श्रीलंका को मात देकर टीम इंडिया ने रचा इतिहास, ऐसे की ऑस्ट्रेलिया की बराबरी

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच विशाखापत्तनम में खेले गए आखिरी और निर्णायक वन-डे मुकाबले में टीम इंडिया ने श्रीलंका को मात देकर सीरीज अपने नाम कर ली है। टीम इंडिया ने तीन वन-डे मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की। इसके साथ ही टीम इंडिया ने लगातार 8 द्विपक्षीय वन-डे सीरीज जीतने का रिकॉर्ड भी बना लिया है।श्रीलंका को मात देकर टीम इंडिया ने रचा इतिहास, ऐसे की ऑस्ट्रेलिया की बराबरीअभी-अभी: टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज ने अफ्रीकी दौरे को लेकर दिया बड़ा बयान…

वहीं, इस सीरीज के जीत के साथ ही टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के लगातार 8 द्विपक्षीय वन-डे सीरीज जीत के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। धर्मशाला में मिली हार और सीरीज में 0-1 से पिछड़ने के बाद टीम इंडिया ने दमदार वापसी करते हुए श्रीलंका को वन-डे सीरीज 2-1 से हराकर पहली बार उनका भारत में सीरीज जीतने का सपना तोड़ दिया।

गौरतलब है कि लगातार द्विपक्षीय सीरीज जीतने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम है। वेस्टइंडीज (1980-1988) के दौरान 15 द्विपक्षीय सीरीज जीती है। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया और भारत है। ऑस्ट्रेलिया (2009-10) के दौरान 8, जबकि टीम इंडिया ने भी 2016 से लेकर अबतक 8 द्विपक्षीय सीरीज जीती है। वहीं, तीसरे नंबर पर पाकिस्तान है। पाकिस्तान के नाम (2011-2012) के दौरान 7 द्विपक्षीय सीरीज जीतने का रिकॉर्ड है।

बता दें कि साल 2016 से टीम इंडिया ने जिंबाब्वे के खिलाफ जीत का सिलसिला शुरू हुआ था, जो अभी तक बरकरार है। इस दौरान टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड (2016), इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड (2017) और एक बार फिर श्रीलंका को हराकर टीम इंडिया ने यह खास मुकाम हासिल किया है। वहीं, 35 साल से टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ यह रिकॉर्ड बरकरार रखा है।

You May Also Like

English News