विदेश दौरे के अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंचे फ्रांस PM मोदी,अब मैक्रों से करेंगे मुलाकात…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी, स्पेन और रूस के बाद शनिवार को अपने विदेश दौरे के आखिरी पड़ाव फ्रांस पहुंच गए हैं. पेरिस पहुंचे मोदी फ्रांस के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे. पीएम मोदी और मैक्रों की यह पहली मुलाकात होगी. पीएम मोदी ने फ्रांसीसी और अंग्रेजी में ट्वीट कर फ्रांस पहुंचने की जानकारी साझा की. उन्होंने कहा कि फ्रांस भारत का अहम रणनीतिक भागीदार है. उनके इस दौरे से फ्रांस के साथ संबंध मजबूत होंगे. विदेश दौरे के अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंचे फ्रांस PM मोदी,अब मैक्रों से करेंगे मुलाकात...इस संत की वाणी में है कुछ ऐसा चमत्कार, बिना दवा कर देता है नशे का इलाज, और…

पीएम मोदी अपने छह दिवसीय चार देशों के दौरे पर हैं. फ्रांस रक्षा, अंतरिक्ष, परमाणु एवं नवीकरणीय ऊर्जा, शहरी विकास समेत अन्य क्षेत्र में भारत का 9वां सबसे बड़ा निवेशक और साझेदार है. इस दौरान पीएम मोदी और मैक्रों के बीच आतंकवाद, पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौता और NSG एवं सुरक्षा परिषद में भारत की सदस्यता समेत अन्य मुद्दों पर बातचीत होगी. पीएम मोदी ने फ्रांस की राजधानी पेरिस रवाना होने से पहले ट्वीट कर रूस का शुक्रिया किया. उन्होंने कहा कि उनकी इस यात्रा से भारत-रूस की दोस्ती और मजबूत होगी.

पेरिस में आज मोदी का कार्यक्रम
– फ्रांस के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों शाम 03:30 बजे एलिसी पैलेस में पीएम मोदी का स्वागत करेंगे.
– शाम चार बजे बैठक और लंच करेंगे.
– शाम पांच बजे संयुक्त बयान जारी करेंगे.
– शाम 05:30 बजे पेरिस के आर्क डी ट्रियोम्फे में आयोजित समारोह में हिस्सा लेंगे. 

पीएम मोदी ने पीटर्सबर्ग में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी और इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम में हिस्सा लिया था. इस बीच दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते हुए. इस इकोनॉमिक में पहली बार भारत ने हिस्सा लिया है. इससे पहले 26 जनवरी 2016 को भारत के गणतंत्र दिवस में हिस्सा लेने तत्कालीन फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद आए थे. इस दौरान 36 राफेल विमानों की खरीददारी को लेकर दोनों देशों के बीच समझौता हुआ था.

You May Also Like

English News