शमी और भुवी ने करवाई टीम इंडिया की हुई वापसी, श्रीलंका के 7 गिरे विकेट

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जा रहा है. टीम इंडिया की पहली पारी 172 रनों पर सिमट गई, जिसके बाद बल्लेबाजी के लिए उतरी श्रीलंका की टीम ने 57 ओवर में 7 विकेट गंवा कर 209 रन बना लिए हैं. रंगना हेराथ (8) और दिलरुवान परेरा (0) क्रीज पर हैं.शमी और भुवी ने करवाई टीम इंडिया की हुई वापसी, श्रीलंका के 7 गिरे विकेट  सहवाग ने दिया बड़ा बयान, कहा- गांगुली अपनी मनमानी कर तैयार करवा रहे ऐसी पिच

टीम इंडिया की पहली पारी 172 रनों पर सिमटी

इससे पहले टॉस हारकर अपनी पहली पारी में टीम इंडिया 59.3 ओवर में 172 रन पर ढेर हो गई थी. टीम इंडिया की तरफ से चेतेश्वर पुजारा ने सबसे ज्यादा 52 रन, ऋद्धिमान साहा ने 29, मोहम्मद शमी ने 24 जबकि रविंद्र जडेजा ने 22 रन बनाए. वहीं, श्रीलंका की ओर से सुरंगा लकमल ने 4 विकेट झटके. पुजारा के अलावा टीम इंडिया के बाकी सभी बल्लेबाज संघर्ष करते हुए नजर आए.

पुजारा ने साहा के साथ 26 रनों की साझेदारी की. उनकी विदाई के बाद रवींद्र जडेजा विकेट पर आए और उन्होंने साहा का अच्छा साथ दिया. इन दोनों ने भारत के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया. जडेजा 127 के स्कोर पर दिलरुवान परेरा की गेंद पर एलबीडब्लू आउट करार दिए गए. अंपायर ने हालांकि जडेजा को नाटआउट करार दिया था लेकिन श्रीलंका टीम द्वारा रिव्यू लिए जाने के बाद उन्हें आउट करार दिया गया.

जडेजा ने 22 रन बनाए. उन्होंने 37 गेंदों का सामना कर तीन चौके और एक छक्का लगाया. 127 के स्कोर पर साहा भी आउट हो गए. साहा का भी विकेट परेरा ने लिया. दोनों विकेट 52वें ओवर में गिरे. साहा ने अंपायर के फैसले के खिलाफ डीआरएस लिया था लेकिन टीवी अंपायर विल्सन ने उसे नकार दिया.साहा ने 83 गेंदों का सामना कर छह चौकों की मदद से 29 रन बनाए.

भुवनेश्वर कुमार (13) का विकेट 146 के स्कोर पर गिरा. भुवी ने 17 गेंदों का सामना कर एक चौका लगाया. भुवी को सुरंगा लकमल ने आउट किया. इसके बाद उमेश यादव (6) और मोहम्मद शमी (24) ने मिलकर स्कोर को 150 तक पहुंचाया. दोनों ने कई जोरदार शॉट्स लगाए.

खासतौर पर शमी ने ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते हुए तीन झन्नाटेदार चौके जड़े. शमी ने 22 गेंदों का सामना किया. शमी और यादव ने अंतिम विकेट के लिए 19 गेंदों पर 26 रन जोड़े. श्रीलंका की ओर से लकमल ने सबसे अधिक चार विकेट लिए जबकि परेरा, शनाका और गामागे को दो-दो सफलता मिली.

पुजारा ने दिखाया दम

पुजारा ने विकेट के मुताबिक खेल खेलते हुए संयम के साथ पारी को आगे बढ़ाया और श्रीलंकाई गेंदबाजों का डटकर सामना किया. पुजारा एकमात्र भारतीय बल्लेबाज रहे जिन्होंने बादलों भरे मौसम में घसियाली पिच पर श्रीलंका के गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ मोर्चा संभाल रखा. पुजारा ने मुश्किल हालात में बल्लेबाजी करते हुए 108 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया है. खास बात यह रही कि उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा करने के लिए 10 चौके लगाए हैं. पुजारा 52 रन बनाकर लाहिरू गमागे की गेंद पर बोल्ड हो गए.

टीम इंडिया के विकेट्स

टीम इंडिया को पहला झटका मैच की पहली ही गेंद पर लगा जब लोकेश राहुल सुरंगा लकमल की बाहर जाती गेंद पर विकेटकीपर डिकवेला को कैच दे बैठे. राहुल 0 पर आउट हुए. साथ ही लगातार आठ पारियों में 50+ स्कोर बनाने के वर्ल्ड रिकॉर्ड से भी चूक गए.

राहुल को आउट करने के बाद लकमल ने शिखर धवन को बोल्ड कर टीम को दूसरा झटका दिया. बाहर जाती गेंद पर कवर ड्राइव लगाने की कोशिश में धवन गेंद को विकेट पर खेल गए. धवन ने 8 रन बनाए. इसके बाद कप्तान कोहली के रूप में टीम इंडिया को तीसरा झटका लगा, जब सुरंगा लकमल की गेंद पर वे एलबीडब्लू आउट हो गए थे.

दूसरे दिन भी टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही और 18वें ओवर में उपकप्तान अजिंक्य रहाणे दासुन शनाका की गेंद पर विकेट के पीछे डिकवेला के हाथों लपके गए. रहाणे 4 रन बनाकर आउट हुए. नंबर 6 पर बल्लेबाजी करने के लिए आए रविचंद्रन अश्विन भी कुछ खास नहीं कर पाए और शनाका की गेंद पर दिमुथ करुणारत्ने को कैच देकर पवेलियन लौट गए. अश्विन भी 4 रन बनाकर आउट हुए.

तीसरे दिन पुजारा आउट होने वाले पहले बैट्समैन रहे. 37.2 ओवर में लाहिरू गमागे ने उन्हें बोल्ड कर दिया. इसके बाद रवींद्र जडेजा (22) आउट हुए. 51.2 ओवर में दिलरुवान परेरा ने उन्हें एलबीडब्लू करते हुए भारत का सातवां विकेट गिराया. आठवां विकेट ऋद्धिमान साहा (29) का रहा. जो 51.5 ओवर में दिलरुवान परेरा की गेंद पर एंजेलो मैथ्यूज को कैच देकर आउट हो गए. नौवें विकेट के रूप में भुवनेश्वर कुमार (13) आउट हुए. जो सुरंगा लकमल की गेंद पर निरोशन डिकवेला को कैच देकर आउट हो गए. आखिरी विकेट मोहम्मद शमी (24) का रहा जो लाहिरू गमागे की गेंद पर शनाका को कैच देकर आउट हुए.

दूसरे दिन सिर्फ 21 ओवर का हुआ खेल

भारत और श्रीलंका के बीच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में जारी पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन बारिश का बोलबाला रहा. रुक-रुककर हो रही बारिश के कारण दो सेशन में 21 ओवरों का ही खेल संभव हो सका. भारत ने दूसरे दिन के खेल समाप्ति की घोषणा से पहले 32.5 ओवरों में 5 विकेट गंवा कर 74 रन बना लिए थे. दूसरे दिन भारत ने दो विकेट खोए.

पहले दिन भी बारिश ने बिगाड़ा था खेल

पहले दिन भी बारिश ने मैच में विघ्न डाला था और सिर्फ 11.5 ओवर का ही खेल संभव हो सका था. भारत ने पहले दिन का अंत तीन विकेट के नुकसान पर 17 रनों के साथ किया था. दूसरे दिन भारत ने पारी शुरू की लेकिन लंच से पहले ही बारिश आ गई और मैच रोकना पड़ गया.

इसके बाद समय से पहले ही लंच की घोषणा कर दी गई. दूसरे सेशन में बारिश रुक-रुककर आती रही और खेल न होने की स्थिति को देखते हुए अंपायरों ने दिन का खेल समाप्ति की घोषणा कर दी.

You May Also Like

English News