शिवरात्रि पर फलाहारी में बनायें केले के कटलेट्स

शिवरात्रि के मौके पर लोग दिन भर व्रत करके शाम को फलाहारी खाना खाते. हैं अगर आपका भी व्रत है और आपको फलाहारी खाना बनाना है. तो आज हम आपको कच्चे केले के कटलेट बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं. यह खाने में बहुत ही टेस्टी होते हैं और इन्हें खाने से आपका पेट भी भर जाएगा. तो आइये जानते हैं कच्चे केले के कटलेट बनाने की रेसिपी.शिवरात्रि पर फलाहारी में बनायें केले के कटलेट्स

सामग्री-

कच्चे केले – 5,आलू – 1 बड़ा या 2 छोटे (उबले हुये),कुट्टू का आटा – 2 टेबल स्पून ,अदरक – 1 इंच टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ) या 1 छोटी चम्मच पेस्ट ,हरी मिर्च – 2 (बारीक कटी हुई),हरा धनिया – 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ),तेल – ¼ कप ,सेंधा नमक – ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार,काली मिर्च पाउडर – ¼ छोटी चम्मच

विधि-

1- कच्चे केले के कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे केले को लेकर अच्छे से धो लें, और इनके डंठल काट लें. अब इसे कुकर में डालकर आधा कप पानी डाल दें, और एक सीटी आने तक उबाल लें, और फिर कुकर से प्रेशर निकाल दे. 

2- अब आलू को भी उबालकर छील लें, और अच्छे से मैश कर लें. अब इसमें थोड़ा सा कुट्टू का आटा, हरी मिर्च, अदरक, हरा धनिया, काली मिर्च पाउडर और सेंधा नमक डालकर अच्छे से मिला लें. 

3- अब अपने हाथों में थोड़ा सा तेल लगाकर हाथों को चिकना करें, और तैयार किये हुए मिश्रण का थोड़ा-थोड़ा हिस्सा लेकर कटलेट बना लें. 

4- अब एक कढ़ाई में तेल को गर्म होने के लिए रखें, जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें तीन चार कटलेट डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक अब इसमें निकाल लें, और हरे धनिए की चटनी के साथ सर्व करें.

You May Also Like

English News