शरीर को अंदर से ठंडक प्रदान करता है यह आसन

गर्मी के मौसम में खान पान पर नियंत्रण रख कर और शरीर का ध्यान रखकर काफी हद तक शरीर को गर्मी से बचाया जा सकता है. अगर हमआपको यह कहें कि एक ऐसा भी योग आसन है जो आपके शरीर को अंदर से पूरी तरह ठंडक प्रदान करता है तो आप तुरंत इस आसन को करने के लिए तैयार हो जाएंगे। जी हाँ, इस आसन का नाम है शीतली प्राणायाम और नाम की तरह ही यह आसन शरीर को बहुत ठंडक देता है.

शरीर को अंदर से ठंडक प्रदान करता है यह आसन

शीतली प्राणायाम प्राणायाम ना केवल शीतलता प्रदान करता है बल्कि मन की शांति भी देता है. काम के कारण हुई थकान आसानी से दूर हो जाती है, गले के रोग जैसे टांसल आदि ठीक हो जाता है, मुंह के छाले ठीक होते हैं। पूरे शरीर की मांसपेशियों में शिथिलता आती है और मानसिक शांति मिलती है. यह आसन गर्मियों के मौसम में किया जाता है इसलिए इसे सर्दियों में नहीं करना चाहिए। अगर आपको कफ, दमा व खांसी जैसी तकलीफ है तो आपको इस आसान को करने से बचना चाहिए।

गुजारिश और दुआओं के दर्द को बयां करता बेगम जान का नया गाना

इस आसन को करने के लिए किसी शांत और हवादार स्थान में आसान बिछाकर उस पर सुखासन की मुद्रा में बैठ जाइये। अब अपनी जीभ को बाहर की ओर खींचकर उसे एक नली की तरह बना लीजिये । अब अपनी जीभ के माध्यम से शुद्ध वायु को अपने पेट के अन्दर भरे।

इस कपल ने स्काइडाइविंग करते हुए आसमान में किया सेक्स, देखें विडियो…

जीभ को अंदर की ओर खींच कर मुंह के अन्दर पुन: ले आये और मुंह को पूरी तरह से बंद कर लें। इसके बाद अपनी गर्दन को आगे की ओर झुका लीजिये और अपने जबड़े के अगले हिस्से को छाती से लगाये| अब थोड़ी देर के लिए सांस को रोक ले. अब गर्दन को फिर से सीधी करे. इसके बाद अपनी नाक से सांस को बाहर निकाल दें। सांस बाहर निकालने का समय सांस अंदर लेने के समय से अगर थोड़ा अधिक हो तो उत्तम हैं।

You May Also Like

English News