शाहरुख को चुराई हुई इन हॉलीवुड फिल्मों ने बनाया बादशाह

मुंबई : बॉलीवुड अक्सर हॉलीवुड की कॉपी करता है या यूँ कहें कि चोरी करता है. गानों की धुन से लेकर फिल्मों की कहानी और एक्ट्रेस के लुक से लेकर उनके कपड़ों तक कॉपी किए जा चुके हैं. जैसे ही मीडिया में चोरी की गई फिल्मों की खबर वायरल होती हैं. स्टार्स का जमकर मजाक बनाया जाता है. लेकिन इस स्टार को चोरी की फिल्मों ने बॉलीवुड का किंग खान बना दिया है.

सिर्फ सचिन तेंदुलकर ही नहीं ये सितारे भी हैं अपनी पत्नी से काफी छोटे

हॉलीवुड से चुराई एक नहीं दो नहीं बल्कि पांच फिल्मों ने शाहरुख को कामयाब एक्टर बना दिया है.

किंग खान की फिल्में

शाहरुख की तमाम फिल्में 90 के दशक और आज की पीढ़ी के दिलों पर राज कर रही है. लेकिन उन्हें बॉलीवुड का बादशाह बनाने वाली फिल्में कई हॉलीवुड फिल्मों से इंस्पायर रही हैं.

भले ही शाहरुख ने अपनी एक्टिंग से इन फिल्मों को अलग ही पहचान दी है. शाहरुख की 5 ऐसी ही फिल्में जिनके तार हॉलीवुड फिल्मों से जुड़े हुए हैं.

फैन

‘डर’ के बाद फिर से रॉबर्ट डि नीरो की साल 1996 में आई फिल्म ‘फैन’ शाहरुख की फैन से काफी मिलती हैं. एक जैसे नाम होने के अलावा दोनों फिल्में आइडिया लेवल पर एक से हैं.

चक दे इंडिया

हॉकी पर बनी ‘चक दे इंडिया’ ने स्पोर्ट्स बेस्ड फिल्मों के लिए एक मिसाल है. लेकिन यह फिल्म 2004 में अमेरिकन मेन्स हॉकी पर बनी ‘मिरैकल’ से हूबहू लिया गया है. ‘मिरैकल’ 1980 की अमेरिकी आइस हॉकी टीम और उनके पूर्व खिलाड़ी से कोच बने कोच की सफलता की असली कहानी है.

मोहब्बतें

‘परंपरा गुरुकुल की…’ बिग बी की आवाज में सॉलिड डायलॉग और कोई नहीं बोल सकता है. इस फिल्म में शाहरुख ने रोमांस की नई दास्तां बयां की थी. ‘मोहब्बतें’ रॉबिन विलियम्स की फिल्म ‘डेड पोएट सोसायटी’ से काफी मिलती-जुलती है. इस फिल्म को हॉलीवुड के तमाम क्रिटिक्स सबसे इंस्पिरेश्नल फिल्मों में से एक मानते हैं. यशराज फिल्म्स ने फिल्म में अपने फ्लेवर और फिल्म की थीम काफी बदल दी थी. फिर भी समानताएं साफ दिख जाती हैं. 

डर

‘किकिकी…किरण तुम मेरी हो’ ये डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर रहता है. ‘डर’ बेहद शानदार फिल्मों में से एक हैं. इस फिल्म के डायलॉग के साथ कई बातें मशहूर हैं. 1962 में ग्रेगरी पैक की फिल्म आई थी ‘केप फियर’. 1991 में राबर्ट डि नीरो को मुख्य भूमिका में लेकर इसका इसी नाम से रीमेक बना. ‘केप फियर’ की कहानी को बेस बनाकर ‘डर’ का प्लॉट लिखा गया. वैसे एक मजेदार बात और है. राहुल के किरदार को सायको स्टॉकर बनाने का आइडिया और फिल्म का टाइटल ‘डर’ ऋतिक रोशन ने दिया था. बाद में ‘डर’ को हॉलीवुड में ‘फियर’ नाम से भी कॉपी किया गया.

बाजीगर

हार कर जीतने वाले को बाजीगर कहते हैं, मगर बाज़ीगर को अंग्रेज़ी में ‘किस बिफोर डाइंग’ कहते हैं. साल 1991 में आई मैट डिलन की इस फिल्म से 1993 में आई बाजीगर मिलती है. इस हॉलीवुड फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर खराब कलेक्शन किया था.

चमत्कार

किंग खान की यह फिल्म साल 1986 की हॉलीवुड फिल्म ‘ब्लैक बियर्ड घोस्ट’ से इंस्पायर थी. इसमें कोई दो राय नहीं कि इस फिल्म में मार्को (नसीरुद्दीन शाह) और सुंदर (शाहरुख खान) की जोड़ी ने लोगों को एंटरटेन किया. इस फिल्म में एक भूत जो सिर्फ स्पोर्ट्स कोच बने हीरो को दिखता है. भूत की मुक्ति तभी होगी जब वो कुछ अच्छा काम करे.

You May Also Like

English News