शादी करने में न करें जल्दबाजी, सही उम्र का करें इंतजार…

शादी के लड्डू खाने का मन हर किसी के दिल में होता है। कोई कहता है कि शादी नहीं करनी चाहिए और कोई कहता है कि शादी का एक अलग ही मजा है।शादी करने में न करें जल्दबाजी, सही उम्र का करें इंतजार...

सबसे दिलचस्प बात यह है कि लोग अपनी शादी के बाद ही दूसरे लोगों को शादी से मना करते हैं। कुछ लोगों की शादियां लंबे दिन तक चलती है और कुछ लोगों का जल्द ही तलाक हो जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि शादी करने का सबसे सही और खराब समय क्या है- किशोरावस्था में तो भूल कर भी शादी नहीं करनी चाहिए। यह सबसे ज्यादा जोखिम भरा होता है और इसमें तलाक होने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है।

वहीं जब आप युवावस्था में होते हैं तो आप आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं और अपने कॅरियर को लेकर परेशान रहते हैं। साथ ही परिवार के लोगों और दोस्तों की ओर से भी आपके ऊपर शादी का दबाव रहता है। जबकि इस समय आपका दिमाग पूरी तरह से विकसित नहीं रहता है इसलिए युवास्था में भी शादी करने से परहेज करनी चाहिए। जो लोग 25 साल की उम्र में शादी करते हैं उनके तलाक की संभावना 20 साल की उम्र में शादी करने वालों की तुलना में 50 फीसदी तक कम हो जाती है।

कुछ रिसर्च के मुताबिक जितनी ज्यादा उम्र में जो शादियां होती हैं उनमें तलाक की संभावना कम होती है। क्योंकि ऐसे लोग जब तक शादी करते हैं तब तक उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो जाती है और वे एक दूसरे को अच्छी तरह से जान-समझ लेते हैं।

 

You May Also Like

English News