व्हाट्सएप पर डाटा लीक होने के बाद 24 कंपनियों पर सेबी की नजर

व्हाट्सएप  पर 24 से ज्यादा कंपनियों का वित्तीय ब्योरा लीक होने के बाद सेबी और स्टॉक एक्सचेंज ने इन कंपनियों के स्टॉक की जांच शुरू कर दी है। स्टॉक एक्सचेंज के पास पहुंचने से पहले ही इन कंपनियों की रिजल्ट व्हट्सऐप पर लीक हो गया था। सेबी ने इस मामले में शामिल लोगों के बारे में जांच शुरू कर दी है। 
व्हाट्सएप पर डाटा लीक होने के बाद 24 कंपनियों पर सेबी की नजर
सेबी के एक अधिकारी ने कहा कि इन कंपनियों में ब्लूचिप कंपनियां भी शामिल हैं। सेबी फिलहाल इन कंपनियों के पिछले 12 महीनों के ट्रेड डाटा का आकलन कर रहा है।

इसमें डाटा वेयरहाउस की भी मदद ली जा रही है। सेबी के नियमों के मुताबिक लिस्टेड कंपनियों के बारे में सूचनाएं स्टॉक एक्सचेंज के जरिए ही सार्वजनिक होनी चाहिए। ट्रेडिंग से जुड़ी सूचना से शेयर की कीमतें प्रभावित होती हैं। 

सेबी ने उन लोगों के कॉल डाटा रिकॉर्ड (सीडीआर) का भी पता लगाने को कहा है, जिन्होंने रिजल्ट लीक होने के दौरान उन स्टॉक में ट्रेडिंग की थी। पिछले दिनों इनसाइडर ट्रेडिंग के जरिए शेयरों की कीमतों को प्रभावित करने के कुछ मामले भी सामने आए थे, जिसे लेकर सेबी ने इनसाइडर ट्रेडिंग पर सख्ती की है।

इस मामले में भी यह पता करने की कोशिश की जा रही है कि कहीं इनसाइडर ट्रेडिंग के जरिए नियमों को तोड़ा तो नहीं गया है। जांच के बाद स्टॉक एक्सचेंज इस मामले की रिपोर्ट सेबी को देंगे।

 

You May Also Like

English News