विटामिन, मिनरल का खजाना है मशरुम

बहुत से खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं लेकिन अक्सर यह होता है कि हमें इनके फायदों के बारे में जानकारी नहीं होती। हमारी पूरी कोशिश रहती हैं कि हम आपको हर तरह से हर चीज के लिए अच्छी जानकारी मुहैय्या करवा सकें। मशरुम खाने में बहुत ही टेस्टी होता है और इसके सेवन से शरीर को भी बहुत स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. आज हम आपको मशरुम के फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

रसीले लीची खाकर गर्मियों में रहे हेल्‍दी

मशरूम में मौजूद अधिक मात्रा में पोषक तत्वों के लिए दिल का लाभदायक होता है इसमें कुछ एंजाइम और कुछ फाइबर पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करता है. मशरूम में विटामिन, मिनरल और फाइबर होते हैं। साथ ही इमसें फैट, कार्बोहाइड्रेट और शुगर भी नहीं होती, जो कि मधुमेह रोगी के लिये जानलेवा है। यह शरीर में इनसुलिन के निर्माण में भी मदद करता है। इसमें प्रोटीन होता है जो कि शर्करा को नियंत्रित करता है, जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें भी मशरूम ज़रूर खाना चाहिए।

मशरूम हमेशा ताजा खाए, इसे खरीदने के समय इसकी गुणवत्ता का विशेष ध्यान दें. अच्छी तरह से पका कर खायें। इसमें बहुमूल्य फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है जो केवल मांसाहारी खाध पदार्थो में होता है। इसलिए ये शाकाहारियों के लिए एक वरदान की तरह है. मशरूम मे फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी भी होते है और ये ह्रदय रोग को दूर रखते है. मशरूम मे विटामिन डी और विटामिन बी-12 पाया जाता है जो की हड्डियो को मजबूती प्रदान करता है.

You May Also Like

English News