व्हाट्सएप के बाद अब इंस्टाग्राम ने भी शुरू की पेमेंट सर्विस, जानें कैसे करेगी काम

ई-कॉमर्स वेबसाइट्स के बाद अब सोशल मीडिया साइट्स भी पेमेंट फीचर्स लेकर आ रही हैं। इसी कड़ी में व्हाट्सएप के बाद अब इंस्टाग्राम ने भी पेमेंट सर्विस की शुरुआत कर दी है। हालांकि, इंस्टाग्राम की यह सुविधा फिलहाल US और UK के चुनिंदा यूजर्स को मिल रही है।ई-कॉमर्स वेबसाइट्स के बाद अब सोशल मीडिया साइट्स भी पेमेंट फीचर्स लेकर आ रही हैं। इसी कड़ी में व्हाट्सएप के बाद अब इंस्टाग्राम ने भी पेमेंट सर्विस की शुरुआत कर दी है। हालांकि, इंस्टाग्राम की यह सुविधा फिलहाल US और UK के चुनिंदा यूजर्स को मिल रही है।  खबरों के अनुसार इंस्टाग्राम की इस सर्विस के माध्यम से ऐप से बाहर गए बिना ही शॉपिंग की सुविधा का आनंद ले सकते हैं। पेमेंट फीचर्स के शुरू होने से इंस्टाग्राम यूजर्स एक ही प्लेटफार्म पर शॉपिंग और चैटिंग जैसी सुविधा का लाभ से सकेंगे।  इस तरह करेगा काम  इंस्टाग्राम की इस पेमेंट सेवा का लाभ लेने के लिए यूजर्स को अपने इंस्टाग्राम ऐप के सेटिग्स ऑप्शन में पेमेंट सेटिंग्स का एक ऑप्शन दिखाई देगा, जिसके बाद यूजर्स को प्रोफाइल ऑप्शन में जाकर अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड की डिटेल्स दर्ज कर सकते हैं। जानकारी सुरक्षित रखने के लिए यूजर्स इसे सिक्योरिटी पिन के जरिये इसे लॉक भी कर सकते हैं।  पेमेंट सेटिंग्स करने के बाद यूजर्स इंस्टाग्राम के इस फीचर्स की मदद से शॉपिंग, होटल बुकिंग, मूवी टिकट बुकिंग, खाना ऑर्डर आदि सुविधा का लाभ ले सकेंगे।  इन प्लेटफार्म पर भी मिलती है ये सेवा  इंस्टाग्राम से पहले फेसबुक की ही सहयोगी कंपनी व्हाट्सएप ने भी इस सुविधा की शुरुआत की थी। हालांकि व्हाट्सएप के पेमेंट फीचर्स की मदद से आप केवल पेमेंट ट्रांसफर या रिसीव कर सकते हैं। इस पर आपको शॉपिंग या अन्य तरह की सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा इंस्टाग्राम की मुख्य प्रतिद्वंदी स्नैपचैट ने भी पेमेंट सेवा 'स्नैपकैश' की शुरुआत की है।  मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रेसी नाम के एक रेस्टोरेंट बुकिंग ऐप ने सबसे पहले इंस्टाग्राम के इस पेमेंट फीचर के साथ जुड़ने का ऐलान किया है। जिसमें इंस्टाग्राम यूजर्स इंस्टाग्राम के जरिये ही इस रेस्टोरेंट का टेबल बुक कर सकेंगे।  इस सुविधा के भारत में लॉन्च होने के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस साल के अंत तक भारत में भी इस सेवा की शुरुआत हो सकती है।

खबरों के अनुसार इंस्टाग्राम की इस सर्विस के माध्यम से ऐप से बाहर गए बिना ही शॉपिंग की सुविधा का आनंद ले सकते हैं। पेमेंट फीचर्स के शुरू होने से इंस्टाग्राम यूजर्स एक ही प्लेटफार्म पर शॉपिंग और चैटिंग जैसी सुविधा का लाभ से सकेंगे।

इस तरह करेगा काम

इंस्टाग्राम की इस पेमेंट सेवा का लाभ लेने के लिए यूजर्स को अपने इंस्टाग्राम ऐप के सेटिग्स ऑप्शन में पेमेंट सेटिंग्स का एक ऑप्शन दिखाई देगा, जिसके बाद यूजर्स को प्रोफाइल ऑप्शन में जाकर अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड की डिटेल्स दर्ज कर सकते हैं। जानकारी सुरक्षित रखने के लिए यूजर्स इसे सिक्योरिटी पिन के जरिये इसे लॉक भी कर सकते हैं।

पेमेंट सेटिंग्स करने के बाद यूजर्स इंस्टाग्राम के इस फीचर्स की मदद से शॉपिंग, होटल बुकिंग, मूवी टिकट बुकिंग, खाना ऑर्डर आदि सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

इन प्लेटफार्म पर भी मिलती है ये सेवा

इंस्टाग्राम से पहले फेसबुक की ही सहयोगी कंपनी व्हाट्सएप ने भी इस सुविधा की शुरुआत की थी। हालांकि व्हाट्सएप के पेमेंट फीचर्स की मदद से आप केवल पेमेंट ट्रांसफर या रिसीव कर सकते हैं। इस पर आपको शॉपिंग या अन्य तरह की सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा इंस्टाग्राम की मुख्य प्रतिद्वंदी स्नैपचैट ने भी पेमेंट सेवा ‘स्नैपकैश’ की शुरुआत की है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रेसी नाम के एक रेस्टोरेंट बुकिंग ऐप ने सबसे पहले इंस्टाग्राम के इस पेमेंट फीचर के साथ जुड़ने का ऐलान किया है। जिसमें इंस्टाग्राम यूजर्स इंस्टाग्राम के जरिये ही इस रेस्टोरेंट का टेबल बुक कर सकेंगे।

इस सुविधा के भारत में लॉन्च होने के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस साल के अंत तक भारत में भी इस सेवा की शुरुआत हो सकती है।

You May Also Like

English News