शराब के साथ ये एनर्जी ड्रिंक मिलाकर कभी ना पिएं, जा सकती है जान

अगर आप भी पार्टी करते समय अल्कोहल के साथ कई ड्रिंक्स मिलाकर पीते हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें। हाल में आई एक रिसर्च की मानें तो अल्कोहल को एनर्जी ड्रिंक्स के साथ मिक्स करके कभी नहीं पीना चाहिए। ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है।शराब के साथ ये एनर्जी ड्रिंक मिलाकर कभी ना पिएं, जा सकती है जान

अक्सर लोग पार्टी करते समय रेड बुल और वोडका को मिलाकर पीना पसंद करते हैं। बता दें हाल में हुई एक रिसर्च की मानें तो यह बेहद नुकसानदायक हो सकता है। रेड बुल और वोडका का कॉम्बिनेशन पीने से आप गिर सकते हैं, कार दुर्घटना हो सकती है या फिर आप अचानक से लड़ाई-झगड़ा शुरू कर सकते हैं।

कनाडा के एक रिसर्च सेंटर में तकरीबन 13 स्टडीज को देखा गया , जिसमें यह बात सामने आई कि अल्कोहल और ड्रिंक्स को मिक्स करना सेहत के लिए हानिकारक है। दरअसल, जब आप सिर्फ अल्कोहल लेते हैं, तो आप थक जाते हैं और घर चले जाते हैं। लेकिन जब दोनों मिक्स करते हैं, तो थकान जल्दी नहीं होती और आप ज़्यादा से ज़्यादा अल्कोहल पी लेते हैं। ऐसे में यह आपके लिए खतरनाक हो जाता है और दुर्घटना के चांस भी बड़ा देता है।

अल्कोहल और एनर्जी ड्रिंक को मिक्स करने के नुकसान
1- अल्कोहल पॉइजनिंग के चांस ज़्यादा बढ़ जाते हैं। 
2- शरीर में शुगर का लेवल बढ़ जाता है। 
3- बॉडी में कैलोरीज और कैफीन की मात्रा बढ़ जाती है। 
4- फिजिकल और साइकोलॉजिकल इफेक्ट्स बढ़ जाता है। 

साइड इफेक्ट्स-
मार्च 2011 में ऑस्ट्रेलिआई फैमिली फिजिशन में छपे एक लेख की मानें तो इन दोनों ड्रिंक्स को मिक्स करने से व्यक्ति को ये गंभीव प्रभाव झेलने पड़ सकते हैं। जैसे कि बहुत ज़्यादा हैंगओवर, सिरदर्द, दस्त, उल्टी, हार्ट रेट का बढ़ना, थकान, मांसपेशियों की ऐंठन, नींद की समस्या, दिल से जुड़ी परेशानियां आदि।

सावधानी
डायबिटीज के मरीजों को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि वो अल्कोहल और एनर्जी ड्रिंक्स को कभी मिक्स न करें।ऐसा करने से उनका शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसके अलावा जिन लोगों को पेट के अल्सर की शिकायत हो, उन्हें भी इस कॉम्बिनेशन से दूर रहना चाहिए। इसकी थोड़ी सी मात्रा भी इन्टर्नल ब्लीडिंग का कारण बन सकती है। 

You May Also Like

English News