विराज सागर दास बने उत्तर प्रदेश बैडमिंटन एसोसिएशन के चेयरमैन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश बैडमिंटन एसोसिएशन (यूपीबीए) की रविवार को गोमतीनगर स्थित बीबीडी यूपी बैडमिंटन अकादमी में हुई वार्षिक सामान्य सभा की बैठक में एसोसिएशन के दिवंगत चेयरमैन स्वर्गीय डा. अखिलेश दास गुप्ता को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए उनके निधन से रिक्त हुए संस्था के चेयरमैन के पद पर उनके पु़त्र श्री विराज सागर दास को सर्वसम्मति से चेयरमैन चुन लिया गया।

 

इस बैठक में वर्तमान में संस्था के कार्यकारी सचिव के तौर पर कार्य कर रहे अरूण कक्कड़ को एसोसिएशन के सचिव के रूप में सर्वसम्मति से चयनित कर लिया गया।

बैठक की शुरूआत में दिवंगत डा.अखिलेश दास गुप्ता को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनकी एक विशाल आदमकद प्रतिमा की स्थापना बीबीडी यूपी बैडमिंटन अकादमी में यूपीबीए द्वारा किए जाने का निर्णय भी लिया गया तथा उनकी स्मृति में एक वार्षिक बैडमिंटन लीग कराये जाने का भी प्रस्ताव पारित किया गया।

बैठक में यूपीबीए के चेयरमैन व यूपीबीए के अध्यक्ष द्वारा स्वतंत्र न्यायिक आयोग की रिपोर्ट के आधार पर डा.विजय सिन्हा व निशान्त सिन्हा के खिलाफ अब तक की गई सभी कार्यवाही पर मुहर लगाई गई। बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा डा.विजय सिन्हा को बाई व सभी सम्बद्ध संस्थाओं से निष्कासित करने के निर्णय को सर्वसम्मति से स्वीकार करते हुए डा.विजय सिन्हा को यूीपबीए से निष्कासित कर दिया गया। इसके अतिरिक्त विगत 12 फरवरी को संस्था की कार्यकारी समिति की बैठक में लिए गए सभी निर्णयों को मंजूरी देते हुए डा.विजय सिन्हा व निशान्त सिन्हा को न केवल यूपीबीए व उससे सम्बद्ध सभी बैडमिंटन इकाईयों की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित कर दिया गया बल्कि उनके यूपीबीए व बीबीडी यूपी बैडमिंटन अकादमी से जुड़े सभी हित भी तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिए गए।

इस एजीएम में बैडमिंटन व इसके खिलाड़ियों के हित में कई अन्य निर्णयों पर भी चर्चा के बाद मंजूरी दी गई जिसमें एसोसिएशन के विभिन्न टूर्नामेंटों की मेजबानी का आवंटन, तिथि का निर्धारण, कई उप समितियों का गठन आदि निर्णय भी शामिल रहे।

यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन की इस बैठक की अध्यक्षता एसोसिएशन के उपाध्यक्ष नवनीत सहगल आईएएस ने अध्यक्ष आलोक रंजन की अनुपस्थिति में की। इस बैठक में महेश गुप्ता आईएएस, सुधीर बोबडे आईएएस, एस.के.अग्रवाल, जुगल किशोर पूर्व सांसद, नसीब पठान पूर्व विधायक, अभिषेक पाल, एच.एस. तरकर (सभी उपाध्यक्ष यूपीबीए), कृपाशंकर, अरुण कक्कड़ सचिव, डॉ. सुधर्मा सिंह कोषाध्यक्ष, राजेश सक्सेना संयुक्त सचिव, अनिल ध्यानी संयुक्त सचिव, आलोक सरन विधिक सलाहकार व सदस्य कार्यकारिणी यूपीबीए के अतिरिक्त यूपीबीए के तमाम अन्य पदाधिकारी व सदस्यगण उपस्थित थे। इनके अतिरिक्त भारतीय बैडमिंटन संघ के पर्यवेक्षक व उ.प्र. ओलंपिक संघ के पर्यवेक्षक आनन्देश्वर पाण्डेय भी बैठक में मौजूद रहे।

You May Also Like

English News