विराट कोहली ने ICC अवॉर्ड्स में हासिल किया क्रिकेट का सबसे बड़ा सम्मान

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने साल 2017 क्रिकेट अवॉर्ड्स के विजेताओं की घोषणा कर दी है। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की इसमें धूम रही। उन्होंनेने क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीता। 29 वर्षीय कोहली ने इसके साथ ही आईसीसी वन-डे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड भी जीता।

यह दूसरा मौका है जब कोहली ने आईसीसी वन-डे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीता जबकि पहली बार उन्होंने आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब जीता। इससे पहले 2012 में विराट कोहली ने आईसीसी वन-डे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब जीता था।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने क्रिकेटर ऑफ द ईयर के साथ-साथ वन-डे क्रिकेटर ऑफ द ईयर के सम्मान से भी नवाजा है।

विराट कोहली को आईसीसी ने साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर घोषित करते हुएसर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर घोषित करते हुए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। बता दें कि क्रिकेट जगत में सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी को सबसे बड़े सम्मान में से एक माना जाता है।

क्रिकेट का सबसे बड़ा सम्मान आईसीसी सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी हासिल करने की खुशी जाहिर करते हुए विराट कोहली ने कहा, ‘मेरे लिए यह ट्रॉफी काफी मायने रखती है। मैंने 2012 में भी आईसीसी वन-डे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब जीता था, लेकिन पहली बार सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी जीती है जो बड़े सम्मान की बात है। क्रिकेट जगत में सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी संभवतः सबसे बड़ा सम्मान है। मुझे खुशी है कि पिछले दो साल से लगातार इस ट्रॉफी को भारतीय खिलाड़ी जीत रहे हैं। पिछले साल रविचंद्रन अश्विन ने यह ट्रॉफी जीती थी और इस साल मुझे मिली। मैं आईसीसी का धन्यवाद करना चाहता हूं, जिन्होंने हमारी प्रतिभा को पहचाना और सम्मानित किया। इसके अलावा मैं अन्य विजेताओं को भी शुभकामनाएं देता हूं।’

विराट कोहली को साल 2017 में इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी से सम्मानित किया गया।

यह सम्मान हासिल करने का क्वालिफिकेशन समय 21 सितंबर 2016 से 2017 अंत तक का था। भारतीय कप्तान ने टेस्ट में 77.80 की औसत से 2,203 रन बनाए, जिसमें 8 शतक शामिल हैं। वहीं वन-डे में उन्होंने 7 शतकों और 82.63 की औसत से 1,818 रन बनाए। टी20 इंटरनेशनल की बात की जाए तो 153 की स्ट्राइक रेट से कोहली ने 299 रन बनाए। इसके अलावा कोहली ने बेहतरीन नेतृत्व करके टीम इंडिया को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी शीर्ष स्थान पर पहुंचाया।

बता दें कि जुलाई 2016 तक कोहली ने टेस्ट में एक भी दोहरा शतक नहीं जड़ा था। इसके बाद उन्होंने बेहतरीन पारियां खेलते हुए टेस्ट में 6 दोहरे शतक जड़ दिए।

वहीं वन-डे में पिछले साल कोहली ने 7 शतक जमाकर सैकड़ों की संख्या 32 पहुंचा दी। इस दौरान उन्होंने रिकी पोंटिंग, सनथ जयसूर्या और कुमार संगकारा जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ा।

स्मिथ बने साल के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर, अफगानी खिलाड़ी को भी मिला बड़ा सम्मान

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया। स्मिथ ने कहा, ‘टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड जीतना सम्मान की बात है। यह टेस्ट क्रिकेट किसी कारण से कहलाता है और मैं इस सम्मान को पाकर बहुत खुश हूं।’​
 
टीम इंडिया के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को बेंगलुरु में इंग्लैंड के खिलाफ 25 रन देकर 6 विकेट लेने के लिए आईसीसी टी20 इंटरनेशनल परफॉरमेंस ऑफ द ईयर का खिताब दिया गया।
 
पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज हसन अली को आईसीसी इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर (उभरते हुए क्रिकेटर) का खिताब जीता।
 
अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान को आईसीसी एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया।
 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम को आईसीसी फैन मोमेंट ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिला। इस अवॉर्ड का उद्घाटन हुआ, जिसमें देशभर के फैंस ने पाकिस्तान के चैंपियंस ट्रॉफी विजेता बनने को सबसे ज्यादा वोट दिए।

 

मरेस इरेसमस को आईसीसी अंपायर ऑफ द ईयर चुना गया।

आईसीसी महिला वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में इंग्लैंड की क्रिकेटर एनया श्रबसोल को दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी के प्रति हमदर्दी जताने के लिए आईसीसी क्रिकेटस्पिरिट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।
 

You May Also Like

English News