शरीर के इन दो हिस्सों को दबाने से हर तरह के दर्द से मिलेगी राहत

हर कोई आजकल अपनी लाइफ में बहुत बिजी है। बहुत से लोग तो अपनी शरीर को फिट रखने और व्यायाम करने के लिए भी समय नहीं निकाल पाते। जिससे सेहत से जुड़ी परेशानियां बढ़ने लगती है। इनमें से लोअर बैक पेन की समस्या आजकल आम सुनने को मिल रही है। इसका कारण ज्यादा काम करना नहीं बल्कि लगातार एक ही जगह पर बैठे रहना है।शरीर के इन दो हिस्सों को दबाने से हर तरह के दर्द से मिलेगी राहत

इन तरीको से दूर करे अपनी स्किन की ड्राईनेस….

सर्दी के मौसम में यह परेशानी और भी बढ़ने लगती है। इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग दर्द निवारक दवाइयों का भी सहारा लेते हैं जो धीरे-धीरे सेहत को नुकसान पहुंचाती है। दवाइयों के अलावा एक्यूप्रेशर भी दर्द से छुटकारा पाने का आसान तरीका है। आइए जानें कौन से दो प्वांइट दबाने से लोअर बैक पेन से राहत पाई जा सकती है। 

बैक पेन से निजात पाने का तरीका
बॉडी में बहुत से ऐेसे प्वांइट हैं जो सेहत संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने का काम करते हैं। हिप के पास भी दो प्वाइंट्स होते हैं, जिन्हें GB30 और B48 प्वाइट्स कहते हैं। इन्हें दबाने से लोअर बैक पेन से बहुत आराम मिलता है। 

जानें कहा है ये प्वाइंट्स
जपिंग राउंड प्वांइट जिसे GB30 भी कहा जाता है यह बटक की साइड में होते हैं। sacrum और greater trochanter के बीच इस प्वाइंट पर दो बूंद तेल लगाकर हल्के हाथों से दबाएं। इस तरीके से लोवर बैक पेन, हिप ज्वाइंट पेन और मसल्स के खिचांव से निजात मिलती है। 

इसके अलावा ग्लूटल पेशी के पास B48 प्वाइंट दबाने से कमर दर्द,साइटिका पेन से भी छुटकारा मिलता है। 

You May Also Like

English News