विधानसभा चुनाव के लाइव परिणाम अब पायें सीधे अपने स्मार्टफोन में, इस एप को करें डाउनलोड

नई दिल्ली। पंजाब विधानसभा चुनाव के नतीजे आने में अभी तीन दिन का समय बाकी हैं। लेकिन अब आपको इनका परिणाम जानने में कोई परेशानी नहीं होगी क्‍योंकि रिजल्ट जिला प्रशासन ने एक मोबाइल एप Eci360 तैयार किया है। इस एप के जरिये आप घर बैठे लाइव चुनाव के रिजल्‍ट का परिणाम जान सकते हैं। यही नहीं आप कैंडिडेट को मिली वोटें भी देख पाएंगे।

विधानसभा चुनाव

कोई भी व्यक्ति Eci360 एप को इंस्टॉल करने के बाद रिजल्ट देख सकेगा

एप को इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया के सर्वर से जोड़ा गया है। जिससे रिजल्ट राउंडवाइज अपडेट होंगे और आप देख सकेंगे। जिला चुनाव अफसर डीसी रवि भगत की इस पहल को इलेक्शन कमीशन की तरफ से मंजूरी भी मिल चुकी है। इस एप को एंड्रायड एप्पल मोबाइल पर डाउनलोड किया जा सकता है।

एप में अभी वही लोग चुनाव के बारे में जानकारी देख सकते थे, जिनके पास वोटर कार्ड है। वहीं, कैंडिडेट मीडिया को भी सहूलियत थी लेकिन इसके लिए लॉगइन करना होता था। मगर, रिजल्ट के मामले में यह सबके लिए खुला होगा। कोई भी व्यक्ति एप को इंस्टॉल करने के बाद रिजल्ट देख सकेगा। इसके लिए एप में नई ऑप्शन दी जा रही है। इसके लिए एप को अपडेट किया जा रहा है। चाहे आप कहीं भी हैं और वोटर नहीं हैं तो भी एप से आपको यह सुविधा मिलेगी।

पंजाब में कुल 117 विधानसभा हल्के हैं। यह एप सिर्फ लुधियाना के लिए बनाया गया था। लेकिन अब इसका फायदा पूरा पंजाब उठा सकेगा। रिजल्‍ट को जानने के लिए पहले आपको सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद कैंडिडेट को कितनी वोटें मिलीं, यह भी राउंडवाइज दिखेगा।

चूकि मतगणना राउंडवाइज होती है। राउंड पूरा होने के बाद उसका रिजल्ट मीडिया को जारी करने के साथ इलेक्शन कमीशन को भेजा जाता है। जो उनकी वेबसाइट पर अपडेट होता है।

You May Also Like

English News