#विश्व एथलेटिक्स: सबसे ऊंची कूद लगाकर विश्व चैम्पियन बने मुताज

कतर के ट्रैक एंड फील्ड एथलीट मुताज ईसा बार्शिम सबसे ऊंची कूद लगाते हुए विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में पुरुषों की ऊंची कूद स्पर्धा के विश्व विजेता बन गए। रियो ओलम्पिक के रजत पदक विजेता मुताज ने रविवार रात आयोजित इस स्पर्धा में 2.35 मीटर की कूद लगाते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया।

ये भी पढ़े: ये है अंग्रेजी धुन पर हिन्दुस्तानी डांस, जो बढ़ा देगा आपके दिल की धड़कन… देखें वीडियो!

अपनी इस स्वर्णिम जीत के बाद मुताज ने एक बयान में कहा, “मैं जीत हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध था। 2013 में मैंने रजत पदक जीता था, लेकिन 2015 में मुझे चौथा स्थान हासिल कर निराशा हाथ लगी। मैं इस बार स्वर्ण पदक की आशा कर रहा था और इसे पाकर बेहद ही खुश महसूस कर रहा हूं।”

इसके अलावा, तटस्थ एथलीट दानिल लेसेंको ने 2.32 मीटर की कूद लगाते हुए रजत पदक पर कब्जा जमाया, वहीं सीरिया के एडिन गजल ने 2.29 मीटर की कूद लगाकर कांस्य पदक हासिल किया। 

इस स्पर्धा का विश्व रिकॉर्ड क्यूबा के एथलीट जेवियर सोतोमायोर के नाम पर है। उन्होंने 27 जुलाई, 1993 में 2.45 मीटर की कूद लगाते हुए यह उपलब्धि हासिल की थी। 

ये भी पढ़े: #पनामा पेपर्स: अब अमिताभ बच्चन और इस जैसी दूसरी हस्तियों की पीछे पड़ा इनकम टैक्स विभाग

इस चैम्पियशिप का रिकॉर्ड यूक्रेन के बोहदान बोंदारेंको के नाम पर है। उन्होंने 15 अगस्त, 2013 को 2.41 मीटर की कूद लगाते हुए यह रिकॉर्ड बनाया था। हालांकि, इस साल उन्हें नौवां स्थान हासिल हुआ।

 

You May Also Like

English News