व्हाइट हाउस का दावा- चीन ने US को दी किम जोंग उन के दौरे की जानकारी

चीन ने अमेरिका को उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन की चीन यात्रा की जानकारी देते हुए बताया कि वह इस सप्ताह बीजिंग आए थे. ‘एफे’ की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि बीजिंग और वॉशिंगटन के बीच सोमवार को हुए संवाद में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का अपने अमेरिकी समकक्ष के लिए एक संदेश भी शामिल है. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा कि अमेरिका ने दक्षिण कोरिया और जापान के साथ किम की यात्रा के बारे में बात की है. व्हाइट हाउस का दावा- चीन ने US को दी किम जोंग उन के दौरे की जानकारी

उन्होंने कहा, “हम इस घटनाक्रम को इस बात के प्रमाण के रूप में देखते हैं कि अधिकतम दबाव का हमारा प्रयास उत्तरी कोरिया के साथ वार्ता के लिए उचित माहौल पैदा कर रहा है. ” किम जोंग-उन ने अपनी पत्नी री सोल-जू के साथ रविवार को चीन यात्रा की थी. 2011 में सत्ता में आने के बाद से उनकी यह पहली विदेश यात्रा थी. किम ने शी से मुलाकात के दौरान कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की. 

मार्च में शुरू हुई बातचीत की पहल
मार्च के दूसरे हफ्ते में इस तरह की खबरें सामने आई थीं कि किम जोंग उन से डोनाल्ड ट्रंप मुलाकात कर सकते हैं. बातचीत की दिशा में प्योंगयांग से व्हाइट हाउस को चिट्ठी लिखी गई थी, जिसे मंजूर कर लिया गया. डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग की मुलाकात को लेकर व्हाइट हाउस की पहली शर्त थी कि नॉर्थ कोरिया अपने मिसाइल और परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगाए जिसे किम जोंग उन ने स्वीकार कर लिया. माना जा रहा है कि इन दोनों नेताओं की मुलाकात मई माह में हो सकती है. वहीं चीन पहुंचे नॉर्थ कोरिया के प्रमुख किम जोंग उन की ओर से कहा गया की वे अमेरिका से बातचीत के लिए तैयार हैं.

अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच तनातनी
गौरतलब है कि उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कई बार अपनी नाराजगी जाहिर कर चुके हैं. अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर कई प्रतिबंध भी लगा दिए हैं. दोनों ही देश के प्रमुखों के बीच बयानी हमले भी लगातार जारी रहे. ट्रंप ने जहां किम जोंग उन को रॉकेट मैन का नाम दिया तो वहीं नॉर्थ कोरिया के तानाशाह ने अमेरिका के राष्ट्रपति को पागल कहा था.

You May Also Like

English News