विराट कोहली का बड़ा खुलासा, इस ‘दोस्त’ की वजह से लगाने लगा हूं दोहरे शतक

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका के साथ खिलाफ दिल्ली के फिरोज शाह कोटला में खेले जा रहे टेस्ट मैच में लगातार दूसरा दोहरा शतक लगाया। यह कोहली के करियर का छठा शतक था और इसी के साथ उन्होंने क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर और ताबड़तोड़ बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के छह शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी की। विराट कोहली का बड़ा खुलासा, इस 'दोस्त' की वजह से लगाने लगा हूं दोहरे शतक

INDvSL: अश्विन ने दिलाया पहला विकेट, साहा ने पकड़ा कमाल का कैच

कोहली ने न सिर्फ सचिन और सहवाग की बराबरी की बल्कि वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज ब्रॉयन लारा के कप्तान के तौर पर लगाए गए पांच दोहरे शतकों के रिकॉर्ड को भी तोड़ा।  

इस बीच कोहली ने चेतेश्वर पुजारा को दिए गए एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया है कि उन्हें लंबी बैटिंग करने की प्रेरणा कहां से मिली। कोटला टेस्ट के दूसरे दिन मैच के बाद कोहली ने पुजारा को एक इंटरव्यू दिया। इसमें पुजारा ने जब उनसे पूछा कि 18 महीने में 6 दोहरे शतक लगाने के बाद कैसा लग रहा है? इस पर कोहली ने कहा कि मैंने पुजारा से ही लंबी पारी खेलनी सीखी है।  

कोहली ने कहा कि पुजारा को ही देखकर मैंने टेस्ट में सीखा है कि कैसे 100 रनों को 200 तक लेकर जाऊं। अब हमेशा मेरे दिमाग में यह रहता है कि मैं बड़े शतक बनाऊं, कुछ ऐसा करूं जैसे मैंने तुम्हें (पुजारा) अक्सर करते देखा और सीखा है कि कैसे लंबे समय तक खेलते रहने के लिए एकाग्रता बनाए रखनी होती है।
विराट ने कहा कि उन्होंने टीम के साथी खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा सीखा है कि कैसे अपने शतक को दोहरे शतक में बदला जाता है। हम सभी ने पुजारा की लंबी-लंबी पारियों को देखकर सीखा है, उनकी एकाग्रता और लंबे समय तक बैटिंग करते रहने की चाह कमाल है, तो मैं भी उन्हें देखकर प्रेरित हुआ।
 कोहली ने कहा कि अब मैं यही प्रयास करता हूं कि जब तक संभव हो, मैं टीम के लिए लंबे समय तक पिच पर खड़ा रहकर ज्यादा से ज्यादा रन बना सकूं। तुम भी ऐसा ही करते हो और अपनी पारी खेलते हुए कभी थकते नहीं हो और किसी चीज से परेशान नहीं दिखते हो। तुम मैच की स्थिति को भांपते हुए अपने खेल पर फोकस रहते हो। 
 विराट कोहली ने कहा कि एडिलेड टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी पारी में जड़ा गया शतक आज भी उनके लिए सबसे खास शतक है। 

You May Also Like

English News