श्रीलंका रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अंतर्राष्ट्रीय वेसाक दिवस समारोह में होंगे मुख्य अतिथि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को श्रीलंका के दो दिवसीय दौरे पर रवाना हो गए। वह वहां अंतर्राष्ट्रीय वेसाक दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे।
प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर उनकी रवानगी के बारे में बताया। पीएमओ की ओर से ट्विटर पर लिखा गया, “प्रधानमंत्री श्रीलंका के लिए विमान से रवाना हो गए, जहां वह अंतर्राष्ट्रीय वेसाक दिवस समारोह में हिस्सा लेने के साथ-साथ कई अन्य कार्यक्रमों में भी शिरकत करेंगे।”ये भी पढ़े: CM: योगी आदित्यनाथ को मिली बड़ी राहत, नहीं चलेगा गुजरात दंगे का मुकदमा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीलंका रवाना

मोदी संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त 14वें अंतर्राष्ट्रीय वेसाक दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। वेसाक दिवास भगवान बुद्ध के जन्म, उन्हें बुद्धत्व की प्राप्ति तथा उनके महापरिनिर्वाण के संदर्भ में मनाया जाता है।

मोदी श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना के निमंत्रण पर श्रीलंका जा रहे हैं। मार्च 2015 के बाद प्रधानमंत्री के रूप में मोदी का श्रीलंका का यह दूसरा दौरा होगा।

श्रीलंका में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय वेसक दिवस समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इस समारोह की थीम समाज कल्याण और विश्व शांति के लिए बुद्ध के संदेश है।

वेसाक दिवस समारोह के तहत प्रधानमंत्री मोदी कोलंबो स्थित गंगारमैया मंदिर में दीप प्रज्जवलित करेंगे। गंगारमैया मंदिर श्रीलंका के सर्वाधिक महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है।

इस दौरे में मोदी कैंडी मंदिर भी जाएंगे, जहां श्रीलंका के सर्वाधिक महत्वपूर्ण बौद्ध अवशेष, भगवान बुद्ध का एक दांत रखा हुआ है। इस मंदिर की छत सोने की है।

प्रधानमंत्री मोदी पाल्लेकेले में श्रीलंकाई अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध अकादमी में कांड्यान नृत्य संकाय की आधारशिला रखेंगे। यह कांड्यान नृत्य संकाय भारतीय मदद से निर्मित होगा।

मोदी मध्य पहाड़ी जिले में भारत द्वारा वित्त पोषित एक 150 बिस्तरों वाले मल्टी स्पेशियलटी अस्पताल का उद्घाटन भी करेंगे। यहां भारतीय मूल के तमिल चाय बागान श्रमिक बहुल इलाका है।

You May Also Like

English News