुलिस विभाग से मिले रिवार्ड का बड़ा हिस्सा खर्च कर डालते हैं। इनका सपना विंटेज गाड़ियों के अलावा अन्य सामान के लिए म्यूजियम बनाना है, ताकि बदलते दौर में इतिहास को भी याद रखा जा सके।

बाइक से तय करते थे आगरा से दिल्ली के बीच सफर

बकौल नरेंद्र शर्मा, साल 2014 में जब मुंबई गया था तो वहां कबाड़े में यह बाइक पड़ी देखी थी। दरअसल,  बीएसए कंपनी द्वारा एम-20 बाइक  को दूसरी वर्ल्ड वार के लिए 1938 में तैयार किया गया था। कंपनी ने 96 हजार बाइक बनाई थीं, जिनमें से 15 हजार साउथ एशिया के लिए भारत में आई थीं।

बाबा रामदेव ने यह क्या कर दिखाया, आप भी जान कर होंगे हैरान !

इस बाइक के माध्यम से छोटे आर्म्स एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाए जाते थे। आगरा डिवीजन के आर्मी चीफ इस बाइक पर बैठकर आगरा से दिल्ली के बीच सफर तय करते थे। मुंबई की एक फाइनेंस कंपनी ने 1950 में बाइक रजिस्टर्ड कराई थी। इस कंपनी से नरेंद्र ने खरीद ली।

500 सीसी की बाइक है, जो 13 किलोमीटर प्रति लीटर का एवरेज देती है। इसके साथ बाइक में माइलेज मीटर है। जो यह बताता था कि टैंक में कितना पेट्रोल है और कितने किलोमीटर और चलेगी । इसके साथ बाइक में 15 लीटर वाले दो कैन पेट्रोल रख सकते हैं। बाइक का 195 किलो वजन है। जिसमें दो स्टैंड है। इसके साथ टंकी के ऊपर एयर फिल्टर लगाया गया है। जिससे 4 से 5 फुट पानी में भी बाइक बंद नही होगी।

 
 

You May Also Like

English News