शादी के बाद लड़कियों को नहीं करनी चाहिए ये 5 गलतियां!

हर लड़की की ख्वाहिश होती है कि उसकी शादीशुदा जिंदगी हमेशा खुशहाल रहे. इसके लिए हर लड़की कोशिश भी करती है लेकिन कई बार हम अनजाने में ऐसी छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं जो हमारे रिश्ते को बर्बाद कर देती है. ये आदतें धीरे-धीरे आपकी खुशहाल शादीशुदा जिंदगी को ग्रहण लगा देती हैं और हमें पता तक नहीं चलता है.शादी के बाद लड़कियों को नहीं करनी चाहिए ये 5 गलतियां!

हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन छोटी-छोटी गलतियों की वजह से आप अपने पति और शादी दोनों को बर्बाद कर रही हैं.

1- पैसे खर्च करने के मामले में नादानी- एक कहावत है कि जितनी चादर हो, उतना ही पैर पसारना चाहिए. हर पत्नी को चाहिए कि अपने घर की कमाई को ध्यान में रखकर खर्च करे और बजट बनाए. आप अगर पैसों के मामले में समझदार नहीं हैं तो यह आपको बाद में महंगा पड़ सकता है. लगातार लग्जीरियस चीजों की कमी की शिकायत करते रहना अच्छी बात नहीं है.

अगर आपके पति कर्ज में डूबेंगे तो इससे उन पर तनाव बढ़ेगा और ऐसी स्थिति में आपसे भी मनमुटाव हो सकता है. हो सकता है कि आप महीनों से जिस बैग को खरीदना चाह रही हों, वो ना खरीद पाएं लेकिन आपके पति इस बात की मन ही मन तारीफ जरूर करेंगे कि आप उनका सम्मान करती हैं और वह जो कुछ आपको उपलब्ध कराते हैं, उसी में आप खुश हैं. इससे एक-दूसरे के प्रति प्यार और सम्मान दोनों बढ़ता है. 

2-लगातार नेगेटिव बातें-आपको अपने बालों से नफरत है, घर के आस-पास होने वाला शोर, पड़ोसियों का बर्ताव, आपका ऑफिस का डंब सहयोगी, नौकरानी का खराब काम. हर वक्त अगर आप हर किसी की शिकायत करती रहती हैं तो इसका आपके ही रिश्ते पर बुरा असर पड़ता है. हो सकता है कई बार आपकी आलोचना सही ही हो, फिर भी आपको अपने पति के सामने हर किसी की बुराई नहीं करनी चाहिए. इससे उनके मन में आपकी एक नकारात्मक छवि बनती चली जाएगी.

आपके पति जैसे ही घर में प्रवेश करते हैं, आपको अपने दिमाग से सारी नेगेटिव बातों को हटा देना चाहिए. लड़कों को चीजों को सुलझाना पसंद होता है और अगर आप शिकायतों के ढेर से उन्हें घेर लेंगी तो शायद वह आपसे दूर होते चले जाएं. हर आदमी चाहता है कि वह अपनी पत्नी को खुश रखें लेकिन अगर उसको यह महसूस होता है कि वह ऐसा नहीं कर पा रहा है तो वह निराश हो जाता है. कभी-कभी उनसे शिकवा करना तो ठीक है लेकिन इसे अपनी दिनचर्या में शामिल ना कर लें.

3- हमेशा दूसरी चीजों को अपनी प्राथमिकता में रखना-जब आपके सामने आपके बच्चे, मां, दोस्त या करियर आता है तो आप अपने पति को दरकिनार कर देती हैं और उन्हें यह एहसास कराती हैं कि उनकी कोई खास अहमियत आपकी लाइफ में नहीं है.  सोचिए कि हर रोज, कई सालों तक आपको लगातार यह जताते रहे तो आपको कैसा लगेगा? यकीनन आपकी भावनाओं और आपके आत्मविश्वास को ठेस पहुंचेगी. आजकल कई कपल्स के तलाक की एक वजह यह भी होती है कि वे एक-दूसरे की देखभाल नहीं करते हैं और एक-दूसरे को बिल्कुल अहमियत नहीं देते हैं. ऐसी गलती अनजाने में भी ना करें.

4-प्यार जताने से दूर भागना-हर पति अपनी पत्नी से फिजिकल अफेक्शन भी चाहता है. अगर आप लगातार उनसे दूर भाग रही हैं तो उन्हें यह बुरा लग सकता है. अपने पति को कंट्रोल करने के लिए कभी भी इंटिमेसी को हथियार ना बनाएं. आपके रिश्ते में प्यार और रोमांस आपके रिश्ते को मजबूत करने के लिए जरूरी है.

5- हर बात इशारे में ना करें-कोई भी जरूरी बात अगर आप अपने पति से कहना चाहती है तो उसे आसान और साफ भाषा में कह दें. उसके लिए आप संकेतों में बात ना करें जिन्हें आपके पति समझ ही ना पाएं. अपनी भावनाओं को ईमानदारी से बयां करें. अगर वह आपसे पूछते हैं कि क्या हुआ है तो ‘कुछ नहीं’ कहकर उनसे सब कुछ समझ लेने की उम्मीद ना करें. अगर आप हर बात गोल-गोल घुमाकर कहेंगी तो ये आप दोनों के रिश्ते को और जटिल ही बनाएगा.

You May Also Like

English News