विमान हाईजैक केस का पाकिस्‍तानी लिंक, आतंकियों की याचिका पर HC ने दिल्‍ली सरकार से मांगा जवाब

दिल्ली से एयर इंडिया विमान को हाईजैक करने और पाकिस्तान ले जाने के मामले में पाकिस्तानी अदालत द्वारा दोषी ठहराए गए दो आतंकियों की याचिका पर हाई कोर्ट ने दिल्ली सरकार से जवाब मांगा है।दिल्ली से एयर इंडिया विमान को हाईजैक करने और पाकिस्तान ले जाने के मामले में पाकिस्तानी अदालत द्वारा दोषी ठहराए गए दो आतंकियों की याचिका पर हाई कोर्ट ने दिल्ली सरकार से जवाब मांगा है।  दोनों ने अपने ऊपर लगे भारत के खिलाफ युद्ध लड़ने के आरोपों को रद करने की मांग की है। दोनों दोषियों को पाकिस्तान की अदालत ने सजा सुनाई थी। सतनाम सिंह और तेजेंद्र पाल सिंह ने न्यायमूर्ति संजीव सचदेव की बेंच में भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने के आरोप को चुनौती दी है।  ज्ञात हो कि वर्ष 1981 में पाकिस्तान में एयर इंडिया विमान को हाईजैक करने के मामले मे दोनों दोषियों को उम्रकैद के बाद पाकिस्तान से साल 2000 में निर्वासित कर दिया गया था। हालांकि, दिल्ली हाईकोर्ट ने सितंबर 2014 में निचले अदालत के फैसले को बदलने से मना कर दिया था।  दोषियों ने अमृतसर के रास्ते नई दिल्ली से श्रीनगर जा रही एयर इंडिया विमान को हाईजैक करके लाहौर ले जाने पर मजबूर किया था। वहां उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था और उन्हें कारावास की सजा सुनाई गई थी। विमान में 111 यात्रियों व छह चालक दल सवार थे।

दोनों ने अपने ऊपर लगे भारत के खिलाफ युद्ध लड़ने के आरोपों को रद करने की मांग की है। दोनों दोषियों को पाकिस्तान की अदालत ने सजा सुनाई थी। सतनाम सिंह और तेजेंद्र पाल सिंह ने न्यायमूर्ति संजीव सचदेव की बेंच में भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने के आरोप को चुनौती दी है।

ज्ञात हो कि वर्ष 1981 में पाकिस्तान में एयर इंडिया विमान को हाईजैक करने के मामले मे दोनों दोषियों को उम्रकैद के बाद पाकिस्तान से साल 2000 में निर्वासित कर दिया गया था। हालांकि, दिल्ली हाईकोर्ट ने सितंबर 2014 में निचले अदालत के फैसले को बदलने से मना कर दिया था।

दोषियों ने अमृतसर के रास्ते नई दिल्ली से श्रीनगर जा रही एयर इंडिया विमान को हाईजैक करके लाहौर ले जाने पर मजबूर किया था। वहां उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था और उन्हें कारावास की सजा सुनाई गई थी। विमान में 111 यात्रियों व छह चालक दल सवार थे।

You May Also Like

English News