शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं यह फल

पानी हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. हमारे शरीर का एक तिहाई हिस्सा पानी से बना होता है. शरीर में पानी की कमी हो तो सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं. भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. और आप बीमारियों से बचे रहते हैं. यह जरूरी नहीं कि शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए पानी का सेवन किया जाए. कुछ फलों के सेवन से अपने शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं.पानी हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. हमारे शरीर का एक तिहाई हिस्सा पानी से बना होता है. शरीर में पानी की कमी हो तो सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं. भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. और आप बीमारियों से बचे रहते हैं. यह जरूरी नहीं कि शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए पानी का सेवन किया जाए. कुछ फलों के सेवन से अपने शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं.   1- तरबूज में 92% पानी होता है. इसके अलावा तरबूज में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. गर्मियों के मौसम में तरबूज का सेवन करने से शरीर हाइड्रेट रहता है.   2- स्ट्रॉबेरी  में भी भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है.  इसके अलावा इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम मैग्नीशियम, फोलिक एसिड, फास्फोरस, पोटेशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है.   3- अनानास सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. रोज़ाना अनानास का जूस पीने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और शरीर हाइड्रेट रहता है. अनानास का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है. 

1- तरबूज में 92% पानी होता है. इसके अलावा तरबूज में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. गर्मियों के मौसम में तरबूज का सेवन करने से शरीर हाइड्रेट रहता है. 

2- स्ट्रॉबेरी  में भी भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है.  इसके अलावा इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम मैग्नीशियम, फोलिक एसिड, फास्फोरस, पोटेशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. 

3- अनानास सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. रोज़ाना अनानास का जूस पीने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और शरीर हाइड्रेट रहता है. अनानास का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है.

You May Also Like

English News