संजीव कपूर आज बनाएंगे 800kg ‘खिचड़ी’, ये चीजें जायेंगी डाली

दिल्ली में चल रहे वर्ल्ड फूड इंडिया फेस्टिवल में आज (4 नवंबर) को 800 किलो खिचड़ीएकसाथ बनाकर वर्ल्ड रिकार्ड बनाने की कोशिश की जाएगी। जाने-माने शेफ संजीव कपूर द्वारा बनाई गई गई इस खिचड़ी को अनाथ बच्चों में बांटा जाएगा। 
संजीव कपूर आज बनाएंगे 800kg 'खिचड़ी', चावल-दाल के साथ ये चीजें भी डाली जाएंगीइस अनोखे काम को अंजाम देने की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। सात फुट की 1000 लीटर की एक कढ़ाई की मदद से संजीव कपूर भारत के गरीब और अमीर सभी तरह के लोगों को पसंद आने वाली खिचड़ी को रिकॉर्ड स्तर पर बनाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को विज्ञान भवन से वर्ल्ड फूड इंडिया 2017 कार्यक्रम की शुरुआत की थी। यह कार्यक्रम तीन दिन चलेगा।

खिचड़ी होगी ‘राष्ट्रीय डिश’ ?

पिछले दिनों सोशल मीडिया पर चर्चा रही कि पारंपरिक डिश खिचड़ी को राष्ट्रीय व्यंजन घोषित कर दिया गया है। मामला इतना बढ़ गया कि केन्द्रीय खाद्य मंत्री हरसिमरत कौर बादल को खुद सफाई देनी पड़ी। हरसिमरत कौर ने कहा कि खिचड़ी को सिर्फ वर्ल्ड फूड इंडिया इवेंट के लिए सिलेक्ट किया गया है ताकि उसको और मशहूर किया जा सके। यानी फिलहाल खिचड़ी को राष्ट्रीय डिश नहीं बनाया जा रहा है, लेकिन सरकार इतनी खिचड़ी एकसाथ बनाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में अपना नाम जरूर शामिल कराना चाहती है।

कई अनाजों से बनेगी खिचड़ी
हरसिमरत कौर बादल ने बताया कि इस खिचड़ी में चावल-दाल तो डाला जाएगा ही, ज्वार, बाजरा, रागी जैसे पौष्टिक अनाज भी डाले जाएंगे। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने खिचड़ी में हरी सब्जी डालने का भी सुझाव दिया था, जिसे मान लिया गया है। अब खिचड़ी में हरी सब्जी भी डाली जाएगी।

 

You May Also Like

English News