शरीर में रक्त के प्रवाह को मापने में अधिक कारगर है स्मार्टफोन एप्प

स्मार्टफोन एप्प के जरिये रक्त प्रवाह को मापना संभव है और इसके निष्कर्ष पारंपरिक जांच पद्धति से अधिक सटीक पाए गए. इस संबंध में अनुसंधान करने वाले वैज्ञानिकों ने आज यह बात कही.शरीर में रक्त के प्रवाह को मापने में अधिक कारगर है स्मार्टफोन एप्प

‘कनैडियन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल’ में प्रकाशित अध्ययन से चिकित्सा के क्षेत्र में स्मार्टफोन की संभावित उपयोगिता का पता चलता है.

कनाडा के ओटावा यूनिवर्सिटी के बेंजामिन हिब्बर्ट ने कहा, ‘‘स्मार्टफोन की बहुतायत उपलब्धता के कारण कम या बिना किसी खर्च के चिकित्सा के क्षेत्र में नैदानिक जांच के लिए उनका इस्तेमाल बढ़ा है.’’ हिब्बर्ट ने कहा कि उदाहरण के लिए कैमरे और विशेष सॉफ्टवेयर या फोटोडॉयोड सेंसर के जरिये स्मार्टफोन का इस्तेमाल रक्त प्रवाह में बदलाव को मापने वाले उपकरण प्लेथिस्मोग्राफ के रूप में किया जा सकता है.

इस अनुसंधान में शामिल 438 लोगों को दो समूहों में बांटा गया था. एक समूह के रक्त प्रवाह की जांच एप्प के जरिये की गई, जबकि दूसरे की जांच पारंपरिक तरीके से की गई. स्मार्टफोन एप्प के जांच के नतीजे 94 प्रतिशत सही रहे जबकि पारंपरिक जांच में यह आंकड़ा 84 प्रतिशत रहा.

You May Also Like

English News