शादी करने वाले हैं तो पार्टनर से जरूर पूछें ये 6 सवाल

शादी करने के पहले हम व्यक्ति, पैसा और खानदान देखते हैं. लेकिन असल में एक सच्चे रिश्ते में इन सब की कोई जरूरत नहीं होती है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम पार्टनर के प्यार में इतना पड़ जाते हैं कि कई जरूरी चीजों को भी नजरअंदाज कर देते हैं. आइए जानते हैं वे क्या चीजें हैं जो शादी से पहले आपको जान लेनी चाहिए.

1. पार्टनर का मानसिक रूप से तैयार होना बहुत जरूरी है. पता कर लें कहीं आपका पार्टनर माता-पिता या किसी और दबाव में तो शादी नहीं कर रहा है.  

क्या वाकई प्यार करने से बढ़ता है वजन? जानिए क्या कहती है स्टडी

2. होने वाले पति की नौकरी के बारे में सही जानकारी होनी बहुत आवश्यक है. कई बार सिर्फ कहने से विश्वास नहीं करना चाहिए. नौकरी ही नहीं, सही सैलरी की जानकारी भी आपको होनी चाहिए. 

3. पार्टनर से इस तरह के सवाल भी कर लेने चाहिए कि शादी के बाद वे अलग रहना पसंद करेंगे या फैमिली के साथ. शादी के बाद अगर आप नहीं चाहते कि वे आप पर किसी तरह का दबाव बनाएं तो इन सवालों का जवाब जान लेना बेहतर होगा.

अपने पार्टनर का टेस्ट लेने के लिए जरूर करें ये एक काम

4. अगर होने वाला पति नौकरी नहीं करता है तो उनकी निवेश और आर्थिक स्थिति के बारे में पूछें. पता लगाएं कहीं वे किसी और पर निर्भर तो नहीं.

5. अपने होने वाले पार्टनर की पसंद और नापसंद को जानने की कोशिश करें. हो सकता उनकी कोई आदत या पसंद आपको बिल्कुल नापसंद हो. ऐसी चीजें आगे चलकर झगड़े का कारण बनती हैं.

6. शादी से पहले ही जान लें कि आपका साथी फैमिली प्लानिंग के बारे में क्या सोचता है. बच्चे कब और कितने करने हैं ये पता करना बहुत जरूरी है. पहले से जानकारी होगी तो आप खुद को मानसिक रूप से तैयार कर सकेंगे.

You May Also Like

English News