व्हाट्सऐप और फेसबुक से भी ज्यादा सुरक्षित हैं ये मैसेजिंग ऐप्स

आजकल इंस्टेंट मैसेजिंस ऐप के रूप में व्हाट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर काफी लोकप्रिय हो रहा है। मगर, क्या ये ऐप वास्तव में सुरक्षित हैं, इसे लेकर यूजर्स के मन में हमेशा से सवाल उठते रहते हैं। तो इसका जवाब है कि ये पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हो सकते हैं। मगर, फिर भी उनकी सुरक्षा के लिए कंपनियां लगातार काम करती रहती हैं।

व्हाट्सऐप और फेसबुक से भी ज्यादा सुरक्षित हैं ये मैसेजिंग ऐप्स

ऑनलाइन लीक हुआ Meizu M5s की कीमत और फीचर्स

उदाहरण के लिए, WhatsApp नियमित रूप से सुरक्षा सुविधाओं को जोड़ता जा रहा है। हाल ही में कंपनी ने एंड टू एंड एन्क्रिप्शन को WhatsApp से जोड़ दिया है। इसके साथ ही अब टू स्टेप वेरिफिकेशन को भी ऐप में जोड़ दिया गया है, जिससे यूजर्स छह अंकों के कोड का उपयोग कर अधिक सुरक्षित रूप से उनकी पुष्टि कर सकते हैं।

इसके अलावा कई अन्य ऐप्स हैं जो यूजर्स के लिए पूरी तरह सुरक्षित होने का दावा करते हैं। आइए डालते हैं ऐसे ही कुछ अन्य ऐप्स पर नजर…

साइलेंट फोन

प्रति माह 9.95 डॉलर

एंड्रॉयड और आईओएस

यह एक सुरक्षित मैसेजिंग सर्विस है, जो वीडियो और वॉयस कॉल, टेक्स्ट मैसेज एन्क्रिप्शन और सुरक्षित फाइल ट्रांसफर की सुविधा देता है। संदेश को भेजे जाने के बाद स्वचालित रूप से संदेशों को खत्म कर दिया जाता है। इसके लिए मैसेज भेजते समय आपको एक टाइम देना होता है, जिसमें बताना होता है कि आप कितनी देर के बाद इसे खत्म करना चाहते हैं।

दुनिया में कहीं भी किसी भी मोबाइल या लैंडलाइन फोन करने पर कॉल के दौरान बातचीत को एन्क्रिप्टेड किया जाता है, जिससे कॉल की जासूसी नहीं की जा सकती है। फाइल ट्रांसफर पीडीएफ, docx, MOV, MP4, पीएनजी और JPG फाइल को सपोर्ट करता है।

सिग्नल

मुफ्त

एंड्रॉयड और आईओएस

यह नि: शुल्क इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन है, जो सभी बातचीत के लिए एंड टू एंड एन्क्रिप्शन की सुविधा देता है। आप चैट ग्रुप भी बना सकते हैं, जो पूरे ग्रुप के लिए एन्क्रिप्शन की सुविधा मुहैया कराते हैं। इसके जरिये संवेदनशील डेटा आप बिना किसी चिंता के अपनी टीम के साथ साझा कर सकते हैं। एप्लिकेशन को आप अपने फोन नंबर का उपयोग करते हुए बना सकते हैं। इसके लिए आपको अलग से कोई लॉगिन करने की जरूरत नहीं है।

जानिए अब आइफोन आंख के इशारों पर होगा लॉक और अनलॉक

साइलेंस

मुफ्त

एंड्रॉयड

यह ऐप्लिकेशन एंड्रॉयड फोन पर डिफाल्ट टेक्स्ट मैसेज के रिप्लेसमेंट के रूप में प्रयोग किया जाता है। एप्लिकेशन में मैसेज को भेजे जाने से पहले और भेजे जाने के दौरान एन्क्रिप्शन किया जाता है, यानी आपका मैसेज अधिक सुरक्षित रहता है। फोन के चोरी हो जाने या किसी दूसरे के हाथ में पड़ जाने पर भी आपका डेटा सुरक्षित रहता है क्योंकि इस ऐप में पड़े आपके डाटा को कोई अनलॉक नहीं कर सकता है। कॉल के दौरान जासूसी भी नहीं की जा सकती है।

loading...

You May Also Like

English News