वियतनाम का अनोखा स्वाद, जो आपको हमेशा रहेगा याद

घूमना-फिरना सिर्फ आपकी नॉलेज ही नहीं बढ़ाता बल्कि कई सारे एक्सपीरियंस देने के मामले में भी बेस्ट होता है। अलग-अलग जगह घूमना, वहां के कल्चर को देखना, एडवेंचर को एन्जॉय करना जहां ज्यादातर लोगों को पसंद होता है वहीं ऐसा बिल्कुल भी जरूरी नहीं कि उन्हें वहां का जायका भी पसंद आए। तो अगर आप भी अपने देश से बाहर जा रहे हैं तो वहां आपके मतलब का टेस्ट कहां मिलेगा? आपकी प्लेट में क्या परोसा जा रहा है? वहां खाने-पीने की कौन सी चीज़ें मशहूर हैं? इन सभी चीज़ों की जानकारी जरूरी है जिससे घूमने के साथ ही वहां के फूड्स को भी एन्जॉय कर सकें।
वियतनाम की नेचुरल ब्यूटी, यहां के कल्चर की वेराइटी और पहाड़ों पर बसे गांव टूरिस्टों को अट्रैक्ट करने के लिए काफी हैं लेकिन साथ ही यहां का खाना, उसमें इस्तेमाल किए गए इंग्रेडिएंट्स भी आपको यहां दोबारा आने को मजबूर कर देंगे। वियतनाम के खाने में खासतौर से श्रिंप पेस्ट, फिश सॉस, राइस, हर्ब्स, थाई बेसिल, फ्रूट्स और वेजिटेबल्स शामिल होता है। जो हर तरीके से टेस्टी और हेल्दी होता है।घूमना-फिरना सिर्फ आपकी नॉलेज ही नहीं बढ़ाता बल्कि कई सारे एक्सपीरियंस देने के मामले में भी बेस्ट होता है। अलग-अलग जगह घूमना, वहां के कल्चर को देखना, एडवेंचर को एन्जॉय करना जहां ज्यादातर लोगों को पसंद होता है वहीं ऐसा बिल्कुल भी जरूरी नहीं कि उन्हें वहां का जायका भी पसंद आए। तो अगर आप भी अपने देश से बाहर जा रहे हैं तो वहां आपके मतलब का टेस्ट कहां मिलेगा? आपकी प्लेट में क्या परोसा जा रहा है? वहां खाने-पीने की कौन सी चीज़ें मशहूर हैं? इन सभी चीज़ों की जानकारी जरूरी है जिससे घूमने के साथ ही वहां के फूड्स को भी एन्जॉय कर सकें। वियतनाम की नेचुरल ब्यूटी, यहां के कल्चर की वेराइटी और पहाड़ों पर बसे गांव टूरिस्टों को अट्रैक्ट करने के लिए काफी हैं लेकिन साथ ही यहां का खाना, उसमें इस्तेमाल किए गए इंग्रेडिएंट्स भी आपको यहां दोबारा आने को मजबूर कर देंगे। वियतनाम के खाने में खासतौर से श्रिंप पेस्ट, फिश सॉस, राइस, हर्ब्स, थाई बेसिल, फ्रूट्स और वेजिटेबल्स शामिल होता है। जो हर तरीके से टेस्टी और हेल्दी होता है।       डेस्टिनेशन : रहस्य और रोमांच से भरी है वियतनाम की ये रहस्यमय गुफा, जानें क्या खास बातें यह भी पढ़ें वियतनाम में स्वाद का सफर वियतनाम में स्ट्रीट फूड्स की भरमार है। हर एक कोने में आप यहां के लोकल फूड का मजा ले सकते हैं। सलाद से लेकर हॉट डिशेज़, स्वीट्स से लेकर सूप हर एक की वेराइटी मिल जाएगी आपको यहां। यहां के मार्केट सुबह से लेकर देर रात तक खुले रहते हैं तो आप यहां के लजीज़ नाश्ते से लेकर डिनर तक का स्वाद चख सकते हैं। वैसे स्ट्रीट फूड टूर बुक करने का भी ऑप्शन है आपके पास, जिसमें वियतनाम में घूमते हुए आप यहां की ज्यादातर डिशेज़ को ट्राय कर सकते हैं।  वियतनाम की 5 मशहूर डिशेज स्प्रिंग रोल (Goi Cuon) पोर्क, श्रिंप, क्रेब और हरी धनिया से बना ये स्प्रिंग रोल वियतनाम में बहुत मशहूर है। जिसे कुछ जगहों पर लेट्यूस और मिंट के साथ सर्व किया जाता है। अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो ये डिश आपको जरूर पसंद आएगी। सैंडविच (Banh mi) आमलेट और मनपंसद फिलिंग के साथ बनने वाला ये सैंडविच खाने में जितना टेस्टी होता है उतना ही हेल्दी भी।Bun Cha ये हनोई की बहुत ही खास डिश है। जो आपको हर एक फूड स्टॉल और रेस्टोरेंट्स में मिल जाएगी। छोटा हैमबर्गर, पोर्क पेटी जिसमें स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए चारकोल में पकाया जाता है और इसे राइस नूडल्स और मीठी सॉस के साथ सर्व किया जाता है। सिजलिंग केक (Banh Xeo) श्रिंप, पोर्क, बीन स्प्रॉउट्स और अंडे से मिलकर बनने वाला इस पैनकेक को फ्राई करके उसे राइस पेपर में रैप किया जाता है स्पाइसी सॉस के साथ खाया जाता है तो इसे बिल्कुल भी मिस न करें। सूप (Pho) ये वियतनाम की नेशनल डिश है। जो एक सूप है। वैसे तो इसे कभी भी पी सकते हैं लेकिन ज्यादातर इसे ब्रेकफास्ट से पहले लेते हैं। सूप में बीफ के कुछ टुकड़े, चिकन ब्रोथ, जिंजर और धनिये का इस्तेमाल किया जाता है।

वियतनाम में स्वाद का सफर
वियतनाम में स्ट्रीट फूड्स की भरमार है। हर एक कोने में आप यहां के लोकल फूड का मजा ले सकते हैं। सलाद से लेकर हॉट डिशेज़, स्वीट्स से लेकर सूप हर एक की वेराइटी मिल जाएगी आपको यहां। यहां के मार्केट सुबह से लेकर देर रात तक खुले रहते हैं तो आप यहां के लजीज़ नाश्ते से लेकर डिनर तक का स्वाद चख सकते हैं। वैसे स्ट्रीट फूड टूर बुक करने का भी ऑप्शन है आपके पास, जिसमें वियतनाम में घूमते हुए आप यहां की ज्यादातर डिशेज़ को ट्राय कर सकते हैं। 
वियतनाम की 5 मशहूर डिशेज
स्प्रिंग रोल (Goi Cuon)
पोर्क, श्रिंप, क्रेब और हरी धनिया से बना ये स्प्रिंग रोल वियतनाम में बहुत मशहूर है। जिसे कुछ जगहों पर लेट्यूस और मिंट के साथ सर्व किया जाता है। अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो ये डिश आपको जरूर पसंद आएगी।
सैंडविच (Banh mi)
आमलेट और मनपंसद फिलिंग के साथ बनने वाला ये सैंडविच खाने में जितना टेस्टी होता है उतना ही हेल्दी भी।Bun Cha
ये हनोई की बहुत ही खास डिश है। जो आपको हर एक फूड स्टॉल और रेस्टोरेंट्स में मिल जाएगी। छोटा हैमबर्गर, पोर्क पेटी जिसमें स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए चारकोल में पकाया जाता है और इसे राइस नूडल्स और मीठी सॉस के साथ सर्व किया जाता है।
सिजलिंग केक (Banh Xeo)
श्रिंप, पोर्क, बीन स्प्रॉउट्स और अंडे से मिलकर बनने वाला इस पैनकेक को फ्राई करके उसे राइस पेपर में रैप किया जाता है स्पाइसी सॉस के साथ खाया जाता है तो इसे बिल्कुल भी मिस न करें।
सूप (Pho)
ये वियतनाम की नेशनल डिश है। जो एक सूप है। वैसे तो इसे कभी भी पी सकते हैं लेकिन ज्यादातर इसे ब्रेकफास्ट से पहले लेते हैं। सूप में बीफ के कुछ टुकड़े, चिकन ब्रोथ, जिंजर और धनिये का इस्तेमाल किया जाता है।

You May Also Like

English News