विनय कटियार ने कहा- सारी तैयारी ठीक चल रही, अब तो राम मंदिर निर्माण होकर रहेगा

जिस समय अयोध्या रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण का अंतिम दौर होगा और उसका प्लेटफार्म निर्मित किया जा रहा होगा, ठीक उसी समय राम मंदिर का निर्माण प्रारंभ हो जाएगा। सारी तैयारी ठीक चल रही है। हर व्यवस्था ठीक है, अब मंदिर निर्माण अवश्य होकर रहेगा। ये बातें राज्यसभा सदस्य विनय कटियार ने मंगलवार को अयोध्या में परियोजनाओं के शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान कहीं।विनय कटियार ने कहा- सारी तैयारी ठीक चल रही, अब तो राम मंदिर निर्माण होकर रहेगा

 इससे पहले कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने अयोध्या रेलवे स्टेशन के लिए 80 करोड़ रुपए की उच्चीकृत परियोजना का शिलान्यास किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रेल राज्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या रेलवे स्टेशन का जल्द ही कायाकल्प किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि देश के कोने-कोने से रेलगाड़ियां अयोध्या पहुंचें, इसके लिए भारत सरकार इंतजाम कर रही है। रेलवे स्टेशन वाईफाई जैसी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। कोल साइडिंग के लिए गोसाईगंज व दर्शननगर में जमीन देखी जा रही है। जल्द ही ये काम भी पूरा हो जाएगा।

अयोध्या से फैजाबाद पहुंचे रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने रेलवे माल गोदाम की बिल्डिंग का भी शिलान्यास किया। बता दें कि सलारपुर के पास 130 करोड़ रुपये की लागत से रेलवे का मालगोदाम बनाया जा रहा है।

मंदिर के लिए कोर्ट के फैसले करें इंतजार : मनोज सिन्हा

रेल राज्यमंत्री ने कहा कि मोदी सरकार की प्राथमिकताओं में अयोध्या शामिल है, इसलिए भगवान राम की गरिमा व अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुरूप अयोध्या का विकास किया जाएगा। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के सवाल पर बोले कि बीजेपी के घोषणापत्र में है राम मंदिर। जहां तक निर्माण की बात है मामला सुप्रीम कोर्ट में है। कोर्ट के निर्णय का इंतजार करना चाहिए।

इन सुविधाओं से लैस होगा स्टेशन
80 करोड़ रुपए की लागत से होने वाले अयोध्या रेलवे स्टेशन के नवीनीकरण के तहत पांच हजार स्कवायर फीट में नए भवन का निर्माण कराया जा रहा है, जिसमें दो तरफ से रास्ते होंगे। सुरक्षा व सफाई का विशेष ध्यान रखते हुए बिल्डिंग की डिजाइनिंग की गई है।
वैष्णोदेवी कटरा रेलवे स्टेशन की तर्ज पर अयोध्या स्टेशन विकसित होगा, इसकी जिम्मेदारी राइट्स संस्था को दी गई है। जिसने पूर्व में जम्मू के कटरा रेलवे स्टेशन समेत अन्य स्टेशनों का निर्माण कराया है। नवीनीकरण के तहत अयोध्या रेलवे स्टेशन की नई बिल्डिंग, प्लेटफार्म नंबर-1 का विस्तारीकरण, 2 व 3 की मरम्मत समेत फुट ओवरब्रिज का निर्माण एवं स्वचालित सीढ़ी का भी निर्माण प्रस्तावित है। इसके अतिरिक्त परिसर में विश्रामालय भी बनना है, नया स्टेशन आधुनिक यात्री सुविधाओं से पूरी तरह लैस होगा।

You May Also Like

English News