वृद्ध एवं विकलांग यात्रियों के लिए रेलवे ने शुरु कि ‘यात्री मित्र सेवा’

l_yatri-mitra-on-railway-station-57dd2d1015431नई दिल्ली : भारतीय रेलवे अब वृद्ध एवं विकलांग यात्रियों के लिए ‘यात्री मित्र सेवा’ शुरू करने जा रही है. रेलवे की ओर से जारी किए गए वक्तव्य के अनुसार, वृद्ध एवं विकलांग यात्रियों की सहायता के लिए रेल मंत्रालय ने व्हीलचेयर एवं कुली की बुकिंग के लिए यात्री मित्र सेवा शुरू करने का निर्णय लिया है. रेलवे के अनुसार आईआरसीटीसी देश के प्रमुख स्टेशनों पर यह सेवा उपलब्ध कराएगी.

वक्तव्य में कहा गया है कि यात्री मित्र या तो सहायक हो सकते हैं या आईआरसीटीसी द्वारा नियुक्त कोई व्यक्ति हो सकता है या आईआरसीटीसी द्वारा इस कार्य के लिए नियुक्त कोई सेवा प्रदाता हो सकता है. इस नई सुविधा के बारे में रेलवे की ओर से कहा गया है कि इस नई सेवा के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बुकिंग की जा सकती है या 139 पर एसएमएस के जरिए भी बुकिंग की जा सकेगी. यात्री इस सुविधा का लाभ एक मोबाइल ऐप के माध्यम से भी उठा सकेंगे.

फिलहाल आईआरसीटीसी गैर सरकारी संगठनों, धर्मार्थ न्यासों या सार्वजनिक उपक्रमों की मदद से यह सुविधा निशुल्क उपलब्ध कराने हेतु प्रयासरत है. आईआरटीसी किन्हीं कारणों से यह सेवा निशुल्क देने में असमर्थ रहता है, तो शुल्क लेकर यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. यात्री मित्र दिव्यांग, बीमार और वृद्ध व्यक्तियों को व्हीलचेयर एवं कुली सेवाएं उपलब्ध कराएगा.

रेलवे के बयान में यह भी कहा गया है कि जहां यह सेवा उपलब्ध है, ऐसे हर स्टेशन के लिए एक समर्पित मोबाइल नंबर सेवा प्रदाता/आईआरसीटीसी द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा जिसे आईआरसीटीसी ई-टिकटिंग वेबसाइट और भारतीय रेलवे के जोनल वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा, ताकि यात्री मित्र की बुकिंग में मदद मिल सके. यात्री मित्र की बुकिंग होने पर एसएमएस के जरिए इसकी जानकारी दी जाएगी.

You May Also Like

English News