विदाई भाषण में बोले ओबामा, मेरे कार्यकाल में नहीं हुआ एक भी विदेशी आतंकी हमला

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा आज शिकागो में राष्ट्र को संबोधित करते हुए विदाई भाषण दिया। इस दौरान ओबामा भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों में मिली लोगों की शुभकामनाएं से मिशेल और मैं बहुत खुश और भावुक हैं।
विदाई भाषण में बोले ओबामा, मेरे कार्यकाल में नहीं हुआ एक भी विदेशी आतंकी हमला
शिकागो में लोगों को संबोधित करते हुए ओबामा ने कहा कि घर आकर अच्छा लग रहा है। उन्होंने कहा कि आज मेरे लिए सबको धन्यवाद देने का दिन है। बतौर राष्ट्रपति आठ साल में मैंने जनता से किए सारे वादे पूरे किए। लेकिन 10 दिनों में यहां सत्ता का हस्तांतरण होगा। ओबामा ने कहा कि मैंने सीखा है कि बदलाव तभी होता है जब उसमें साधारण लोग शामिल होते हैं, उससे जुड़ते हैं और एक साथ मिलकर बदलाव की मांग करते हैं। आपके कारण अमेरिका एक बेहतर और मजबूत देश बना है।

इस्लामिक स्टेट ने शेयर किया कैदियों की हत्या करते बच्चों का वीडियो

आतंकवाद पर चर्चा करते हुए ओबामा ने कहा कि पिछले 8 सालों में एक भी विदेशी आतंकी हमला नहीं हुआ। हमारी जिंदगी और अधिकारों की रक्षा करना सिर्फ सेना का काम नहीं है। अगर हम हार मान लेंगे तो लोकतंत्र डगमगा जाएगा। ओबामा ने कहा कि मैंने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भरोसा दिलाया है कि मेरा प्रशासन यह सुनिश्चित करेगा कि सत्ता का हस्तांतरण निर्बाध तरीके से हो।
 भाषण की मुख्य बातें-
  • आज मेरे लिए शुक्रिया कहने का दिन। हर दिन मैंने आपसे सीखा। आप लोगों ने मुझे बेहतर राष्ट्रपति और इंसान बनाया।
  • मुस्लिम अमेरिकियों के खिलाफ भेदभाव को अस्वीकार करता हूं। मुसलमान भी उतने देशभक्त हैं, जितने हम।
  • लोकतंत्र में एकजुट होना जरूरी, हम गिरें या उठें हमें साथ होना चाहिए।
  • रंगभेद पर सिर्फ कानून से काम नहीं चलेगा। रंगभेद अभी भी समाज का एक विघटनकारी तत्व है। इसे खत्म करने के लिए लोगों के हृदय परिवर्तन की जरूरत है, सिर्फ कानून से काम नहीं चलेगा।
  • मेरे कार्यकाल में एक भी विदेशी आतंकी हमला नहीं हुआ और जिसने भी हमला किया वो सुरक्षित नहीं रहा।
  • ओबामा ने कहा कि जल्द ही आतंकवादी संगठन आईएसआईएस का खात्मा होगा। 
  • अमेरिका में रह रहे प्रवासियों के बच्चों पर निवेश करना होगा, तभी हमारे बच्चे का भविष्य सुरक्षित रहेगा।
  • भाषण के दौरान बराक ओबामा भावुक हो गए। उनकी बेटी और पत्नी मिशेल की आंखों में भी आंसू आ गए। ओबामा ने कहा कि वे अपने परिवार की वजह से अच्छे राष्ट्रपति बन सके।
 

You May Also Like

English News