शिवलिंग के आकार में बनाया गया है दुनिया का सबसे छोटा शहर

दुनिया में कई ऐसे शहर हैं जो अपनी किसी ना किसी खासियत की वजह से पहचाने जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे शहर के बारे में जो बहुत ही छोटा हैं और दिखने में शिवलिंग के आकार  का नजर आता हैं. दरअसल उस शहर का नाम वेटिकन सिटी हैं जो रोम में बसी हुई हैं. इस सिटी का आकार शिवलिंग की तरह हैं और इसका आकार ऐसा बनाने के पीछे भी एक कहानी हैं. कहा जाता हैं कि इस शहर के बनने के पहले यहाँ पर एक शिवलिंग मिला था खुदाई में और उसके बाद उस शिवलिंग को वहां का भगवान मानकर वहां एक शहर बसाया गया जो पूरा शिवलिंग के आकार का बनाया गया. वह शिवलिंग आज भी वेटिकन सिटी में स्थित है और वेटिकन सिटी को अब दुनिया का सबसे छोटा देश का कहा जाता है.शिवलिंग के आकार में बनाया गया है दुनिया का सबसे छोटा शहर

इस शहर का क्षेत्रफल 0.2 वर्गमील का हैं और इस शहर की आबादी 770 हैं. यहाँ पर लोगों को इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता, यह बात बहुत ख़ास हैं. वेटिकन सिटी में डाक की व्यवस्था भी हैं और इस शहर को सबसे स्वतंत्र देश भी कहा जाता हैं. आपको बता दें कि यहाँ रहने वाले लोग इटेलियन भाषा बोलते हैं और यहाँ पर आपको कई ऐसी इमारतें मिलेंगी जिन्हे देखकर आप देखते ही रह जाए. वाकई में यह शहर अपने आपमें ही एक अजूबा है जो आप इन तस्वीरों में देख सकते है.

यहाँ पर रहने वाले लोग शिव भगवान को बहुत मानते भी हैं और अधिकतर लोग उन्हें अपना मुखिया बनाकर घर में स्थापित भी करते है. यहाँ बसने वाले लोग यहाँ के पक्के नागरिक भी नहीं हैं.

You May Also Like

English News